किसी-किसी के लंबे-लंबे नाखून देखकर मन करता है न कि काश! हमारे भी नाखून ऐसे ही होते. हम भी अपने Nails में ख़ूबसूरत Nail Art बनाते। अगर आपकी भी ऐसी कोई ख़्वाहिश है, तो आपकी ये इच्छा पूरी हो सकती है. अगर आप इन चीज़ों का ध्यान रखेंगी तो. अपनी डाइट में थोड़ा सा चेंज लाकर आप भी लंबे और मज़बूत नेल्स पा सकती हैं.

Source: galaxiegenetics

1. कैल्शियम

Source: horlicks

दही, मोज़ेरेला चीज़, Canned Sardines, Cheddar Cheese जैसी कैल्शियमयुक्त चीज़ों का सेवन करें. कैल्शियम से हड्डियां मज़बूत होती हैं इसलिए ये नाखून के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद होता है. कैल्शियम के लिए आप सोया मिल्क, संतरे के रस, टोफ़ू, शलजम साग, केल, और Bok Choy को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन न करें.

2. आयरन

Source: rd

आयरन की कमी से भी नाखून कमज़ोर होते हैं. इसलिए अपनी डाइट में आयरनयुक्त चीज़ें जैसे, छोले, सफ़ेद बीन्स, डार्क चॉकलेट, दाल, बादाम, टोफ़ू और Shellfish को शामिल करें.

3. विटामिन B12

Source: health

आयरन के साथ-साथ विटामिन बी12 भी नाखूनों के लिए ज़रूरी होता है. इससे ब्लड सेल्स और पाचन क्रिया भी ठीक रहती है. विटामिन की कमी से नाखून नीले रंग के होने लगते हैं. इसलिए अपनी डाइट विटामिन बी12 युक्त चीज़ें शामिल करें. इसके लिए Beef Liver, ट्राउट और सैल्मन का सेवन करें.

4. फ़ॉलेट

Source: childrensnational

शरीर में फ़ॉलेट की पर्याप्त मात्रा से नाखून मज़बूत होते हैं और इनका विकास तेज़ी से होता है. इसलिए अपनी डाइट में Beef Liver, पालक, मटर, शतावरी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स को शामिल करें.

5. बायोटीन

Source: watchfit

बायोटिन, जो आपके नाखून, बाल और त्वचा के लिए प्रोटीन का काम करता है. इससे नाखून मज़बूत होते हैं. Beef Liver, अंडे, पोर्क और ग्राउंड बीफ़ का सेवन करें.

6. विटामिन ए

Source: medicalnewstoday

विटामिन ए में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ये नाखून को मज़बूत करता है. शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए अंगूर, दूध, गाजर, पालक, और सेब जैसी चाज़ों को अपनी डाइट शामिल करें और जो लोग नॉन वेजेटेरियन हैं वो मीट, मछ्ली या फिर अंडे का सेवन कर सकते हैं.

तो फ़टाफ़ट ये चीज़ें अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए. Lifestyle से जुड़े और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.