कोरोना की वजह से अब जीवन में कुछ भी 'नॉर्मल' नहीं रह गया है. हां, अब भले ही हम वैक्सीन के क़रीब हो या कुछ हद तक घूमना-फिरना शुरू कर दिया हो लेकिन सच यही है कि वायरस का ख़तरा अभी भी उतना ही है.

आप भी शायद कहीं काम से या अपनों के साथ छुट्टियां मनाने का प्लान कर रहे होंगे. कोरोनाकाल में हर होटल आपको यही बोलेगा कि वह हर मुमकिन तरीक़े से सैनिटाइज़ेशन और समाजिक दूरी का ध्यान रखता है. मगर कोई कितना भी बोल ले इस बात की कोई गारंटी नहीं है. ऐसे में ये आपकी ज़िम्मेदारी बन जाती है कि आप अपना अधिक ध्यान रखें. 

हम लाए हैं ऐसे ही टिप्स जो आपको अपना होटल रूम सैनिटाइज़ और वायरस फ़्री रखने में मदद करेंगे.

1. अपने सामान को सैनिटाइज़ करें 

suitcase
Source: smartertravel

बेशक़, होटल स्टाफ़ आपका सामान सैनिटाइज़ करेगा. मगर एक बार रूम में सामान पहुंचने के बाद आपको ख़ुद अपना सामान एकदम अच्छे से दोबारा सैनिटाइज़ करना चाहिए. होटल लॉबी से आपके कमरे तक आने के बीच में आपको नहीं पता आपके लगेज ने किस-किस जगह को टच किया होगा. ऐसे में ये एक्स्ट्रा स्टेप ज़रूरी हो जाता है.  

2. अपना तौलिया, तकिया कवर इत्यादि ले कर जाएं  

towel
Source: goodhousekeeping

सुनने में थोड़ा अटपटा लग सकता है क्योंकि जब हम होटल में जा रहे हैं तो वहां हमें सब कुछ मिलेगा तो इन सब का झमेला क्यों ही लें? मगर कोरोनाकाल में सेहत की सुरक्षा के लिए ज़रूरी है. अपना तौलिया, तकिया कवर, बेड शीट्स लेकर जाएं. रूम में रखे बर्तनों को पहले साबुन से अच्छे से साफ़ करें फिर उपयोग में लें. 

3. वेंटिलेशन के लिए रूम की खिड़की खोलें

hotel
Source: travelandleisure

आपने न्यूज़ में सुना या पढ़ा होगा कि कैसे बंद AC के कमरे वायरस का ख़तरा ज़्यादा हो सकता है. कोशिश करें कि ऐसा कमरा लें जिसमें खिड़की हो ताकि बाहर की हवा आपके कमरे में आ सके और वेंटिलेशन अच्छे से हो.  

4. अपना कमरा सैनिटाइज़ करें  

sanitazie
Source: smartertravel

वैसे तो होटल में आपका कमरा पहले से ही सैनिटाइज़ होगा. लेकिन अपनी तरफ़ से पूरी तरह से श्योर होने में कोई बुराई नहीं है. अपने साथ डिसइंफेक्टेंट वाइप्स रखें. कमरे में सबसे ज़्यादा छुए जाने वाले सभी जगहों को सैनिटाइज़ करें जैसे- रिमोट, फ़ोन, साइड टेबल, लाइट स्विच, दरवाज़े के हैंडल. जितनी बार आप बाहर से अपने कमरे में आएं उतनी बार अपने जूते और कपड़े भी सैनिटाइज़ करें. 

5. हाथ धोएं

hand wash
Source: healthline

ये तो जितना बोल लें उतना कम है. अपने हाथ धोते रहें. इसमें बिलकुल लापरवाही मत करें.