शहर की भाग-दौड़ वाली ज़िन्दगी से थकान होती ही है और इस थकान को प्रकृति की गोद में बैठकर ही कम किया जा सकता है. हालांकि, हर बार लंबी दूरी का ट्रैवल आसान नहीं होता और हम चाहकर भी घर से दूर नहीं जा पाते. अहिल्यानगर वासियों के लिए हम लेकर आये हैं घर से क़रीब ही कुछ ऐसे डेस्टिनेशन, जहां वीकेंड में जाकर मूड रिफ़्रेश करके लौट सकते हैं.

पेश हैं इंदौर की ऐसी ही 5 ख़ूबसूरत जगहें, देख लो, प्लान बना लो, घूम आओ-

1. जानापांव कुटी

Source: Wikipedia

ये मालवा का दूसरा सबसे ऊंचा पॉइंट हैं. एडवेंचर के शौक़ीनों के लिए 'जानापांव कुटी' तक का ट्रेक बेहद रोमांचक साबित होगा. भगवान परशुराम के भक्तों के लिए भी ये स्थान बेहद पवित्र है क्योंकि कहा जाता है कि यहीं उनका जन्म हुआ था. कार्तिक पूर्णिमा के दिन यहां बहुत भीड़ होती है.
लोकेशन- मुंबई-इंदौर हाइवे पर महु तेहसील में, ज़िला- इंदौर 

2. गिडिया खोह

Source: Locals Guide Connect

घने जंगलों के बीच स्थित है ये जगह. 'गिडिया खोह' के वॉटरफ़ॉल के आस-पास की जगह ट्रेकिंग के लिए बेस्ट है. कई गांवों के रास्ते होते हुए यहां पहुंचते हैं. यहां पहुंचने में जीपीएस सहायक साबित नहीं होगा, लेकिन लोकल गाइड आपकी मदद कर देंगे.

लोकेशन- डबल चौकी के पास, ज़िला- देवास

3. कालाकुंड

Source: Indian Rail Info

महू के पास है कालाकुंड. ट्रेन या गाड़ी से यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है. कालाकुंड नाइट ट्रेकिंग के लिए मशहूर है. सुंदर, शांत और प्रकृति के स्पर्श से भरपूर ये जगह आपके सारी थकान दूर कर देगी. 9 किलोमीटर का ये ट्रेक तो हर ट्रेकिंग के शौकीन को पूरा करना ही चाहिए.
लोकेशन- गुंजारा गांव, ज़िला इंदौर

4. पुंजापुरा

Source: Trivago

मंज़िल ही नहीं सफ़र भी ख़ूबसूरत है, पुंजापुरा के लिए ये कहना ग़लत नहीं होगा. ये जगह अभी भी लोगों की नज़रों से लगभग छिपी हुई है. इस क्षेत्र में 3 घाट और एक वॉटरफ़ॉल है जहां आप ट्रेकिंग, कैंपिंग कर सकते हैं. 

लोकेशन- बागली गांव, ज़िला- देवास 

5. पातालपानी

Source: Indore Talk

इंदौर के इस ख़ूबसूरत वॉटरफ़ॉल के आसपास आप ट्रेकिंग और नाइट कैंपिंग का लुत्फ़ उठा सकते हैं. हालांकि, यहां कई दुर्घटनाएं भी घटी हैं इसलिए सावधानी बरतना ज़्यादा ज़रूरी है. मॉनसून के समय यहां की ख़ूबसूरती स्वर्ग सी लगती है.  

लोकेशन- केकरिया डाबरी, महु तहसील, ज़िला इंदौर 

पेशकश कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में बताना. 

Source- Indore Talk