कंपनियां समय-समय पर अपने यहां काम कर रहे लोगों को उनकी कड़ी मेहनत का इनाम देती रहती हैं. आमतौर पर ये इनाम 'बोनस' के तौर पर होता है. कई बार कंपनियां बोनस के नाम पर शॉपिंग वाउचर पकड़ा देती हैं, तो ऐसा भी हुआ है जब कंपनियां अपने कर्मचारियों को छप्पर-फ़ाड़ बोनस दे देती हैं. लेकिन कुछ कंपनियां ऐसी भी हैं, जो रुपये-पैसे से बढ़ कर, अतरंगी किस्म के बोनस ऐसे दे देती हैं जो दिमाग हिला के रख दें.  

Office Work
Source: pixahive

हाल ही में दरभंगा के इफ़्तेख़ार रहमानी चर्चा का विषय बने हुए हैं. इफ़्तेख़ार नोएडा में रहते हैं और AR Studios नाम की कंपनी चलाते हैं. इसके साथ ही इफ़्तेख़ार अमेरिका की कंपनी Luna Society International के साथ भी काम करते हैं. ये कम्पनी चांद की ज़मीन को ख़रीदने या बेचने का काम करती है. कंपनी इफ़्तेख़ार के काम से इतना ख़ुश हुई कि उन्हें चांद पर 1 एकड़ ज़मीन तोहफ़े में दे दी.

Iftekhar Rahmani Moon
Source: pixabay

ये भी पढ़ें: साल 2020 में देश के इन 10 अरबपतियों ने दिया था सबसे अधिक दान, जानिए कौन है नंबर 1 पर

1. एक हफ़्ते की Paid Leave: LinkedIn 

आपने LinkedIn का नाम ज़रूर सुना होगा. अगर नहीं सुना है तो आपको बता दें ये प्रोफ़ेशल लोगों का सोशल मीडिया है, यानी ये नौकरी करने और खोजने वालों का फेसबुक है. LinkedIn ने हाल ही में अपने यहां काम कर रहे लगभग 15,900 कर्मचारियों को 1 हफ़्ते की छुट्टी दी है. ये छुट्टी लोगों को काम के बोझ से थोड़ा रिलैक्स करने के लिए दी गयी है. 

2. सभी कर्मचारियों को कार: Jiangxi West Dajiu Iron & Steel Corporation

2020 भले ही पूरी दुनिया का ख़राब बीता रहा हो मगर चीन की एक स्टील कम्पनी, जियांग्सी वेस्ट डियाहु आयरन एंड स्टील कॉर्पोरेशन ने अपने सारे कर्मचारियों को 1-1 कार गिफ़्ट कर दी. कंपनी ने कुल 4116 कारें दीं और साथ में गाड़ी की लाइसेंस प्लेट, बीमा और कार टैक्स जैसे ख़र्चे भी खुद ही किये.

Chinese steel company gifted cars
Source: twitter/PrincipInfo

3. कार और फ्लैट्स: Hari Krishna Exports

गुजरात के कारोबारी सावजी ढोलकिया के बारे में शायद आपने सुन रखा हो. सावजी दीवाली में अपनी यहां काम करने वाले लोगों को बड़े-बड़े तोहफ़े देने के लिए जाने जाते हैं. सावजी के इन तोहफ़ों में कार और फ्लैट्स होते हैं. साल 2018 में सावजी ने अपने 600 कर्मचारियों को कार बोनस में गिफ़्ट किया था. 

तीन लोगों को सावजी की कंपनी हरिकृष्णा एक्सपोर्ट में काम करते हुए 25 साल हुए थे तो उन्हें मर्सिडिज कार गिफ़्ट की गयी थी.

Savji Dholakia gifts car
Source: economictimes

4. कंपनी के शेयर्स: Luxottica

इटली में एक चश्मा बनाने वाली कम्पनी है, जिसका नाम है Luxottica (लक्सोटिका). इस कंपनी के मालिक ने अपने 80वें जन्मदिन की ख़ुशी में कंपनी के लोगों को कंपनी के 8,000 लोगों को 1,40,000 शेयर तोहफ़े में दे दिए. उनका कहना था कि ऐसा करके वो दिखाना चाहते हैं कि उनके साथ काम कर रहे लोग उनके लिए ज़रूरी हैं और परिवार की तरह हैं. 

Luxottica
Source: digiday

5. Death Benefit: Google

आपके जीवन में कुछ भी समस्या आती है तो पास सबसे पहले किसके पास जाते हैं? गूगल के पास ना! गूगल जिस तरह आपका ख़्याल रखती है उसी तरह अपने यहां काम कर रहे लोगों का. अगर गूगल के किसी कर्मचारी की मौत हो जाती है तो उसके पार्टनर को गूगल 10 साल तक सैलरी का 50% देता है. यहां काम करने वाले खुद को किस्मत वाला समझते होंगे.

Google Death Benefit
Source: wikipedia

6. पॉर्न स्टार के साथ एक रात: Qihoo 360

दुनिया में अजीबो-ग़रीब लोगों की कमी नहीं है. चीन की एक कंपनी Qihoo 360 ने 2015 में अपने कर्मचारियों को बोनस के तौर पर फ़ेमस पोर्नस्टार जुलिया क्योका के साथ एक रात बिताने का मौका दे रही थी. सोशल मीडिया में ये बात सामने आयी तो कम्पनी को भारी आलोचना का सामना करना पड़ा. बाद में कंपनी ने इस बोनस ऑफ़र को वापस ले लिए.

Julia Kyoka Qihoo 360
Source: barstoolsports

ये रही वो कंपनियां जिन्होंने अपने यहां काम करने वाले कर्मचारियों के लिए अलग-अलग तरीक़े अपनाये. कुछ वाक़ई मददगार हैं तो कुछ बेवज़ह ही हैं. आप बताइये आपको बोनस में अब तक सबसे अच्छी चीज़ क्या मिली है?