Weird Ingredients In Beauty Products: मेकअप आपके फ़ेस और स्किन को निखारने का काम करता है. लड़कियों का तो पहला प्यार अगर मेकअप को कह लें, तो बिल्कुल भी ग़लत नहीं होगा. आज के समय में ब्यूटी प्रोडक्ट्स ज़्यादातर हर व्यक्ति यूज़ करता है. मार्केट में तो इतने ब्यूटी प्रोडक्ट्स आ गए हैं कि अगर आज हर घंटे पर लगाना शुरू करोगे तो भी उन्हें खत्म होने में एक हफ़्ता तो लग ही जाएगा. उससे ज़्यादा भी लग जाए, तो भी कोई बड़ी बात नहीं है.

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हमारी स्किन को आकर्षक बना देने वाले इन प्रोडक्ट्स में आख़िर क्या ऊल-जुलूल चीज़ें मिली होती हैं? कसम से बता रहे हैं, अगर आप उन चीज़ों को जान लोगे, तो आज से इन प्रोडक्ट्स को यूज़ करना बंद कर दोगे. इसलिए कह रहे हैं कि आगे का आर्टिकल इस रिस्क को ध्यान में रखते हुए ही पढ़ना.

तो चलिए आपको ब्यूटी प्रोडक्ट्स में मिलाई जाने वाली उन अजीबो-ग़रीब चीज़ों के बारे में बता देते हैं. (Weird Ingredients In Beauty Products)

Weird Ingredients In Beauty Products

1. व्हेल पूप या उल्टी

आपको जानकर शॉक लगेगा कि ज़्यादातर परफ्यूम में एम्बरग्रीस यूज़ होती है. आप सोच रहे होंगे कि ये कोई फैंसी वर्ड है. लेकिन इस मामले में आपकी अवधारणा बिल्कुल ग़लत है. इसका मतलब व्हेल की उल्टी होता है. ये व्हेल अपने पेट की लाइनिंग से निकालती है. ये काफ़ी लंबे समय तक किसी सुगंध को बरक़रार रख सकती है और इसलिए इसका यूज़ परफ्यूम की सुगंध देर तक बरक़रार रखने में किया जाता है. समझ लो जनाब, जो परफ्यूम आप बड़ी शान से अपनी बॉडी में छिड़कते हो, उसमें व्हेल की उल्टी भी मिक्स होती है.

fragrancex

2. एनिमल फ़र ग्रीस

हम में से सभी लोग लिपस्टिक, लोशन या फिर शेविंग क्रीम यूज़ करते ही होंगे. कई कंपनियां इमें लैनोलिन नाम का एक पदार्थ मिलाती हैं. ये पदार्थ भेड़ से निकाला जाता है. ये एक ग्रीस है, जो जानवरों के फ़र की कोटिंग करता है. प्योर लैनोलिन के ऑइल और प्रोडक्ट्स भी मार्केट में अवेलेबल हैं. (Weird Ingredients In Beauty Products)

catwatchnewsletter

3. लीड

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि 61% लिपस्टिक ब्रांड अपनी लिपस्टिक में लीड का इस्तेमाल करती हैं. एक रिसर्च के मुताबिक़, अगर एक महिला दिन में 14 बार लिपस्टिक लगा रही है, तो इसका मतलब है कि वो अपनी बॉडी में 87 मिलीग्राम लीड पहुंचा रही है. ये बात सभी जानते हैं कि लीड आपकी बॉडी के लिए कितना हानिकारक हो सकता है. इसलिए लिपस्टिक का यूज़ जितना कम करें, उतना बेहतर है.

moneycontrol

4. शार्क लीवर ऑइल

शार्क के लीवर से निकाले जाने वाले ऑइल को शार्क लीवर ऑइल कहते हैं. इसको ज़्यादातर मॉइस्चराइज़र और लिपस्टिक में यूज़ किया जाता है. स्क्वालीन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो रेडनेस और सूजन को कम कर सकते हैं. हेयर कंडीशनर, आईशैडो और सनस्क्रीन में भी शार्क लीवर ऑइल का यूज़ किया जाता है. (Weird Ingredients In Beauty Products)

youtube

5. मछली की धारियां

पढ़ने में थोड़ा घिनौना लग सकता है, लेकिन चमचमाती हुई नेल पेंट्स और शैंपूज़ में कोई चमकीली चीज़ नहीं, बल्कि मछली की धारियां मौजूद होती हैं. अब ये बात चमचमाती नेल पॉलिश लेते टाइम हमेशा ध्यान में रखिएगा.

scitechdaily

6. कुचले हुए रेड बीटल्स

ये जो लोग लाल लिपस्टिक लगाने के बाद अपने आपको घंटों भर शीशे में निहारते हैं, वो जान लें कि लिपस्टिक में लाल कलर कुचले हुए रेड बीटल्स की वजह से आता है, जो इसे बनाते टाइम इसमें डाला जाता है. इस कीड़े को पहले उबाला जाता है और फिर उसका पिगमेंट रेड लिपस्टिक में डाल दिया जाता है.

racked

7. Dead Algae

Dead Algae एक प्रकार के पेड़ ही होते हैं. लेकिन ये पेड़ देखने में काफ़ी घिनौने लगते हैं. सरल शब्दों में समझाएं तो तालाब में या कुछ पुरानी चीज़ों के आसपास जो आप हरी काई देखते हैं, उसे Dead Algae कहा जाता है. इसका यूज़ ज़्यादातर पील ऑफ़ मास्क बनाने में किया जाता है.

santacruzsentinel

8. बैल के शुक्राणु

आमतौर पर ड्राई हेयर होने पर लड़कियां बालों में स्मूथनिंग या केरेटिन ट्रीटमेंट करवाती हैं. आपके बाल इससे बिल्कुल सॉफ्ट या सिल्की हो जाते हैं. हालांकि, इसमें एक बेहद अजीबो-ग़रीब प्रोडक्ट भी मिलाया जाता है और वो बैल के शुक्राणु हैं. अब ये जानने के बाद आज से मैं पार्लर जाना बिल्कुल बंद कर रही हूं.

worldbirds

9. पशुओं की डेड बॉडीज़ से फैट

कई सारे कॉस्मेटिक्स में एनीमल फैट मौजूद होता है. ये फैट पशुओं की डेड बॉडीज़ से निकाला जाता है. इनको बॉईल करके जानवरों की बॉडी से निकाला जाता है. इसे कई सारे हेयर कंडीशनिंग प्रोडक्ट्स और परफ्यूम में यूज़ किया जाता है.

thespruce

ये भी पढ़ें: ये हैं 18 ऐसे ब्यूटी गैजेट्स, जो बिना प्लास्टिक सर्जरी और महंगे इंजेक्शन के बनाएंगे आपको ख़ूबसूरत

10. बेबीज़ की स्किन

जो भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स एंटी एजिंग का दावा करते हैं, उन्हें लेने से पहले एक बार ज़रूर चेक कर लें. इन सभी प्रोडक्ट्स में ज़्यादातर बेबी की स्किन मौजूद होती है.

lux-review

ये तो हमारे साथ खेल हो गया यार.