ऐतिहासिक व दुर्लभ चीज़ों को सुरक्षित रखने और उन्हें लोगों को दिखाने के लिए विश्व के विभिन्न देशों में म्यूज़ियम बनाए गए हैं. ये संग्रहालय ज्ञान का भंडार होते हैं. आप यहां इतिहास व विश्व की कई महत्वपूर्ण चीज़ों के बारे में गहराई से जान सकते हैं. लेकिन दोस्तों, क्या आपने ऐसे म्यूज़ियम देखे हैं, जहां विचित्र या अजीबो-ग़रीब चीज़ों को रखा गया हो? अगर नहीं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं उन संग्रहालयों के बारे में जो आम म्यूज़ियम से काफ़ी अलग हैं, क्योंकि यहां विचित्र चीज़ों को सुरक्षित रखा गया है. आइये, क्रमवार जानते हैं इनके बारे में. 

1. Plastinarium museum

Plastinarium museum
Source: worldatlas

ये म्यूज़ियम जर्मनी में है और यहां Plastinarium विधी के ज़रिए मृत शरीरों को रखा गया है. यहां आपको इंसानों के साथ-साथ अन्य जीवों के भी मृत शरीर दिखाई देंगे. वैसे ये कमज़ोर दिल वालों के लिए नहीं है. अगर आप ऐसी चीज़ें देख सकते हैं,तो ही यहां आने का मन बनाएं.  

2. Avanos hair museum 

तुर्की में मौजूद ये भी विश्व का एक अजीबो-ग़रीब संग्रहालय है. यहां इंसानों के बालों को प्रदर्शित किया गया है. यहां आपको बालों को विभिन्न सैंपल दिख जाएंगे और ये सब व्यक्तियों द्वारा ही डोनेट किए गए हैं. है न क़माल का म्यूज़ियम!  

3. The Catacombe Dei Cappuccini 

 Catacombe Dei Cappuccini
Source: wikipedia

इटली में मौजूद इस म्यूज़ियम में लगभग 8 हज़ार मृत शरीर और लगभग 1 हज़ार ममीज़ को रखा गया है. वहीं, यहां का सबसे Rosalia Lombardo नाम की एक बच्ची के मृत शरीर को भी सुरक्षित रखा गया है, जिसे ज़्यादातर लोग देखने के लिए आते हैं. माना जाता है कि ये बच्ची Sicily की रहने वाली थी और इसकी मृत्यु निमोनिया की वजह से हुई थी. इस बच्ची का पूरा शरीर का सुरक्षित रखा गया है.  

4.Siriraj Medical Museum 

Siriraj Medical Museum
Source: theculturetrip

ये म्यूज़िमय बैंकॉक में स्थित में. यहां हड्डियों व ममीज़ को रखा गया है. कमज़ोर दिल वाले भूल से भी इस म्यूज़ियम में न जाएं.  

5. Museum of Death 

Museum of Death
Source: museumfacts

ये भी देखें : ये हैं भारत के 15 अनोखे म्यूज़ियम, जिन्हें आप देखना बिलकुल भी मिस नहीं करना चाहेंगे

ये म्यूज़ियम कैर्लिफ़ोनिया के लॉस एंजिल्स शहर में स्थित है. यहां कई अजीबो-ग़रीब चीज़ों के साथ कुख़्यात फ़्रेंच सीरियल किलर Henri Landru का सिर भी रखा हुआ है.  

6. The Museum of Mummies 

Museum of Mummies
Source: wikipedia

ये संग्राहलय मैक्सिको में स्थित है और यहां कई प्राकृतिक रूप से ममीफाइड की गईं ममीज़ को रखा गया है. वहीं, यहां विश्व क सबसे छोटी ममी को भी रखा गया है.  

7. Museum of Parasitology 

Museum of Parasitology
Source: tokyocheapo

ये म्यूज़ियम जापान के टोक्यो शहर में हैं. जानकर हैरानी होगी कि यहां अन्य चीज़ों के साथ 30 फुट के टेपवॉर्म यानी कीड़े को रखा गया है, जिसे किसी महिला के पेट से निकाला गया था.  

8. Froggyland Museum 

Froggyland Museum
Source: sites.tufts.edu

Croatia देश में मौजूद ये भी एक अजीबो-ग़रीब म्यूज़ियम है, जहां मेंढ़कों को विभिन्न इंसानी प्रोजिशन में रखा गया है. जैसे क्लासरूम में या नाव चलाते हुए.  

9. Shit Museum 

Shit Museum
Source: museumfacts

ये अजीबो-ग़रीब म्यूज़ियम इटली में है. यहां विभिन्न जीवों के मल देखने को मिलेंगे. लेकिन, जानकर हैरानी होगी कि इन्हें रखे गए सभी मल के डिज़ाइन गाय के गोबर से तैयार किए गए हैं.  

10. Icelandic Phallological Museum  

Phallological Museum
Source: museumfacts

अजीबो-ग़रीब म्यूज़ियम की सूची में ये संग्रहालय भी शामिल है क्योंकि यहां रखे गए हैं विभिन्न जीवों के लिंग. यहां आपको वेल का लिंग भी देखने को मिलेगा.