दुनिया गोल है, इस गोल सी दुनिया में बहुत सारे गोल दिमाग़ हैं और उन छोटे मगर तूफ़ानी दिमाग़ों में बहुत कुछ अफ़लातून चलता रहता है.  

हम इंसान हमेशा कुछ हट कर करने की सोचते रहते हैं. और बस इसी हटेली बुद्धि से कुछ बेहद ही अजब-ग़ज़ब चीज़ें निकलकर हमारे सामने आ जाती हैं. नॉर्मली आप रेस्टोरेंट में जाइए कुर्सी वगैरह पर बैठिए और खाना खा कर वापिस आ जाइए. मगर कुछ लोगों को इस में ज़्यादा मज़ा नहीं आया तो उन्होंने ये विचित्र रेस्टोरेंट खोल डाले.  

1. फ़िश कैफ़े, वियतनाम  

Fish cafe
Source: reddit

आपने फ़िश पेडीक्योर के बारे में सुना है? अगर नहीं, तो ये ये एक तरह का प्रोसेस है जिसमें आपकी पार्लर वाली दीदी आपके पैरों की केयर नहीं करती बल्कि एक तरह की छोटी मछली होती है जो आपके पैरों की गंदी सतह को खा लेती है.  

ये रेस्टोरेंट बिलकुल ऐसे ही काम करता है. बस आपको बाहर अपने जूते या चप्पल उतार कर, अपने पैर अच्छे से धो कर अंदर जाकर कुर्सी पर बैठना होता है. आप अपना खाना एन्जॉय कीजिए और ये मछलियां आपके पैर का ध्यान रखेंगी. 

2. मॉडर्न टॉयलेट, ताइवान  

modern toilet
Source: cktravels

नाम से ही आप पता लगा सकते हैं कि ये रेस्टोरेंट टॉयलेट थीम पर है. आम कुर्सियों की जगह आपको टॉयलेट सीट पर बैठना होगा. आपका खाना भी कटोरी या बाउल में आने की जगह टॉयलेट पॉट में आएगा. यानि आप समझ सकते ही की क्या ही चल रहा है इस रेस्टोरेंट में !! 

3. वैम्पायर कैफ़े, टोक्यो  

vampire cafe
Source: japandeluxetours

वैम्पायर पर बनी फ़िल्में या किताबें तो पढ़ी या देखी होंगी ही. बस इसी से प्रेरित है इस रेस्टोरेंट का थीम. रेस्टोरेंट की सजावट के लिए कई सारी भूतिया और डरावनी चीज़ें रखी गई हैं, जैसे - ताबूत, मोमबत्ती और नकली ख़ून. खाने की शक्ल भी कुछ इस तरह की ही होगी.  

4. होस्पिटलिस, यूरोप  

hospitalise
Source: amusingplanet

खाने और हॉस्पिटल का वैसे तो कोई ताल-मेल बैठता नहीं है मगर ये रेस्टोरेंट उसे ही सेटल करने के लिए बना है. यहां पर कस्टमर्स को पेशेंट यानि मरीज़ की तरह समझा जाता है. रेस्टोरेंट में काम कर रहे लोगों को नर्स या सर्जन. पीने की हर चीज़ आपकी  IV ड्रिप बैग्स में मिलेगी या फिर मेडिकल बीकर्स में. खाना आपको ऑपरेशन टेबल पर मिलेगा और बर्तन आपके सर्जरी करने वाले उपकरण होंगे.   

5. डिज़ास्टर कैफ़े, स्पेन  

disaster cafe
Source: amusingplanet

ये काफ़ी अलग से रेस्टोरेंट है मित्रों. बहार से एक दम मामूली सा दिखने वाला इस रेस्टोरेंट में आपको अंदर भूकंप की तरह ज़बरदस्त झटके महसूस होंगे. कैफ़े के सभी स्टाफ़ कंस्ट्रक्शन हेलमेट और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी ज़रूरी चीज़ें पहने रहते हैं. यहां के बर्तन आम से थोड़े ज़्यादा भारी हैं. नस कुछ ही पलो में कैफ़े की लाइट बंद हो जाती है और सब कुछ किसी भूकंप की तरह हिलने लगता है और कम्पूटराइज़ आवाज़ से चिल्लाने की आवाज़ आने लगती है.  

6. किण्डरकुक्काफ़े, एम्स्टर्डम  

cafe
Source: holidays

इस कैफ़े में बच्चे अपने गेस्ट्स को खाना बनाकर खिलाते हैं. टेबल से आर्डर लेना, साफ़ करना, अपने गेस्ट्स के लिए खाना बनाना सब बच्चे करते हैं. (हां, जहां ज़रूरत होती है बड़े होते हैं उनको मदद करने के लिए.) कैफ़े में 8 से 12 साल के बच्चे काम कर सकते हैं. वो चाहें तो हर छुट्टी पर भी ये कर सकते हैं.  

7. कायाबुकिया टैवर्न, जापान  

cafe in japan
Source: pinterest

यह जापान के टोक्यो में एक पारंपरिक जापानी स्टाइल रेस्टोरेंट है. रेस्टोरेंट के ओनर के पास दो Macaque प्रजाति के बंदर हैं. जो इस समय रेस्टोरेंट में काम करते हैं. एक बंदर, Yat-chan 12 साल का है जो एक शर्ट और शॉर्ट्स पहने हुए है और ग्राहकों के ड्रिंक के ऑर्डर लेता है. उन्हें डिनर टेबल पर पहुंचाता है. वहीं दूसरा बंदर, Fuku-chan जिसकी उम्र 4 साल है वह कस्टमर्स के लिए हाथ धोने के लिए गर्म तौलिया लता है. दुनियाभर से लोग इस रेस्टोरेंट में आते हैं.  

8. कैबेज और कंडोम्स, बैंकाक  

cabbages and condoms
Source: hotels

इस रेस्टोरेंट का आईडिया एक छोटे से सब्जी बेचने के ठेले से शुरू हुआ था. जहां सब्जी के साथ-साथ टी-शर्ट्स, की चैन और कंडोम्स मिल रहे थे. आज ये एक रेस्टोरेंट में बदल गया है और एक बार में 400 लोग यहां खाना खा सकते हैं.   

9. रोबोट रेस्टोरेंट, जापान  

cafe
Source: timeout

यदि आपको रोबोट्स पसंद हैं तो ये रेस्टोरेंट आपकी लिस्ट में ज़रूर होना चाहिए. अच्छी लाइट्स, खाना और रोबोट्स द्वारा ज़बरदस्त डांस परफ़ॉरमेंस  यहां की ख़ासियत है.  

10. चिलआउट, दुबई  

chillout cafe
Source: tripadvisor

यह एक बर्फ़ से ढका हुआ रेस्टोरेंट है. सीट से लेकर टेबल तक सब यहां बर्फ से बना हुआ है. 6 डिग्री माहौल में आप हॉट चॉकलेट, एक गर्म सूप या कॉकटेल का मज़ा लें.