चारों तरफ पानी, हरियाली और ख़ूबसूरत दृश्यों से घिरे द्वीप पर कौन आराम से कुछ दिन बिताना नहीं चाहता है. हैं न! Island के बारे में सोचने पर एक शांत और ख़ूबसूरत जगह की तस्वीर मन में उभरती है.

मगर मेहरबान-कद्रदान, दुनिया में कई ऐसे अजीबो-ग़रीब द्वीप भी हैं जो आपके इस विचार पर प्रश्नचिह्न लगा देंगे.

चलिए आज आपको ऐसे द्वीपों के बारे में बताते हैं जो कतई अजीब हैं:

1. Snake Island, Brazil

ये आइलैंड 5000 गोल्डन लांसहेड्स सांपों से भरा है, जो दुनिया के सबसे खतरनाक और जहरीले सांपों में से एक हैं. इनके ज़हर की एक बूंद मानव के मांस को पिघलाने में सक्षम है. 

Snake Island
Source: Travel Traingle

2. Isola La Gaiola, Italy

कहा जाता है कि ये द्वीप अपने मालिकों के लिए दुर्भाग्य लाता है. कई बार तो उनकी असमय मौत भी हो जाती है. इसमें अचानक आत्महत्या, दिल का दौरा, हत्या, पागलपन, कंगाल होना, आदि शामिल है. 

Isola La Gaiola, Italy

 3. Ōkunoshima Island, Japan

इस आइलैंड पर हज़ारों-लाखों की संख्या में खरगोश हैं. 

Ōkunoshima Island, Japan
Source: Travel Triangle

4. Socotra Island, Yemen

इस द्वीप पर 300 से अधिक प्रजाति के पौधे, 27 प्रजाति के सरीसृप (reptiles) और पक्षियों की 6 ऐसी दुर्लभ प्रजातियां पाई जाती है जो दुनिया में कहीं और नहीं मिलते.

Socotra Island, Yemen
Source: Travel Triangle

5. Sable Island, Nova Scotia

The Graveyard of the Atlantic के नाम से मशहूर इस द्वीप पर बहुत सारे जहाज़ों के मलबे और टुकड़े बिखरे पड़े हैं. यहां सैकड़ों जंगली घोड़े भी हैं.

Sable Island, Nova Scotia
Source: traveltriangle.com

6. Palmyra Island, North Pacific

इस आइलैंड का इतिहास इतना डरावना है कि इसे लोग शापित मानते हैं. इस द्वीप पर भयानक हत्याएं, लूटेरों का हमला, छिपा हुआ ख़जाना, गुप्त मिलिट्री ठिकाने, आदि को लेकर बहुत कहानियां प्रचलित हैं. 

7.  La Isla de las Muñecas, Mexico City

इस द्वीप के पेड़ों पर हज़ारों गुड़िया लटकी हुई हैं. कुछ के शरीर के अंग गायब होते हैं तो कुछ का सिर नहीं होता है.

La Isla de las Muñecas,
Source: traveltriangle.com

8. Tashirojima Island, Japan

'Cat Island' के नाम से मशहूर जापान के इस छोटे से द्वीप पर बमुश्किल 100 लोग रहते हैं लेकिन यहां बिल्लियों की एक बड़ी आबादी है. 1850 के दशक में चूहे की आबादी को नियंत्रण में रखने के लिए बिल्लियों को यहां लाया गया था मगर वो अब यहां के बादशाह हैं. 

9. Hashima Island, Japan

एक समय पर ये द्वीप दुनिया में सबसे घनी आबादी वाला स्थान था मगर अब ये बिल्कुल निर्जन पड़ा है. यहां बची हैं तो सिर्फ़ खंडहर हो चुकी कंक्रीट की इमारतें.

Hashima Island, Japan
Source: traveltriangle.com

10. Lake Titicaca, Peru

ये तैरते हुए मानव निर्मित द्वीप अपने आप में अनोखे हैं. ये वास्तव में तैरते हुए टोटोरा रीड से बुने हुए मैट होते हैं जिन्हें रस्सियों से एक साथ बांधा जाता है. इनका इस्तेमाल पड़ोसी जनजातियों के बीच संघर्ष के समय बचने के लिए किया जाता है. 

Lake Titicaca, Peru
Source: Travel Triangle

11. Vulcan Point, Philippines

Vulcan Point एक द्वीप है, जो एक झील में है. ये झील एक द्वीप पर है, और ये द्वीप एक बड़े झील के भीतर है, जो एक बाहरी द्वीप पर है, जो प्रशांत महासागर में स्थित है. समझ गए या दोबारा बताऊं? 

 Vulcan Point, Philippines
Source: traveltriangle.com/

12. Howland Island, Pacific Ocean

मध्य प्रशांत महासागर में स्थित ये एक निर्जन Coral Island है. ये वो द्वीप है जहां Amelia Earhart को दुनिया का चक्कर लगा कर उतरना था, लेकिन वो कभी यहां नहीं पहुंची. 

Howland Island, Pacific Ocean
Source: traveltriangle.com

13. Christmas Island, Indian Ocean

1643 में क्रिसमस के दिन इसे खोजा गया था. इस द्वीप पर केकड़ों की 14 प्रजातियां पायी जाती हैं, जो बारिश के मौसम में समुद्र में अंडे देने के लिए अपने बिलों को छोड़ समुद्र की तरफ जाते हैं. इस 1 महीने के दौरान लगभग 14 करोड़ केकड़े पांच मील की घातक यात्रा करते हैं. 

Christmas Island, Indian Ocean
Source: Travel Triangle

14. Ramree Island, Myanmar

खारे पानी में रहने वाले मगरमच्छों से भरे इस द्वीप का नाम गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज़ है. दूसरे विश्व युद्ध के दौरान ये मगरमच्छ क़रीब 500 जापानी सैनिकों को जिंदा खा गए थे. इसी वाकये ने इस द्वीप को गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में स्थान दिलाया है.

Ramree Island, Myanmar
Source: Travel Trangle

15. North Sentinel Island, Andaman

यहां पर रह रहे लोगों का बाहरी दुनिया से बिल्कुल संपर्क नहीं है. लोगों का इस द्वीप पर जाना प्रतिबंधित है.

North Sentinel Island, Andaman
Source: Travel Triangle

16. Deer Island, New York

येल यूनिवर्सिटी का कुख्यात Skull and Bones Undergraduate Secret Society इसी द्वीप पर स्थित है, और आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि कई पूर्व राजनेता और राष्ट्रपति इसके सदस्य थे.

Deer Island, New York
Source: Travel Triangle

17.  Poveglia Island, Italy

Poveglia एक छोटा सा द्वीप है जिसका उपयोग रोगी और बीमारों के लिए Dumping Ground के रूप में किया जाता था. ये प्रथा रोमनों के साथ शुरू हुई और आगे चलकर 1922 में द्वीप पर एक मानसिक अस्पताल बनाया गया. यहां पर लोगों के साथ कई प्रयोग भी हुए. आज ये द्वीप निर्जन है.

 Poveglia Island, Italy
Source: Travel Triangle

18. The Great Pacific Garbage Patch

ये टेक्निकली कोई द्वीप नहीं है मगर आकार में अमेरिकी महाद्वीप का दोगुना है. जो बात इसे और दुखद बनाती है वो ये है कि ये दशकों से समुद्र में डाले गए मलबे से बना है.

The Great Pacific Garbage Patch
Source: Travel Triangle

19.  Izu Island, Japan

इस द्वीप की हवा में सल्फ़र की मात्रा पृथ्वी पर सबसे ज़्यादा है. इस वजह से यहां जाने वाले व्यक्ति को हर वक़्त गैस मास्क लगा कर रखना होता है. सल्फर का स्रोत ज्वालामुखी है.  

 Izu Island, Japan
Source: Travel Triangle

20.  Easter Island, Chile

इस पूरे द्वीप पर 887 अज़ीब मूर्तियां हैं, जिनकी ऊंचाई लगभग तीन मंज़िला ईमारत जितनी है. इनका वजन 14 टन है और चौड़ाई 13 फ़ीट है. Polynesian लोगों द्वारा हज़ारों साल पहले इन्हें साधारण औज़ारों से कैसा बनाना संभव हुआ होगा, ये आज भी एक रहस्य है.     

Easter Island, Chile
Source: Travel Traingle

इन सब में से आप किस आइलैंड की सैर करना चाहेंगे?