Weird Wedding Traditions: भारतीय शादियों में दुल्हे का जूता चुराने की परंपरा हमारे लिए बेहद नॉर्मल बात है, मगर दुनिया के लिए नहीं. दुनिया के अन्य देशों के लिए ये बेहद अजीब रस्म है. इसी तरह दुनिया भर में शादी की कई परंपराएं हमें अजीब लग सकती हैं, लेकिन वहां के समुदायों के लिए वो आम बात है. ऐसे में आज हम आपको कुछ दिलचस्प या फिर अजीबो-ग़रीब शादी के रिवाज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका पालन दूसरे देशों में लोग करते हैं.

Weird Wedding Traditions

1. स्वीडन

स्वीडन में रिवाज़ है कि अगर शादी समारोह के दौरान दूल्हा कमरे से बाहर निकला, तो सभी पुरुष दुल्हन को Kiss करने के लिए खड़े हो जाते हैं और अगर दुल्हन बाथरूम जाती है, तो सभी महिलाएं दूल्हे को Kiss करने के लिए आ जाती हैं.

Sweden
Source: 2brides

2. फ़्रांस

फ़्रांस में शादी के रिसेप्शन के बाद मेहमान बचे हुए खाने-पीने की चीजों को इकट्ठा कर उन्हें एक चैम्बर पॉट में रख देते हैं. फिर, इसे न्यू मैरिड कपल को खाने-पीने के लिए दिया जाता है. माना जाता है कि इससे उन्हें शादी की रात एनर्जी मिलती है.

France
Source: frenchentree

3. मलेशिया और इंडोनेशिया

मलेशिया और इंडोनेशिया में दूल्हा-दुल्हन शादी के बाद 3 दिन तक घर से बाहर नहीं निकल सकते और न ही बाथरूम इस्तेमाल कर सकते हैं. कहते हैं कि इस परंंपरा का पालन करने से भविष्य में उनकी ज़िंदगी में परेशानियां नहीं आतीं.

Malaysia & Indonesia
Source: sugar

4. आर्मेनिया

आर्मेनिया में जब दूल्हा और दुल्हन अपनी शादी के रिसेप्शन में प्रवेश करते हैं, तो गुड लक के लिए प्लेट तोड़ते हैं. फिर दूल्हे की मां एक पतली ब्रेड और शहद देती है. ब्रेड को कंधों पर बैलेंस करना होता है और हैपीनस के लिए शहद खाना होता है.

Armenia
Source: saymedia

5. कांगो

कांगो में पूरे शादी समारोह के दौरान दूल्हा-दुल्हन हंस नहीं सकते. अगर वो ऐसा करते हैं, तो इसका मतलब है कि वो शादी को लेकर सीरियस नही हैं.

Congo
Source: sugar

7. ग्रीस

ग्रीस में रिवाज़ है कि दूल्हे का बेस्ट फ़्रेंड उसका चेहरा शेव करेगा. फिर दुल्हन की मां उसे शहद और बादाम खिलाएगी.

Greece
Source: cloudinary

8. जर्मनी

जर्मनी में दूल्हा-दुल्हन मेहमानों द्वारा ज़मीन पर फेंके बर्तनों को साफ़ करते हैं, जो बुरी आत्माओं को दूर करने की रस्म है. साथ ही, ये परंपरा साबित करती है कि आप अपने पार्टनर के साथ मिलकर हर चुनौती का सामना कर सकते हैं. (Weird Wedding Traditions)

Grmany
Source: lifeandtrendz

ये भी पढ़ें: ये हैं दुनिया के 15 सबसे अज़ीबो-गरीब रीति-रिवाज़ और परम्पराएं जिनपर भरोसा कर पाना मुश्किल है

अब आप इन रिवाज़ों को दिलचस्प कहेंगे या अजीब, फ़ैसला आपका है.