शादी के बाद आपसे हर कोई ये सवाल ज़रूर पूछेगा- कैसा लग रहा है शादी करके और ज़िन्दगी में क्या बदलाव देखने को मिल रहे हैं? इस पर हर शादीशुदा का बस एक ही जवाब होता है- अच्छा लग रहा है, तू भी कर ले जल्दी से शादी.

Source: indiafilings

एक महीने पहले ही मेरी भी शादी हुई है. ऑफ़िस पहुंचते ही मुझे भी कुछ इसी तरह के सवालों से गुज़रना पड़ा. मुबारक़बाद के साथ-साथ हर दिन शादीशुदा दोस्तों से कुछ न कुछ सलाह मिलती रहती है. जो दोस्त कुंवारे हैं, वो बस मज़े लेते रहते हैं. शादी का अब तक का एक्सपीरियेंस अच्छा रहा, उम्मीद यही है कि आगे भी अच्छा ही रहे.

शादी के बाद चीज़ें काफ़ी बदल जाती हैं ये बात भी सच है. लड़का हो या लड़की उसे न चाहते हुए भी कई सारी चीज़ों की ज़िम्मेदारी ख़ुद ही लेनी पड़ती है.

Source: planyourwedding

बात अगर अरेंजड मैरिज की करें, तो एक-दूसरे को जानने और समझने में ही काफ़ी वक़्त लग जाता है. शादी से पहले अपने पार्टनर के बारे में हम जो इमेज बना लेते हैं, लेकिन शादी के बाद वो चीज़ें एकदम अलग दिखने लगती हैं. इस दौरान हर दिन एक-दूसरे के बारे में कुछ न कुछ नया जानने और सुनने का मौका मिलता है. इसका भी एक अलग ही मज़ा है.

Quora पर कुछ विवाहित लोगों ने अपने पार्टनर से जुड़ी कुछ ऐसी ही मज़ेदार बातें शेयर की हैं, चलिए जानते हैं-

Source: mythoughtsonamour

जब हम पहली बार अपने पेरेंट्स के ज़रिये मिले तो वो मुझे बेहद शर्मीली लगी. उसकी मुस्कुराहट में भी एक अलग तरह का डर था, लेकिन शादी के बाद वो इसके एकदम विपरीत ही निकली है. इतना हंसती है कि आस-पास के लोग भी उसको घूरने लगते हैं. सड़क पर चलते किसी को हंसता देख ख़ुद भी हंसने लगती है.

Source: self

जब पहली बार मिले तो उसकी भोली-भाली शक़्ल देखकर लगा कहीं पेरेंट्स उसकी मर्जी के ख़िलाफ़ तो उसकी शादी नहीं कर रहे. लेकिन शादी के बाद पता चला की उसने ख़ुद ही पेरेंट्स से अपनी शादी की बातचीत की थी- मैं सिंगल हूं और शादी करना चाहती हूं. जल्द से जल्द मेरे लिए कोई अच्छा सा लड़का ढूंढ दो.

Source: pinterest

मुझे लगता था उसे ज़्यादा बात करना पसंद नहीं है, लेकिन मैं ग़लत था. वो इतना चपड़-चपड़ करती है कि सामने वाला भी ख़ुद को गूंगा महसूस करने लगे. अब मुझे उसका ये चपड़-चपड़ करना भी अच्छा लगने लगा है.

Source: flitto

शादी से पहले मुझे मेरे हसबैंड बेहद सॉफ़्ट स्पोकन लगते थे, शादी के बाद वो एकदम चिड़चिड़े से हो गए हैं.

Source: psychologytoday

मेरी वाइफ़ शुरू में मुझे बेहद शांत स्वभाव की लगती थी, लेकिन अब तो एक्स्ट्रा एक्टिव हो गयी है. वो ऐसी इंसान है जो बिना किसी बात के भी ख़ुश हो जाती है.

Source: hindustantimes

वो मुझसे प्यार नहीं करते मुझे ऐसा लगता था, लेकिन मैं ग़लत थी. वो मेरे बिना एक पल भी नहीं रह सकते हैं. मैं तो उनसे पहले दिन से ही प्यार करने लगी थी.

Source: stocksy

वो लड़ाकू किस्म की लड़की नहीं हो सकती, लेकिन में ग़लत था. दरअसल, वो हर छोटी बात पर बहस कर सकती है. वैसे अधिकतर समय वो सही होती है और मैं ग़लत.

Source: thecelibatewoman

शादी से पहले वो मुझे थोड़ा घमंडी से लगते थे, लेकिन वो इसके एकदम अलग हैं. वो हर किसी को अपना दोस्त बना लेते हैं चाहे वो रेस्टोरेंट का वेटर हो या फिर बिल्डिंग का गार्ड.

Source: pinterest

मेरे हसबैंड बेहद हैंडसम हैं कहीं उन्होंने मुझसे घरवालों के दबाव में तो शादी नहीं की? ग़लत, दरअसल उन्हें लगता है कि मैं उनसे कहीं ज़्यादा ख़ूबसूरत हूं.

Source: pinterest

मैं फ़िल्मों की बहुत शौक़ीन हूं. शादी के बाद पता चला कि मेरे हसबैंड तो मुझसे भी ज़्यादा फ़िल्मों के शौकीन हैं.

Source: masterfile

शादी से पहले जब हम पहली बार मिले तो उनके बिखरे बाल देखकर लगा कि कितने गंदे हैं, लेकिन शादी के बाद उनका रूम देखकर हैरान रह गयी. दरअसल, मेरे हसबैंड को साफ़-सफ़ाई का बेहद पसंद है.

Source: fashioncentral

मुझे पहले बस यही डर सताता था कि शादी के बाद मेरी ज़िंदगी किचन तक ही सीमित रह जाएगी, लेकिन में ग़लत थी. मेरे हसबैंड ने मुझे पूरी छूट दी और अब मैं एक इंडिपेंडेंट वर्किंग वीमेन हूं.

दरअसल, समय के साथ हर इंसान की ज़िंदगी में भी कई सारे बदलाव आते हैं. जो ज़िंदगी हम शादी से पहले जीते हैं शादी के बाद वो कुछ हद तक ज़िम्मेदारियों में बदल जाती है, लेकिन हमें लगता है कि समय के साथ-साथ हमारा प्यार कम हो रहा है. ऐसा बिलकुल भी नहीं होता क्योंकि करीब होने से ही हमें एक-दूसरे की अहमियत का पता चलता है.