अमेज़न (Amazon) से लेकर नेटफ़्लिक्स (Netflix) तक कौन सी कंपनी क्या काम करती है ये तो आप सभी अच्छे से जानते ही होंगे. नोकिया (Nokia) का नाम सुनते ही आपके दिमाग़ में क्या आता है? कमोबेश सभी का जवाब होगा मोबाइल फ़ोन, लेकिन ऐसा नहीं है. इसी तरह LG कंपनी का नाम सुनते ही टीवी और फ़्रीज़ तो Colgate कंपनी का नाम सुनते ही आंखों के सामने टूथपेस्ट की तस्वीरें चलने लगती हैं. लेकिन दुनिया की इन मशहूर कंपनियों ने अपनी शुरुआत कैसे की थी इसके बारे में आज भी अधिकतर लोग जानते नहीं हैं. शुरुआत में ये कंपनियां क्या काम करती थीं इससे भी लोग अब तक अनजान हैं. (Famous Brand)

ये भी पढ़ें: विदेशी फ़ुटवियर ब्रैंड्स के दौर में लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं ये 6 'Made In India' ब्रैंड्स

चलिए जानते हैं आज की ये 8 मशहूर कंपनियां (Famous Brand) शुरूआती दौर में क्या काम करती थीं-

1- YouTube था डेटिंग प्लेटफ़ॉर्म  

साल 2005 में जब यूट्यूब (YouTube) की शुरुआत हुई तब ये एक डेटिंग प्लेटफ़ॉर्म हुआ करता था. इस दौरान लोग अपने ड्रीम पार्टनर के बारे में वीडियो बनाने थे और फिर उसे YouTube पर अपलोड कर देते थे. इसके बाद लोग वीडियो देखकर अपना पार्टनर चुन लेते थे. आज ये दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म है. यूट्यूब के शुरुआती वीडियो कुछ ऐसे होते थे.

2- Netflix शुरुआत में रेंट पर देती थी DVD  

दुनिया के नंबर 1 ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म नेटफ़्लिक्स (Netflix) की शुरुआत 29 अगस्त 1997 को हुई थी. Netflix शुरुआत में मेल के ज़रिए रेंट पर DVD देने का काम करती थी. क़रीब 1 दशक बाद इसने अपना बिज़नेस मॉडल बदला और आज ये ऑनलाइन स्ट्रीमिंग की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है. 

नेटफ्लिक्स, Netflix
Source: medium

3- अमेज़न पर बिकती थीं सिर्फ़ किताबें 

जेफ़ बेजोस (Jeff Bezos) ने 5 जुलाई 1994 को अमेज़न (Amazon) की शुरुआत की थी. तब इस साइट पर केवल किताबें बिकती थीं. साल 1998 के बाद इससे दूसरी चीज़ें भी जुड़नी शुरू हुईं और आज अमेज़न दुनिया के सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी बन चुकी है. (Famous Brand)

अमेज़न, Amazon
Source: businessinsider

ये भी पढ़ें: लाजवाब स्वाद वाली Pulse ने कई बड़े ब्रांड्स को मात देकर 300 करोड़ के बिक्री क्लब में बनाई जगह  

4- LG बनाता था ब्यूटी प्रोडक्ट्स  

दुनिया की मशहूर इलेक्ट्रॉनिक कंपनी LG की शुरुआत 5 जनवरी 1947 को साउथ कोरिया में हुई थी. शुरुआत दौर में ये कंपनी हाइज़ीन और कास्मैटिक्स प्रोडक्ट बनाती थी. इसके बाद सन 1958 से कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स बनाना शुरू किया और आज अपने क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों में शुमार है. (Famous Brand)

LG Products
Source: lghaus

5- पेपर बनाने से हुई नोकिया की शुरुआत 

टेलिकॉम सेक्टर की दिग्गज कंपनी नोकिया (Nokia) की शुरुआत 1865 में हुई थी. नोकिया शुरुआत में 'पेपर मिल' चलाती थी. इसके बाद इस कंपनी ने कई अन्य बिज़नेस में भी हाथ आजमाया, आख़िरकार 1960 में नोकिया ने मोबाइल इंटस्ट्री में कदम रखा. (Famous Brand)

nokia paper mil initially
Source: techspot

6- 'कोलगेट' कंपनी बनाती थी साबुन  

ओरल हाइजीन प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी कोलगेट (Colgate) की शुरुआत 1806 में हुई थी. इस दौरान कंपनी शुरुआत में साबुन और मोमबत्तियां बनाती थी. लेकिन 1873 के बाद इसने ओरल हाइजीन प्रोडक्ट (टूथपेस्ट टूथब्रश, माउथवॉश और डेंटल फ्लॉस) बनाने की शुरुआत की.

Colgate sell hygiene products initially
Source: brandedbystreamline

7- तंबाकू और सिगरेट बेचती थी ITC 

आईटीसी (ITC) की शुरुआत 24 अगस्त, 1910 को 'इंपीरियल टोबैको कंपनी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड' के नाम से हुई थी.इसके बाद 1970 में 'इंडिया टोबैको कंपनी लिमिटेड' और फिर 1974 में इसका नाम I.T.C. Limited कर दिया गया. शुरुआत में ये तंबाकू और सिगरेट बेचने के बिज़नेस में थी. आज ये FMCG, होटल, पेपरबोर्ड, एजुकेशन और लाइफ़स्टाइल कैटेगरी की दिग्गज कंपनी है.

ITC
Source: livemint

8- फ़ोटोग्राफ़ी से फ़ोटोकॉपी बनी जेरॉक्स 

दुनिया के मशहूर डिजिटल प्रिंटिंग कंपनी जेरॉक्स (Xerox) की नींव 18 अप्रैल 1906 में अमेरिका में हुई थी. जेरॉक्स शुरुआत में फ़ोटोग्राफ़िक पेपर और फ़ोटोग्राफ़ी का सामान बनाती थी. साल 1959 में पहली बार कंपनी ने 'जेरोक्स 914 मशीन' बनाई और फ़ोटोकॉपी की सबसे बड़ी कंपनी बन गई.

जेरॉक्स, Xerox
Source: amarujala

बताइये कैसी लगी हमारे ये जानकारी?

ये भी पढ़ें: भूले-बिसरे ब्रांड्स: वो 8 आइकॉनिक भारतीय ब्रांड्स जो अब बस इतिहास के पन्नों में दफ़न हैं