What Does Lulu Mean: उत्तर प्रदेश के लखनऊ में बना लुलु मॉल (Lulu Mall) जब से बना है तब से चर्चा और विवादों के घेरे में है. अपने ख़ास नाम से लोगों को आकर्षित करता ये विशाल मॉल क़रीब 2 हज़ार करोड़ की लागत के साथ बनाया गया है. वहीं, इस मॉल का उद्घाटन राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों किया गया था. वैसे जिन-जिन लोगों ने इस मॉल के बारे में सुना होगा, उनके दिमाग़ में ये बात ज़रूर आई होगी कि आख़िर इस मॉल का नाम लुलु मॉल (Lulu Mall) क्यों रखा गया है. अगर आपको नहीं पता, तो चलिए हम आपको बताते हैं.

LULU MALL
Source: sobha

आइये, अब विस्तार से पढ़ते (What Does lulu Mean) हैं ये आर्टिकल.   

बेहतरीन सुविधाएं

LULU MALL
Source: timesofindia

Facilities in Lulu Mall in Hindi: जैसा कि हमने बताया कि ये एक विशाल मॉल है, जिसका निर्माण क़रीब 22 लाख वर्ग फ़ुट में किया गया है. वहीं, इसमें 25 ब्रांड्स के आउटलेट्स, 15 बेहतरीन रेस्टोरेंट्स व एक शानदार फ़ूड कोर्ट (Facilities in Lulu Mall in Hindi) भी है, जहां क़रीब 1600 लोग आराम से बैठकर खाना खा सकते हैं. वहीं, जल्द ही इस मॉल में 11 स्क्रीन के साथ PVR सुपरप्लेक्स भी लॉन्च किया जाएगा. वहीं, कहा जा रहा है कि मॉल की पार्किंग में तीन हज़ार से ज़्यादा गाड़ियां पार्क की जा सकती हैं.

कौन है लुलु मॉल का मालिक (Owner of Lulu Mall)?   

Yusuf Ali MA
Source: navbharattimes

What Does lulu Mean: लखनऊ में बने इस विशाल लुलु मॉल के मालिक (Owner of Lulu Mall) का नाम M. A. Yusuff Ali है, जिन्हें Yusuff Ali M. A भी कहा जाता है. युसुफ़ भारतीय मूल के संयुक्त अरब अमीरात के एक बड़े व्यवसायी और अरबपति हैं. युसुफ़ अली एम. ए का जन्म केरल में हुआ था और उन्होंने स्कूल शिक्षा के बाद Business Management & Administration में डिप्लोमा किया था. 


वहीं, अपनी पढ़ाई के बाद वो 1973 में अबू धाबी चले गए थे, जहां उन्होंने EMKE Group को ज्वाइन किया और साल 2000 में लुलु हाइपरमार्केट की स्थापना की और अब मिडिल ईस्ट, एशिया, अमेरिका और यूरोप के 22 देशों में इसका संचालन करते हैं. इनके क़रीब 235 रिटेल स्टोर हैं. लखनऊ के अलावा, इस कंपनी ने भारत में तीन और जगह अपने मॉल खोले हैं, एक कोच्चि, दूसरा तिरुवनन्तपुरम और तीसरा बेंगलुरु. 

क्यों रखा गया इस मॉल का नाम लुलु - Why Mall Named Lulu in India   

LULU MALL
Source: retailupdates

What Does lulu Mean: अब आपको बताते हैं कि इस मॉल का नाम लुलु क्यों रखा गया. जैसा कि आपको पता लग गया होगा कि लुलु एक मल्टीनेशनल कंपनी है और इसका मुख्यालय अबू धाबी में हैं. वहीं, इसके नाम के पीछे (How Lulu Mall Got its name Lulu) भी दिलचस्प बात जुड़ी है. दरअसल, लुलु एक अरबी शब्द है, जिसका मतलब होता है मोती (Pearl). इसी नाम पर इस ग्रुप का नाम पड़ा और इस मॉल का भी. वहीं, एक मीडिया संगठन की मानें, तो इस शब्द का ज़िक्र क़ुरान की सूरह रहमान में और कुरान की आयत नंबर 22 में भी मिलता है. इसलिए, इस पाक शब्द का इस्तेमाल इस कंपनी के नाम में किया गया.      


गौर करने वाली बात है कि ज़्यादातर मुस्लिम देशों में लड़कियों का नाम 'लुलु' रखा जाता है. वहीं, कई प्रमुख हस्तियों के नाम भी लुलु है.