बच्चों की स्टेशनरी में पेंसिल और रबर होती है, जो सबसे ज़्यादा लाई जाती है क्योंकि बच्चे खेल-खेल में नई और बड़ी पेंसिल को एक दिन में छील-छील कर छोटा कर देते हैं. हम सबने भी ये अपने बचपन में बहुत किया है, लेकिन कभी पेसिंल पर लिखे कोड पर ध्यान दिया है या कभी किसी कोड की पेंसिल मांगी है? क्योंकि पेंसिल पर लिखे कोड का आपकी स्केचिंग, लिखावट और ड्रॉइंग पर बड़ा असर पड़ता है. इन पर HB, 2B 2H, 9H जैसे कोड लिखे होते हैं, इनका मतलब नहीं पता तो, अब पता कर लो तो अगली बार आपकी लिखावट और स्केचिंग पहले से भी बेहतर हो जाएगी.

what hb, 2b, 2h, 9h means printed on pencil
Source: wordpress

ये भी पढ़ें: Computer Mouse का नाम 'माउस' कैसे पड़ा, जानिये इससे जुड़े कुछ इंटरेस्टिंग फ़ैक्ट्स

फटाफट इन सभी कोड का मतलब और उद्देश्य जान लो:

पेंसिल (Pencil) लेते समय अगर पेंसिल पर HB लिखा होता है, इसका मतलब वो पैंसिल नॉर्मल डार्क है. इसमें H का मतलब हार्ड (Hard) और B का मतलब ब्‍लैक (Black) होता है. इसके अलावा, जिस पेंसिल पर HH लिखा होता है वो ज़्यादा हार्ड होती है.

 According to the codes like HB, 2B 2H, 9H in the pencil, its character changes
Source: tv9hindi

ये भी पढ़ें: क्रिएटिविटी और काग़ज से एक आर्टिस्ट ने इन 23 टूरिस्ट स्पॉट्स को दिया नया रंग

पेंसिल में ब्‍लैक रंग की नोक यानि ग्रेफ़ाइट (Graphite) से इसकी कोडिंग पता चलती है क्योंकि इसकी ग्रेफ़ाइट जितनी डार्क होगी वो पेंसिल उतनी ही डार्क होगी. इसी तरह जैसे-जैसे नम्बर बढ़ते हैं, यानि 2B, 4B, 6B और 8B तो पेंसिल की डार्कनेस बढ़ती जाती है. समझने के लिए 2B के मुकाबले 8B ज़्यादा डार्क और काली होगी.

know what they mean today
Source: redd.it

अब बात आती है कि किस कोड की पेंसिल का इस्तेमाल ज़्यादा होता है, तो ऑफ़िस हो या स्‍कूल दोनों ही जगह ज़्यादातर HB पेंसिल इस्‍तेमाल की जाती है क्‍योंकि इसका ग्रेफ़ाइट न तो ज़्यादा गहरा होता है और न ही ज़्यादा हल्का होता है.

What does the HB on my pencil stand for
Source: educalingo

वैसे हर कोड की पेंसिल का अपना अलग-अलग इस्तेमाल होता है. जैसे, स्‍केचिंग करते समय चेहरे को हल्‍का शेड देने के लिए 2B वाली पेंसिल और बालों को बनाने और रंगने के लिए 8B वाली पेंसिल का इस्‍तेमाल करते हैं.

most pencils using the HB system are designated
Source: eberhardfaber

इसलिए अब जब भी पेंसिल ख़रीदना तो उसके कोड का ध्यान रखना और अगर न पता हो तो HB वाली पेंसिल ले लेना क्योंकि इसकी लिखावट अच्छी होती है.

Source Link