दाढ़ी यानी Beard रखने का ट्रेंड आजकल सुपरस्टार्स से लेकर आम आदमी तक में बहुत देखने को मिल रहा है. दाढ़ी से पुरुषों के चेहरे को एक अलग ही लुक मिलता है. दाढ़ी बढ़ाने और उसे स्टाइलिश लुक देने के लिए लोग काफ़ी जतन भी करते हैं. बियर्ड को बढ़ाने के लिए आजकल मार्केट में बहुत सारे Beard Oil भी उपलब्ध हैं. ये क्या होते हैं और क्या ये सही में कारगर होते हैं. इसके बारे में हम आज आपको विस्तार से बताएंगे.   

सबसे पहले जानते हैं कि Beard Oil क्या होता है?  

beard oil benefits
Source: Gillette

बियर्ड ऑयल यानी दाढ़ी का तेल हेयर ऑयल जैसा ही होता है जो प्राकृतिक तेलों से बना होता है. ये आपकी दाढ़ी को ज़रूरी पोषण देता है और इस तरह उसे बढ़ने, हेल्दी रखने, शाइनी बनाने, घना बनाने और मुलायम बने रहने में मदद करता है. साथ ही ये दाढ़ी के नीचे की त्वचा को भी हेल्दी रखने में मददगार साबित होता है. 

ये भी पढ़ें:  मेन्स ग्रूमिंग के वो 15 प्रोडक्ट्स जो हर पुरुष के पास ज़रूर होने चाहिए

क्या हैं इसके फ़ायदे(Beard Oil Benefits)

1. रूसी और खुजली को रोकता है  

 stars with beard
Source: teahub

Beard में दिनभर में बहुत सारी धूल और मिट्टी जाती है. इससे रूसी और खुजली की समस्या खड़ी हो सकती है. दाढ़ी का तेल इससे बचने में मदद करता है. वो त्वचा पर परत बनाकर उसे सुरक्षित रहने में मदद करता है.   

2. दाढ़ी को मुलायम बना उसे ज़रूरी पोषण देता है

bollywood stars with beard
Source: mycoolbin

बियर्ड ऑयल दाढ़ी एक कंडीशनर की तरह काम करता है. ये उसे पोषण देकर उसके बालों को मुलायम रहने में भी मदद करता है. इसकी वजह से दाढ़ी के बाल मजबूत होते हैं और उन्हें कॉम्ब करने में भी आसानी होती है.

3. दाढ़ी को घनी बनाने में हेल्प करता है  

beard oil benefits in hindi
Source: dropinblog

दाढ़ी के तेल के इस्तेमाल से उसके बाल घने और मजबूत होते हैं. इस तरह ये आपकी बियर्ड को भरपूर और फुला हुआ लुक देने में भी हेल्प करता है.   

4. दाढ़ी से बदबू नहीं आती  

what is beard oil
Source: beardguidance

बियर्ड ऑयल के इस्तेमाल से आपकी दाढ़ी से बदबू दूर हो जाती है और वो महकती है.   

5. मुंहासे नहीं होने देता  

beard growth oil for men
Source: huffingtonpost

दाढ़ी के मुंहासों से बचना है तो आपको बियर्ड ऑयल इस्तेमाल करना चाहिए. ये आपकी त्वचा के खुले छिद्रों को बंद कर उनमें से अशुद्धियों को साफ़ करने में भी मदद करता है. 

6. दाढ़ी के नीचे की त्वचा को हेल्दी रखता है  

beard oil for men
Source: pinimg

बियर्ड ऑयल के इस्तेमाल से दाढ़ी के नीचे की त्वचा का रूखापन दूर होता है, ये उसे मॉइश्चराइज़ कर उसकी रक्षा करता है. ये त्वचा को हाइड्रेटेड रख उसे हेल्दी रहने में मदद करता है.

बियर्ड ऑयल कैसे इस्तेमाल करें?

beard oil
Source: scoutsbarbershop

पहले गुनगुने पानी से अपनी दाढ़ी को धोएं. इसके बाद साफ़ हथेलियों पर तेल लगाएं और इसे अपनी दाढ़ी पर रगड़ें. मूछों पर भी बियर्ड ऑयल लगाएं. इसके बाद कंघी कर अपनी बियर्ड को स्टाइल करें.  

बियर्ड ऑयल के साइड इफ़ेक्ट्स

beard oil benefits and side effects
Source: healthline

हर किसी के दाढ़ी के बाल और त्वचा अलग-अलग प्रकार के होते हैं. इसलिए उसके अनुसार ही दाढ़ी के तेल का इस्तेमाल करें. ऐसे तेल का कभी इस्तेमाल न करें जिसमें वो तत्व हों जिससे आपको एलर्जी हो. इसे चुनने में आप अपने डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं. बिना सोचे-समझे बियर्ड ऑयल इस्तेमाल करने से दाढ़ी में खुजली होना, जलन होना, त्वचा का लाल होना जैसे साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं.