दुनिया में तरह तरह के फूल पाये जाते हैं. इनमें से कुछ बेहद ख़ूबसूरत तो कुछ सुगंध से भरपूर होते हैं. लेकिन इस दुनिया में एक ऐसा फूल भी है जिसे देखकर मुंह फेर लेते हैं. ये इतना डरावना दिखता है कि लोगों की चीख निकल पड़ती है. यहां तक कि लोग इसे देखना तक पसंद नहीं करते. हम बात कर रहे हैं ड्रैगन फ़्लावर या स्नैपड्रैगन स्कल फ़्लावर (Dragon Flower Or Snapdragon Skull Flower) की. 

ये भी पढ़ें: पानी की बूंदों में फूल, पत्तियों और भंवरो की ये 25 फ़ोटोज़ अद्भुत, अविश्वसनीय और अकल्पनीय हैं

Antirrhinum
Source: loudwire

यूरोप, अमेरिका और उत्तरी अफ़्रीका में पाया जाने वाला एंटीरीह्नम (Antirrhinum) बेहद दिलचस्प फूल है. इसे 'ड्रैगन फ़्लावर', 'स्नैपड्रैगन फ़्लावर', 'लायंस माउथ' और 'डॉग्स माउथ' नामों से भी जाना जाता है. दुनिया के कई देशों में इसे 'स्नैपड्रेगन स्कल फ़्लावर' के नाम से भी जाना जाता है. दरअसल, इसे इसके लुक के कारण ये नाम दिया गया है. प्राचीनकाल में लोग इस फूल के पास दैवीय शक्ति होने का दावा करते थे. इसीलिए इसका उपयोग सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यों के लिए किया जाता था.

स्नैपड्रैगन फ़्लावर (Snapdragon Flower)

Snapdragons Flower
Source: thegardenmagazine

दरअसल, स्नैपड्रैगन फ़्लावर शुरुआत में बेहद ख़ूबसूरत दिखते हैं. जब ये फूल उगता है तब इसके पत्ते ड्रैगन जैसी आकृति बनाते हैं. लेकिन जब फूलों की पत्तियां गिर जाती हैं, तब ये किसी कंकाल की तरह दिखने लगते हैं. स्नैपड्रैगन के फूल के बीज की जो फली होती है, उसमें से जब बीज निकल जाता है तो फूल 'ड्रेगन' के चेहरे की तरह नज़र आने लगता है. ये हूबहू इंसानी खोपड़ी की तरह दिखाई देता है. (Snapdragon Flower)

Snapdragons Flower
Source: metro

औषधीय गुण और उपयोग

स्नैपड्रैगन फ़्लावर (Snapdragon Flower) जब सूख जाते हैं तब ये बेहद डरवाने लगते हैं, लेकिन अधिकतर लोग आज भी इसके औषधीय गुणों से अनजान हैं. दरअसल, इसके फूलों का इस्तेमाल पोल्टिस में ट्यूमर और अल्सर के लिए किया जाता है. ये सभी प्रकार की सूजन के उपचार में प्रभावी है और बवासीर की बीमारी में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.   (Snapdragon Flower)

Dragons Flower
Source: thegardenmagazine

गर्मियों में फूल आने पर काटा जाता है

स्नैपड्रैगन के पौधे को गर्मियों में फूल आने पर काटा जाता है और बाद में उपयोग के लिए सुखाया जाता है. इस दौरान इसके फूलों से हरा रंग भी निकाला जाता है. रूस में विशेष रूप से इसके फूलों को तोड़कर बीज से खाद्य तेल निकाला जाता है. इसके फूल खाने योग्य होते हैं और इन्हें हरी सलाद में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. फूलों का स्वाद कड़वा ज़रूर होता है, लेकिन इन्हें विटामिन का बड़ा स्रोत माना जाता है. (Snapdragon Flower)

Dragons Flower
Source: reddit

इन देशों में अधिक मात्रा में पाया जाता है

स्नैपड्रैगन का पौधा मूल रूप से मोरक्को, पुर्तगाल, फ्रांस, तुर्की और सीरिया में अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है. ये पौधा साल में एक बार उगता है. स्नैपड्रैगन के फूलों की बात करें तो ये लाल, पीले, गुलाबी और सफ़ेद रंगों के होते हैं. ये जब एक साथ खिलते हैं एक सुंदर स्पेक्ट्रम की तरह दिखाई देते हैं. स्नैपड्रैगन के पौधे की ऊंचाई 30 सेमी से लेकर 1 मीटर तक होती है.

Dragons Flower
Source: amazon

गार्डनिंग के शौकीनों के लिए ड्रैगन फ़्लावर या स्नैपड्रैगन स्कल फ़्लावर किसी सौगात से कम नहीं है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसके कई तरह के फूल उगते हैं. जो आपके गार्डन को बेहद ख़ूबसूरत बनाने में मददगार साबित होते हैं.  

ये भी पढ़ें: ये हैं दुनिया के 25 खूबसूरत और ज़हरीले फूल, जो ले सकते हैं किसी की भी जान