Covid-19 की दूसरी लहर से पूरा देश हल्कान है. इसके केस दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं. इसी बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना की वैक्सीन(Covishield ) का समय 6-8 सप्ताह से बढ़ाकर 12 सप्ताह कर दिया है. दूसरी तरफ कोविड-19 के वैक्सीनेशन में भी बहुत सारी दिक्कतें आ रही हैं. ऐसे में लोगों के मन में कुछ सवाल उठ रहे हैं, जिनके जवाब हम आपके लिए लेकर आए हैं. कोविड-19 की वैक्सीन से जुड़े सवालों के जवाब बेंगलुरु के कनिंघम रोड के फ़ोर्टिस हॉस्पिटल में कार्यरत डॉक्टर के.एस. सतीश(Pulmonology & Chest Medicine) ने दिए हैं.

gap between two COVID-19 vaccine
Source: outlookindia

ये भी पढ़ें: कोविड-19 की महामारी के दौरान बच्चों को तनाव से बचाने के लिये WHO ने दिये पैरेंट्स को सुझाव

Covid-19 की दो खुराक क्यों लगाई जाती है?

Vaccine बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ा संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद करती है. Covid-19 की वैक्सीन पर की गई रिसर्च के मुताबिक, इसका एक टीका पर्याप्त एंटीबॉडी बनाने के लिए सही नहीं है. इसलिए दो खुराक देनी ज़रूरी है. इससे अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित होती है. 

COVID-19 vaccine
Source: aa.com

दोनों टीकों के बीच कितना गैप होना चाहिए?

ये पूरी तरह वैक्सीन पर निर्भर करता है. ये अलग-अलग कोरोना की वैक्सीन को शरीर में Antibodies डेवलप करने में लगने वाले समय के हिसाब से निर्धारित किया जाता है. Covishield की पहली और दूसरी डोज के बीच में अंतर 12 सप्ताह तक हो सकता है. वहीं Covaxin की दूसरी डोज 28 दिनों तक लगवा लेनी चाहिए.

COVID-19
Source: thehindu

क्या होगा अगर कोई दूसरी डोज को तय समय पर न ले पाए. क्या इसका कोई दुष्प्रभाव शरीर पर पड़ेगा या फिर पहली खुराक बेकार हो जाएगी?

तय समय पर दूसरी खुराक लेना उत्तम होता है. मगर आप तय समय के अंतराल में दूसरी डोज न ले पाएं तो इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होगा. लेकिन अगर उस समय से एक या दो सप्ताह बाद दूसरी डोज ली जाए तो Antibody प्रतिक्रिया उतनी प्रभावी नहीं होती जितनी पहले होती. लेकिन टीके की दूसरी डोज को छोड़ देना सही नहीं होगा. आपको तय अंतराल पर ही उसे लेने की कोशिश करनी चाहिए.

gap between two COVID-19 vaccine
Source: bbc

कोरोना की पहली डोज के बाद संक्रमित होने और ठीक हो जाने के बाद दूसरा टीका लेना चाहिए?

पहला टीका लगने के बाद कोरोना संक्रमित होने पर इलाज करवाएं. ठीक हो जाने के कम से कम दो सप्ताह बाद आपको कोरोना की दूसरी डोज ज़रूर लेनी चाहिए.

covishield vaccine
Source: thewire

कोविड-19 की वैक्सीन से जुड़ी ये जानकारी अपने दोस्तों से ज़रूर शेयर करना.