Meaning of Gold Digger: पिछले कुछ सालों में महिलाओं को बदनाम करने के लिए Gold Digger शब्द का काफ़ी इस्तेमाल बेतहाशा होने लगा है. 21वीं सदी में इस शब्द के मायने पूरी तरह से बदल चुके हैं. आज अगर कोई महिला किसी अमीर शख़्स के साथ रिलेशनशिप में आती है या उससे शादी करती है तो कुछ लोग महिला को Gold Digger कहने में देरी नहीं लगाते. आज सोशल मीडिया पर हालात यहां तक बन गए हैं कि अगर कोई महिला अपने अमीर बॉयफ़्रेंड या अमीर पति के साथ तस्वीर भी पोस्ट कर दे तो लोग झट से उसे Gold Digger कह देते हैं. 

ये भी पढ़िए: जानिए भारत-पाकिस्तान बॉर्डर को 'LOC' और भारत-चीन बॉर्डर को 'LAC' क्यों कहते हैं?

The Gold Diggers
Source: roundabouttheatre

YouTube के इस दौर में Gold Digger शब्द का काफ़ी इस्तेमाल हो रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आख़िर गोल्‍ड डिगर (Gold Digger) कहां से आया है और इसका क्या मतलब होता है. ये ख़ासकर महिलाओं के लिए ही क्यों इस्तेमाल किया जाता है? पुरुषों के लिए क्यों नहीं? चलिए आज आपको Gold Digger शब्द का पूरा इतिहास बता ही देते हैं.

The Gold Diggers
Source: youtube

History of Gold Digger

दरअसल, गोल्‍ड डिगर (Gold Digger) शब्द का इस्तेमाल 20वीं सदी में ही शुरू हो चुका था. 20वीं सदी के शुरुआती दशकों में इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से केवल सेक्स वर्कर्स यानी यौनकर्मियों के लिए किया जाता था. ख़ासकर वो महिलाएं, जो पैसों के लिए यौन संबंध बनाया करती थीं. लेकिन आज इस शब्द के मायने पूरी तरह से बदल चुके हैं.

Sex Workers
Source: opensocietyfoundations

सन 1911 में हुआ था पहली बार पब्लिश

अगर Gold Digger का शाब्दिक अर्थ देखा जाए तो Gold मतलब सोना होता है और Digger मतलब होता है खोदने वाला यानी खुदाई करने वाला. ऐसे में इसका शाब्दिक अर्थ हुआ 'सोने की खुदाई करनेवाला'. लेकिन आज इस शब्द का इस्तेमाल उन महिलाओं के लिए किया जाने लगा है, जिनपर पैसों के लिए अमीरों संग रिलेशनशिप में आने या शादी करने के आरोप लगते हैं. ये शब्द पहली बार सन 1911 में पब्लिश हुआ था.

The Gold Diggers
Source: theguardian

मशहूर अमेरिकी उपन्यासकार Rex Beach ने पहले बार अपनी किताब The Ne'er-Do-Well में Gold Digger शब्द का इस्तेमाल किया था. इसके बाद सन 1915 में अमेरिकन महिला ऑथर Virginia Brooks ने अपनी किताब My Battles with Vice में इस टर्म का इस्तेमाल किया था. जबकि अमेरिकी नाटककार Avery Hopwood ने सन 1919 में The Gold Diggers नाम से एक नाटक लिखा और तब से ये शब्द महिलाओं के लिए और ज़्यादा इस्तेमाल किया जाने लगा.

The Gold Diggers
Source: youngisthan

सन 1910-50 के दशक में हॉलीवुड एक्ट्रेस पैगी हॉपकिंस जोयेस (Peggy Hopkins Joyce) के लिए भी Gold Digger शब्द का काफ़ी इस्तेमाल किया गया था. पैगी हॉपकिंस ने 6 शादियां की थी. उनके बारे में कहा जाता है कि वो पहले करोड़पति लोगों से शादी करती थी फिर उनसे तलाक़ ले लेती थीं. उस दौर में हॉलीवुड 'फ़िल्मों और धारावाहिकों' में भी महिला किरदारों का चित्रण Gold Digger की तरह किया जाता था. पुरुष प्रधान समाज के इन्हीं रवैयों के चलते महिलाओं को Gold Digger कहा जाने लगा.

Peggy Hopkins Joyce
Source: wikipedia

ये भी पढ़िए: जानिए आख़िर गुजरात का 'दमस बीच' क्यों है भारत की सबसे ख़तरनाक भूतिया जगह?

दुनिया के मशहूर 'ऑक्‍सफ़ोर्ड डिक्‍शनरी' में Gold Digger शब्द का मतलब उन महिलाओं से बताया गया है जो अपना सामाजिक स्तर बनाए रखने के लिए किसी अमीर शख्‍स से शादी करती हैं.