Ambassador Car Price: भारत में हिंदुस्तान मोटर्स (Hindustan Motors) की शुरुआत आज़ादी से पहले सन 1942 में हुई थी. बिड़ला ग्रुप के बी. एम. बिरला (B. M. Birla) ने इसकी शरुआत की थी. इस दौरान 'बिड़ला ग्रुप' ने भारत में पहले से ही कार बेच रही मॉरिस मोटर्स (Morris Motors) के सहयोग से भारत में कार बनाने का फ़ैसला किया. गुजरात के 'पोर्ट ओखा' में एक छोटे से असेंबली प्लांट में संचालन शुरू करने के बाद हिंदुस्तान मोटर्स आज़ादी के बाद सन 1948 में पश्चिम बंगाल के 'उत्तरपारा' में अपना ख़ुद का प्लांट स्थापित किया.

ये भी पढ़िए: 'एंबेसडर': जानिये कैसे एक भारतीय कार बन गई नेताओं और अधिकारियों की पहचान

Hindustan Motors
Source: wikipedia

Ambassador Car Price : हिंदुस्तान मोटर्स (Hindustan Motors) ने पहली बार इसी प्लांट में सन 1957 में मॉरिस मोटर्स (Morris Motors) द्वारा डिज़ाइन हिंदुस्तान एंबेसडर कार (Hindustan Ambassador Car) का उत्पादन शुरू किया था. ये हिंदुस्तान मोटर्स का पहला कार प्लांट था, जबकि एशिया में कार बनाने की ये दूसरी फ़ैक्ट्री थी. इससे पहले पूरे एशिया में कार बनाने की एक ही फ़ैक्ट्री जापान में थी, जो टोयोटा कंपनी ने खोली थी.

Ambassador Car Old
Source: wikipedia

बता दें कि हिंदुस्तान मोटर्स (Hindustan Motors) की एंबेसडर कार (Ambassador Car) ने 57 सालों तक भारत की सड़कों पर रुतबे और शान से राज किया, जबकि साल 2014 में कंपनी ने इस आइकॉनिक कार का प्रोडक्शन हमेशा के लिए बंद कर दिया था.

क्या आप जानते हैं कि पहली और आख़िरी 'एंबेसडर कार की क़ीमत (Ambassador Car Price) कितनी थी?  

कितनी थी पहली 'एंबेसडर' की क़ीमत?

भारत में राजनेता से लेकर बड़े अधिकारियों तक के बीच ये कार इतनी पॉपुलर हुई कि इसे आम लोगों के बीच 'लालबत्ती वाली कार’ कहा जाने लगा. इतना ही नहीं भारत में बनने वाली सारी एंबेसडर में से क़रीब 16% कार तो सरकार ख़ुद ही ख़रीद लेती थी. हिंदुस्तान मोटर्स ने सन 1957 में जब इस कार को लॉन्च किया, तब इसकी क़ीमत केवल 14,000 रुपये थी. हालांकि, उस दौर में ये रकम भी काफ़ी बड़ी थी. आज की बात करें तो इतने रुपये की वैल्यू अगर क़रीब 12 लाख रुपये के क़रीब बनती है.

Ambassador Car Price
Source: aajtak

Ambassador Car Price

बंद होने से पहले ये थी एंबेसडर की क़ीमत

भारत की इस आइकॉनिक कार ने 57 सालों तक भारतीय सड़कों पर राज किया, लेकिन बढ़ते कॉम्पटीशन और माइलेज गेम की वजह से हिंदुस्तान मोटर्स की एंबेसडर कार बाज़ार में टिक नहीं पाई. साल 2014 में कंपनी ने इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया. आख़िरकार कभी King of Indian Roads कही जाने वाली इस कार की हमेशा हमेशा के लिए भारतीय सड़कों से विदाई ले ली. साल 2014 में एंबेसडर कार की क़ीमत 5.22 लाख रुपये थी. सन 1957 से लेकर साल 2014 के बीच कंपनी ने इसकी कुल 7 जेनरेशन मार्केट में उतारी थीं.

Ambassador Car Old
Source: wikipedia

Ambassador Car Price 

इस आइकॉनिक कार को आज भी लोग बेहद पसंद करते हैं. कंपनी ने इसी बात को ध्यान में रखते हुये जल्द ही एंबेसडर का न्यू वर्ज़न लाने की बात कही है. ख़बर है कि हिंदुस्तान मोटर्स इस बार एंबेसडर इलेक्ट्रिक अवतार में लौटेगी, लेकिन इससे पहले कंपनी इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर्स बनाना शुरू करेगी.

Ambassador Car Price
Source: news18

Ambassador Car Price

हिंदुस्तान मोटर्स के डायरेक्टर उत्तम बोस का कहना है कि, नई 'Amby' के डिज़ाइन, न्यू लुक और इंजन को लेकर काम चल रहा है. ये पहले ही एडवांस स्टेज में है. हिंदुस्तान मोटर्स ने यूरोप की एक ऑटोमोबाइल कंपनी के साथ इसके लिए एक AMU भी साइन किया है.