2020 में भारतीयों की 'फ़ेवरेट डिश' कौन सी थी? इसका जवाब अधिकतर भारतीयों को मालूम होगा, लेकिन भारतीयों ने इस साल कौन सी डिश सबसे ज़्यादा मिस की ये चर्चा का विषय हो सकता है. इसलिए सबसे पहले आज बात 2020 में 'नेशनल डिश' बन चुकी 'बिरयानी' की कर लेते हैं. 

Source: food52

Swiggy के सालाना StatEATstics के मुताबिक़, लॉकडाउन में भारत के सबसे पसंदीदा डिश 'बिरयानी' थी. इस दौरान भारतीयों द्वारा फ़ूड डिलीवरी ऐप्स से 'बिरयानी' प्रति सेकंड ऑर्डर की गई. इसमें चिकन, मटन, वेज और आलू बिरयानी शामिल है.

भारत के सबसे बड़े फ़ूड डिलीवरी प्लेटफ़ॉर्म में से एक Swiggy ने ये विश्लेषण इस साल जनवरी से लेकर दिसंबर के बीच मिले लाखों ऑर्डर के आधार पर किया है. पिछले साल की तरह ही 2020 में भी 'चिकन बिरयानी' भारतीयों की पसंदीदा डिश रही. 

Source: recipes

Swiggy का कहना है कि, इस साल उनके साथ 3 लाख से अधिक नए यूज़र्स जुड़े, जिन्होंने 'चिकन बिरयानी' आर्डर की. इस दौरान हमें प्रति सेकंड 1 'वेज बिरयानी' के मुक़ाबले 6 'चिकन बिरयानी' के ऑर्डर मिले. 

Swiggy ने आगे कहा, भारत में कोरोना महामारी के प्रसार से पहले जनवरी से लेकर मार्च 2020 के बीच 'ऑफ़िस' की तुलना में 'घर' पर 'बिरयानी' 5 बार डिलीवर की जा रही थी, लेकिन अप्रैल से लेकर मई के बीच वर्क ऑर्डर के मुक़ाबले होम ऑर्डर की संख्या 9 गुना हो गई.

Source: youtube

'चिकन बिरयानी' के अलावा 'पनीर बटर मसाला', 'मसाला डोसा', 'चिकन फ़्राइड राइस', 'मटन बिरयानी' और वेज बिरयानी जैसे व्यंजन भारतीयों की पसंदीदा डिश रही. इसके अलावा 'वर्क फ़्रॉम होम' करने वालों ने 'कैपिचिनो' और 'मसाला टी' भी ख़ूब ऑर्डर की.

Source: hungryforever

अब सवाल उठता है '2020' में भारतीयों ने सबसे ज़्यादा कौन सी डिश मिस की? 

इसके बहुत से जवाब हो सकते हैं, लेकिन 'चाट' (आलू टिक्की) के प्रति भारतीयों के असीम प्यार को नज़रअंदाज़ कैसे किया जा सकता है. Swiggy का कहना है कि इस साल उन्होंने 2 लाख से अधिक 'चाट' और 'पानी पुरी' के ऑर्डर डिलीवर किए.

Source: rediff

मीट और फ़िश कबाब 

भारत में इस साल 'मीट लवर्स' की भी कोई कमी नहीं रही. इस साल Swiggy को 6 लाख से अधिक 'मीट' और 'फ़िश कबाब' के आर्डर मिले. महानगरों में बेंगलुरु 'मीट' के सबसे अधिक ऑर्डर करने वाले शहर के रूप में उभराकर सामने आया.

Source: ndtv

दिवाली मौक़े पर नवंबर महीने में भारतीयों द्वारा सबसे अधिक 'Healthy Food' ऑर्डर किया गया. इस दौरान हेल्थी व्यंजनों में 127% की वृद्धि देखने को मिली. इसके बाद शाकाहारी (50%) उच्च प्रोटीन व्यंजन (49%) और कीटो-फ्रेंडली आइटम में (46%) की वृद्धि देखने को मिली.