इस बार की दिवाली हर बार से कुछ नहीं बहुत अलग है, जिसका कारण है कोरोना वायरस. दिन पर दिन बढ़ते केसेस ने लोगों को डरा दिया है. इसके चलते वो दोबारा घर में ही रहना पसंद कर रहे हैं. इसीलिए इस बार की दिवाली थोड़ी फीकी तो होने वाली है. साथ ही बढ़ते प्रदूषण के चलते पटाखों की आवाज़ें भी कम सुनाई देंगी, जो पर्यावरण, जानवरों और हम इंसानों के लिए अच्छी साबित होंगी.  

what you dont need to buy this diwali
Source: howstuffworks

जब त्यौहार मनाने में बदलाव आया है तो फिर शॉपिंग करने में भी बदलाव आना ज़रूरी है क्योंकि लॉकडाउन के बाद से जो हम सबकी आर्थिक स्थिति में बदलाव आया है उससे हम सबने पैसों का महत्व समझ लिया है. इसीलिए अगर दिवाली की शॉपिंग करने की सोच रहे हैं तो थोड़ा सोच-समझकर चीज़ें ख़रीदें. अगर आपको नहीं समझ आ रहा है कि क्या नहीं ख़रीदें तो फ़ैब्रेंटो के संस्थापक, सिद्धांत लांबा द्वारा शेयर की गई इन टिप्स को जान लें पता चल जाएगा: 

1. फ़र्नीचर न खरीदें, इसे किराए पर लें 

what you dont need to buy this diwali
Source: housing

लांबा कहते हैं, बहुउद्देशीय फ़र्नीचर एक नया ट्रेंड है और इसे लेना आपके लिए एक किफ़ायती विकल्प हो सकता है. इसलिए डायनिंग टेबल या सोफ़ा कम बेड किराए पर लेते हैं तो उसकी सबसे अच्छी बात ये है कि आप अपनी ज़रूरत पूरी होने पर इसे वापस कर सकते हैं. और किराये पर फ़र्नीचर नए से सस्ता मिलता है.

2. सस्ती लाइट्स न खरीदें  

what you dont need to buy this diwali
Source: dailyexcelsior

स्टीयर लाइट्स ख़रीदने के बजाय इस दिवाली को दियों से रौशन करके इको-फ़्रेंडली दिवाली बनाएं. अगर लाइट्स लेना भी चाहते हैं तो अच्छी क्वालिटी वाली महंगी लाइट्स ख़रीदें, जिसे दोबारा इस्तेमाल किया जा सके. एक अन्य विकल्प सौर और एलईडी लाइट्स हैं जो पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ-साथ पॉकेट फ़्रेंडली भी हैं.

3. लिविंग रूम के साथ-साथ बेडरूम पर भी ध्यान दें

what you dont need to buy this diwali
Source: bensonsforbeds

आजकल ज़्यादातर लोग वर्क फ़्रॉम कर रहे हैं इसलिए ज़्यादा से ज़्यादा समय स्टडी या बेडरूम में बीत रहा है. इसलिए थोड़ा सोचें और कुछ ऐसा ख़रीदें जो आपके बेडरूम के लिए बेहतर हो. जैसे आप अपने बेडरूम के लिए एक ख़ूबसूरत डिजाइन किया हुआ बेड ख़रीद सकते हैं या किराए पर ले सकते हैं, जिसमें आपको आराम मिले.

4. ज़रूरत की चीज़ों से घर को सजाएं

what you dont need to buy this diwali
Source: fabhotels

शॉपिंग पर जाने से बहत कुछ दिखता है और पसंद भी आता है. इसलिए जो देखें वो न ख़रीद लें. थोड़ा सा धैर्य रखकर निर्णय लें और वही ख़रीदें जो ज़रूरी हो. आपके घर की सजावट सिर्फ़ महंगी और सुंदर चीज़ों पर निर्भर नहीं करती है, बल्कि आपके घर में मौजूद स्पेस पर भी निर्भर करती है. अगर उस चीज़ को रखने का स्पेस आपके घर में नहीं है तो उसे लाना बेकार ही है.