कुछ लोग होते हैं जो छींकने वाले को देख मुंह सा बना लेते हैं, वहीं कुछ लोग Bless You कहते नज़र आते हैं. अब छींक एक नेचुरल प्रोसेस है ये कभी आ सकती है. मगर इसके आने पर लोग Bless You क्यों कहते हैं कभी सोचा है? नहीं, तो कोई बात नहीं आज हम आपको इसके पीछे का कारण भी बता देते हैं.   

ये भी पढ़ें: अगर पुरुष जन इन 8 छोटी-छोटी आदतों पर ध्यान दें, हेल्थ और बॉडी दोनों अच्छे रहेंगे

क्यों लोग छींकने पर लोगों को 'Bless You' क्यों बोलते हैं?

bless you
Source: ashlandbic

आ...छूं यानी छींकने पर Bless You कहने के कई कारण हैं. इनमें से एक है कारण बुबोनिक प्लेग बीमारी भी है. दरअसल, जब ये बीमारी फैली थी तब इसका एक लक्षण छींकना भी था. तो Pope Gregory I ने लोगों को Bless You कहने के लिए कहा. उनका मानना था कि ये छोटी सी प्रार्थना छींकने वाले व्यक्ति को इस ख़तरनाक बीमारी के कारण मरने से बचाएगी.

ये भी पढ़ें: दिनभर थके-थके रहते हैं, तो दिन की शुरुआत इन 10 हेल्थ ड्रिंक्स से करें, तरोताज़ा महसूस करेंगे

Pope Gregory I
Source: britannica

एक और थ्योरी ये कहती है कि छींकने पर आपके शरीर से आत्मा मुक्त हो सकती है. God Bless You कहने से ऐसा होने से रोका जा सकता है. कुछ लोगों का तो ये तक मानना है कि छींकने पर बुरी आत्माएं ही बाहर निकलती हैं. इस तरह वो किसी के साथ भी घूमने को मुक्त हो जाती हैं और कोई भी इनके साथ नहीं रहना चाहेगा. इसलिए Bless You कहा जाता है.

कुछ लोग Gesundheit भी कहते हैं

Sneezes
Source: hearstapps

जर्मनी के लोग छींकने पर Gesundheit कहते नज़र आते हैं. ऐसा कहकर वो आपको अच्छा स्वास्थ्य देने के लिए ईश्वर से प्रार्थना करते हैं. चूंकि अमेरिका में बहुत से जर्मन रहते हैं और अमेरिकियों ने दो विश्व युद्ध लड़े हैं तो ये अमेरिका में भी इस्तेमाल होता है.  

gesundheit
Source: arizona

ख़ैर, अगर किसी के छींकने पर आप उसकी मंगल कामना के लिए Bless You कहते भी हैं तो उसमें कोई हर्ज नहीं होना चाहिए. तो अगली बार आप भी ऐसा करना और कोई पूछे तो इसका कारण भी बता देना.