अनानास खाते हुए जीभ में एक अजीब सा अहसास होता है. ऐसा लगता है मानो जीभ जल रही हो, कुछ लोगों को खुजली का भी एहसास होता है. इसी चक्कर में कई लोग अनानास बिल्कुल ही पसंद नहीं करते, उन्हें लगता है कि उन्हें इससे एलर्जी है. लोग अनानास या तो इसी दर्द के साथ खा जाते हैं या एकदम ही खाना छोड़ देते हैं, इसके पीछे का कारण नहीं जानते. सच ये है कि जब आप अनानास खा रहे होते हैं तो अनानास भी आपको खा रहा होता है. 

Source: pexels

हाल ही में United Kingdom के डॉक्टर करण राज ने अपने सोशल मीडिया में एक 23 सेकंड का वीडियो डाला. डॉक्टर करण सोशल मीडिया में बहुत फ़ेमस हैं. इनके TikTok में 30 लाख के आसपास और YouTube में 37 हज़ार से ज़्यादा सब्सक्राइबर हैं. इस वीडियो में डॉक्टर ने बताया कि जब भी हम अनानास खाते हैं तो अनानास भी हमें खाता है. इसलिए अनानस खाते ही जीभ में झुनझुनाहट और खुजली सी होती है. 

डॉक्टर ने वीडियो में बताया कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अनानास में ब्रोमेलैन नाम का एक एंजाइम पाया जाता है. ये एंजाइम प्रोटीन को पचाता है. क्योंकि आपका शरीर प्रोटीन का बना होता है, इसलिए जो अनानास आप खाते हैं वो भो आपको पचाने की कोशिश करता है. इसकी शुरुआत जीभ और मुंह के ऊपरी हिस्से से होती है.

Source: pixabay

"मगर घबराने की बात नहीं है. एक बार जब आप अनानास निगल लेते हैं, तो आपके पेट में मौजूद एसिड इस एंजाइम को ख़त्म कर देते हैं." डॉक्टर ने आगे बताया. 

 तो बस आप टेंशन ख़त्म कीजिये और बड़े आराम से खाइये अनानास.