सिगरेट पीना सेहत के लिए हानिकारक है, ये बात हर कोई जानता है, लेकिन बहुत से लोग ये जान कर भी इसकी आदत नहीं छोड़ पाते. जिसकी वजह से कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है. कई बार तो ये मौत का कारण भी बन जाती है. कई लोग सिगरेट पीने की लत को छोड़ना चाहते हैं, लेकिन एक दो दिन में ही वो हार भी मान लेते हैं. सिगरेट छोड़ते ही आपका शरीर बदलने लगता है और कई बार तो आपको ऑक्सीजन की तरह सिगरेट की तलब लगती है. लेकिन आज हम आपको बताते हैं कि अगर आप सिगरेट छोड़ते हैं, तो आपका शरीर कैसे बदलने लगता है और कैसे बदलते शरीर को सिगरेट की लत को रोका जा सकता है.

Quit Smoking
Source: Discover

सिगरेट छोड़ते ही - 
24 घंटे के भीतर कैसे रिएक्ट करती है बॉडी?

पहले दिन आपके शरीर में कई बदलाव आते हैं. सिगरेट की तलब लगना आम होता है और आपके सिर में दर्द होना शुरू होता है. सिगरेट छोड़ते शरीर में निकोटिन की मात्रा कम होने लगती है और ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है, जिसके बाद सिगरेट की तलब लगना लाज़मी है. पहले दिन आपके शरीर से कार्बन मोनोऑक्साइड कम हो जाता है, जिससे आपके दिल पर पड़ने वाला तनाव कम होता है और दिल ज़्यादा बेहतर तरीक़े से काम करना शुरू कर देता है.

Quit Smoking
Source: Nicorette

48 घंटे के भीतर कैसे रिएक्ट करती है बॉडी?

इस वक्‍त में शरीर में मरे हुए सेल्स जागने लगते हैं. स्वाद और सूंघने के मरे हुए सेल्स फिर से एक्टिव हो जाते हैं. आपके फेफड़ों में सिगरेट की वजह जमा कफ़ कम होने लगता है. सांस लेने में आसानी होती है. लेकिन ये सबसे मुश्किल दौर भी होता है क्योंकि बदलते शरीर को सिगरेट की तलब लगती है, बेचैनी बढ़ जाती है और हो सकता है आपको चक्कर भी आने लगे.

Quit smoking
Source: health

72 घंटे के भीतर कैसे रिएक्ट करती है बॉडी

ये वो वक्त है जब आप ख़ुद से बोलते हो कि एक सिगरेट पी लेता हूं, जी हां 72 घंटे में आपके शरीर को निकोटीन की तलब होने लगती है और आपका मन चिड़चिड़ाहट से भर जाता है. कई बार उल्टी करने का भी मन होने लगता है.ऐसे में मूड स्विंग होना भी आम बात है.  

Quit Smoking
Source: Telegraph

 एक महीने के भीतर कैसे रिएक्ट करती है बॉडी?

बेहतर होते शरीर में कई अच्छे बदलाव देखने को मिलते हैं. फेफड़ों के बेहतर होने से स्टेमिना बढ़ता है, ज़्यादा भागना या वर्क आउट करना अच्छा लगने लगता है. सिगरेट छोड़ने की वजह से भूख बेहतर लगती है तो खाना भी ज़्यादा खाया जाता है, ऐसे में वजन बढ़ना लाज़मी है.

Quit Smoking
Source: Telegraph

एक साल बाद कैसे रिएक्ट करती है बॉडी

एक साल बाद आपका शरीर बहुत बेहतर दिखने लगेगा. चेहरे की चमक वापस आ जाएगी. सिगरेट छोड़ने के एक साल बाद दिल की बीमारियों का ख़तरा आधा हो जाता है.

Quit Smkoing
Source: Cadab

तो बस एक साल बाद तक छोड़ने के कारण सिगरेट की तलब आपको कम लगेगी. लेकिन तब तक आपको उसे इग्नोर करना आ जाता है, तो फिर से सिगरेट की शुरुआत करना मुश्किल होता है. अपने सिगरेट पीने वाले दोस्तों को ये आर्टिकल ज़रूर भेंजे, ताकि उन्हें भी इस लत को छोड़ने में मदद मिल सके.