हम लोग ये जानते हैं कि शराब हमारे लिवर के लिए कितनी ख़राब है. यही नहीं हमारे सोचने की क्षमता, अवरोध पर भी इसका असर पड़ता है. और Hangovers!! उफ़्फ़. पर क्या आप जानते हैं कि शराब आपकी स्किन पर भी बहुत बुरा असर डालता है.    

शराब आपकी स्किन को Dehydrate कर देता है और उसे फुला देता है. लम्बे समय तक इसका सेवन करने की वजह से त्वचा ढीली हो जाती है, समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ना जैसे कई बदलाव आने लगते हैं. शराब में मौजूद मिठास या चीनी आपकी स्किन पर लगातार आते दाने की वजह हो सकती है. 

Alcoholic drinks
Source: healthbeat

अब आपको बताते हैं कि कौन सी शराब कितना नुकसान आपकी त्वचा को पहुंचा सकती है. 

Tequila 

Tequila
Source: hearstapps

 यह सबसे सेफ़ है आपकी त्वचा के लिए. Tequila में बाकि शराब के मुक़ाबले कम मिठास होता है.  

Beer  

Beer
Source: Brewscruise

बियर के चाहने वाले इस दुनिया में बहुत है और आपके लिए ये अच्छी ख़बर है कि ये आपकी त्वचा को ज़्यादा नुकसान नहीं पहुंचाती है. पहला क्योंकि इसमें चीनी और नामक दोनों का मिश्रण है. दूसरा, लोग अधिकतर इसे घूट- घूट कर पीते हैं जो आपको कम Dehydrate करती है. 

Gin and Vodka 

Gin and Vodka
Source: drinksandco

जिन और वोडका दोनों में अल्कोहल की मात्रा अधिक होती है, लेकिन नमक और चीनी की मात्रा अपेक्षाकृत कम होती है. इसलिए यह आपके सिस्टम से तेजी से बाहर हो जाती है. बेहतर होगा आप इन्हें सोडा या डाइट टॉनिक के साथ लें. 

White Wine 

White Wine
Source: WE

इसके एक गिलास में इतनी चीनी होती है कि इससे आपकी त्वचा को काफ़ी नुकसान हो सकता है. इसलिए आप इसे महीने में एक बार लेंगे तो फिर भी चलेगा. 

Rum and Whiskey 

Rum and Whiskey
Source: whiskeybon

जितने भी हार्ड अल्कोहल होते हैं जैसे Rum, Bourbon और Whiskey ये न केवल आपको तगड़ा हैंगओवर देते हैं बल्कि आपकी स्किन पर बहुत बुरा प्रभाव भी डालते हैं. इसलिए सलाह यही है कि इससे जितनी दुरी बनाकर रखेंगे अच्छा है.  

Red Wine 

Red wine
Source: medicalnewstoday

आपने अक्सर ये सुना होगा कि Red Wine सेहत के लिए अच्छी होती है. उसमें Antioxidants होते हैं. हां, मगर पूरी तरह से नहीं. Red Wine का सेवन आपकी त्वचा में Redness बढ़ा देता है (इसे Rosacea कहते हैं.)