भारत में Flavoured Condoms 1990 के दशक से मार्केट में आना शुरू हुए थे. आज भारत का अरबों डॉलर का कंडोम ( Condom) का व्यापार है.  दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाले देश में अधिकतर लोगों को Flavoured Condoms पसंद हैं.  

condom
Source: healthgrades

एक रिपोर्ट के अनुसार, जिन लोगों को Flavoured Condoms की अधिक वैरायटी चाहिए होती है वो अपने लोकल मेडिकल शॉप की जगह ऑनलाइन खरीदना पसंद करते हैं. आज मार्केट में स्ट्रॉबेरी, बनाना, एप्पल, मैंगो, बटर स्कॉच, एलो वेरा, अचारी, कला खट्टा और लीची जैसे बहुत सारे फ़्लेवर्स की डिमांड है.  

ये भी पढ़ें: दुनियाभर में मौजूद इन 8 विचित्र फ़्लेवर के कंडोम के बारे में जानकर आपको ज़ोर का झटका लगने वाला है 

Flavoured condom
Source: timesofindia

Vice की एक रिसर्च में पाया गया है कि भोपाल की जनता देश में सबसे ज़्यादा Flavoured Condoms का उपयोग करती है. इतना ही नहीं 'मीठा पान' शहर का सबसे पसंदीदा फ़्लेवर भी है.   

कामसूत्र कंडोम कंपनी के ब्रांड मैनेजर, निखिल मायलावरापु ने Vice को बताया, "उनकी कंडोम की बिक्री में 48% Flavoured Condoms ही बिकते हैं लेकिन विचित्र फ़्लेवर लम्बे समय तक मार्केट में नहीं टिकते हैं." उनका कहना है कि नए फ़्लेवर के साथ एक्सपेरिमेंट करने में हमेशा एक रिस्क रहता है क्योंकि कंडोम अधिक मात्रा में बनते हैं यदि लोगों को वो फ़्लेवर नहीं पसंद आया तो ये कंपनी के लिए नुकसान हो जाता है.  

Skore Condoms के मार्केटिंग मैनेजर, गिरीश रामचंद्रन का कहना है कि पिछले 6 सालों में Flavoured Condoms की मांग में निश्चित और लगातार बढ़ोतरी हुई है. यही नहीं चॉकलेट फ़्लेवर अधिकतर लोगों की पसंद है. लोग हमेशा चॉकलेट के नए फ़्लेवर को ट्राय करना चाहते हैं.  

ख़ैर, ये तो था हमारा आर्टिकल आप अपने पसंदीदा Condom फ़्लेवर के बारे में बताएं.