शराब पीना ग़लत बात है. ये हमें बड़े-बुज़ुर्ग दो पैग लगाने के बाद समझाते ही हैं. ख़ैर, मज़ाक अपनी जगह है, पर ये आपके लिए नुक़सानदेह तो है ही, अग़र मम्मी रंगेहाथ पकड़ लें तो. अब रिस्की कितना भी हो, लेकिन व्हिस्की (Whisky) पीने वालों की भारत में कोई कमी नहीं है. देश के हर कोने में आपको इसके दीवाने मिल जाएंगे. 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, व्हिस्की की ख़पत के मामले में भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश भी है. इसकी लोकप्रियता का एक कारण ये है कि इसमें क़रीब 40 फ़ीसदी से ज़्यादा अल्कोहल होता है. यूं तो देश में कई टॉप ब्रांड्स की व्हिस्की मिलती है, लेकिन आज हम सिर्फ़ चुनिंदा ब्रांड्स की बात करने जा रहे हैं. ये व्हिस्की के वो ब्रांड्स हैं, जिनकी क़ीमत एक हज़ार रुपये के अंदर है. 

1. DSP Black - 750ml

DSP Black
Source: gqindia

दाम के हिसाब से ये व्हिस्की काफ़ी अच्छी है. साथ ही, इसकी बोतल भी ख़ूबसूरत होती है. इसकी क़ीमत महज़ 650 रुपये है.

ये भी पढ़ें: अपनी पसंदीदा शराब की देश के अलग-अलग शहरों में क़ीमत जानते हैं?

2. Royal Stag - 750ml

Royal Stag
Source: gqindia

रॉयल स्टैग डीलक्स और रॉयल स्टैग बैरल सेलेक्ट, ये दोनों ही रॉयल स्टैग की व्हिस्की हैं. भारत में ये काफ़ी बिकती है. इसकी क़ीमत 980 रुपये है.

3. Bagpiper Deluxe - 750ml

Bagpiper Deluxe
Source: gqindia

बैगपाइपर भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले व्हिस्की ब्रांड में से एक है. बॉलीवुड के कई सितारों ने भी इस ब्रांड का विज्ञापन किया है. इसकी क़ीमत 580 रुपये है.

4. Imperial Blue - 750ml

Imperial Blue
Source: gqindia

इम्पीरियल ब्लू, इम्पोर्टेड स्कॉच माल्ट्स और इंडियन ग्रेन स्पिरिट्स का मिश्रण है. साथ ही, ये दुनिया के टॉप 10 बेस्ट सेलिंग स्पिरिट ब्रांड्स में से एक है. इसकी क़ीमत 720 रुपये है.

5.  Officer’s Choice Blue Rare Grain Whisky - 750ml

Officer’s Choice
Source: gqindia

ऑफिसर्स च्वाइस ब्लू रेयर ग्रेन व्हिस्की देश में ऑफिसर्स च्वाइस व्हिस्की का प्रीमियम संस्करण है. इसकी क़ीमत भी 720 रुपये है.

6. Blenders Pride - 375ml

 Blenders Pride

1995 में प्रीमियम ब्लेंडेड व्हिस्की के रूप में लॉन्च ब्लेंडर्स प्राइड भारत में ख़ासा लोकप्रिय है. इसकी क़ीमत 660 रुपये है. 

7. 8 PM - 750ml

8 PM

ये व्हिस्की 2001 में लॉन्च हुई थी. बहुत से लोग इस गोल्डन-ब्राउन व्हिस्की को पसंद करते हैं. इसकी क़ीमत 990 रुपये है.

ध्यान रहे कि इनके दाम में जगह के साथ बदलाव भी होता है. साथ ही, इस आर्टिक्ल का मकसद सिर्फ़ जानकारी देना है, शराब को बढ़ावा देना कतई नहीं. काहे कि हमें सरकारी काम करने की आदत नहीं है.