Who is Yuvraj Mahanaryaman Scindia: महाआर्यमन सिंधिया बीजेपी सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे हैं. जिनकी शानो शौकत किसी राजा- महाराजा से कम नहीं है. पुश्तैनी ख़ानदान से आने वाले युवराज महाआर्यमन की ज़िंदगी काफ़ी आलीशान है. जिनका ग्वालियर में एक महल है. इसके अलावा 27 वर्षीय महानरायमान के खुद के स्टार्टअप भी हैं. चलिए इस आर्टिकल एक माध्यम से हम आपको युवराज महाआर्यमन सिंधिया की ज़िंदगी से जुड़ी कुछ और दिलचस्प बताएंगे.

ये भी पढ़ें: करोड़ों का घर और आलिशान याट, कुछ ऐसी लग्ज़री लाइफ़स्टाइल है सऊदी अरब के प्रिंस सलमान की

आइए बताते हैं आपको कि कौन हैं बीजेपी सांसद के बेटे महाआर्यमन सिंधिया (Who is Yuvraj Mahanaryaman Scindia In Hindi)

महाआर्यमन सिंधिया को उनके परिवार और दोस्त आर्यमन के नाम से भी बुलाते हैं. वहीं राज शाही ज़िंदगी जीने वाले आर्यमन के दादाजी जीवाजीराव सिंधिया ब्रिटिश राज के दौरान ग्वालियर की रियासतों के अंतिम शासक महाराजा थे. जिनका पुश्तैनी राज घराना ग्वालियर में है. इसी वजह से आर्यमन ग्वालियर से दिल्ली काम के सिलसिले में आते जाते रहते हैं.

Education Of Mahanaryaman Scindia: आर्यमन ने 2019 में Yale University यूनाइटेड स्टेट्स से अपनी ग्रेजुएशन पूरी की. जिसके बाद उन्होंने बॉस्टन कंसल्टिंग ग्रुप के साथ काम किया, लेकिन वो भी कुछ समय बाद छोड़ दिया. पिता ज्योतिरादत्य सिंधिया के बेटे को म्यूज़िक और खाने के भी शौक़ीन हैं.

इसी वजह से उन्होंने अपना म्यूज़िक फ़ेस्टिवल खोला, जिसका नाम Cymbal है और उन्होंने Pravaas नामक एक कल्चरल इवेंट भी शुरू किया. जिसमें फ़ूड, म्यूज़िक, कल्चर और हेरिटेज का प्रदर्शन होता है. अगर आप इस इवेंट का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं, तो इसकी क़ीमत 75000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक है और भी सिर्फ़ एक आदमी के लिए. 

Business Of Mahanaryaman Scindia: उन्होंने MyMandi नाम से एक कंपनी भी शुरू की. जो ताज़ी सब्ज़ियां और फल पुश-कार्टर कम्युनिटी को देते हैं. उनका स्टार्टअप स्केल मॉडल पर काम करता है. वो थोक में सामान खरीदते हैं और ढेर सारी सब्ज़ियों को पैक करके पुश-कार्ट मालिकों को भेजते हैं. फ़िलहाल ये कंपनी 4 शहरों में काम कर रहा है. जयपुर, ग्वालियर, नागपुर और आगरा. साथ ही महाआर्यमन स्टेट क्रिकेट बोर्ड के मेंबर भी हैं.

उनकी कंपनी का Revenue अब 1 करोड़ रुपये प्रति माह है. वहीं जुलाई 2022 में, उन्हें 4.2 करोड़ की फंडिंग मिली थी. आर्यमन जिस महल में रहते हैं, उसमें 400 कमरे हैं और जिसकी लगभग क़ीमत 4,000 करोड़ रुपये है. देखिए उनके लग्ज़री महल की ख़ूबसूरत तस्वीरें-

वहीं उनके पिता ज्योतिरादित्य सिंधिया की नेटवर्थ 379 करोड़ रुपये है.