Chef White Hat: अगर आप कभी किसी अच्छे रेस्टोरेंट में खाना खाने गए हों और आपकी नज़र वहां के शेफ़ (Chef) पर पड़ जाय तो आपने देखा होगा कि वो अक्सर सफ़ेद रंग (White Color) की लंबी सी टोपी (Hat) पहने नज़र आते हैं. शेफ़ (Chef) की इस टोपी को Toque या Toque Blanche भी कहा जाता है, Toque एक Arabic Word है. कहा जाता है कि खाना बनाते समय शेफ़ द्वारा टोपी पहनने की शुरुआत फ़्रांसीसियों ने की थी.

ये भी पढ़िए: जानिए ‘ताश के पत्तों’ में बादशाह-बेगम पर भारी क्यों पड़ता है ‘इक्‍का’, दिलचस्प है इसका इतिहास

टोपी पहनने के पीछे कारण

किसी भी शेफ़ (Chef) के लिए खाना बनाते समय पोशाक के साथ टोपी (Hat) पहनना अनिवार्य है. इसके पीछे का मुख्य कारण है खाना बनाते समय अनजाने में बाल खाने में न चले जाए. इसलिए शेफ़ (Chef) द्वारा टोपी (Hat) पहनना अनिवार्य है. ये एक ब्रिमलेस कैप होती है जो शेफ़ के पूरे सिर के बालों को ढक लेती है. केवल 5 स्टार होटल और रेस्टोरेंट्स में ही नहीं अमीरों के घरों के रसोइया भी खाना बनाने समय इसी तरह की टोपी लगाए नज़र आते हैं.

Facebook

Chef की ‘टोपी’ का इतिहास

बीजान्टिन साम्राज्य (Byzantine Empire) ने जब ग्रीस पर आक्रमण किया, तो ग्रीक शेफ़ (Greek Chef) सुरक्षा के लिए पास के मठों में भाग गए. वहां रहते हुए, उन्होंने एक बड़े स्टोवपाइप टोपी सहित भिक्षुओं के वेशभूषा को भी अपना लिया था. बीजान्टिन साम्राज्य के पीछे हटने के बाद भी ग्रीक शेफ़ ने विद्रोह के रूप में और एकजुटता के संकेत के रूप में टोपी पहनना जारी रखा.

pxhere

शेफ़ (Chef) की लंबी टोपी (Hat) को लेकर लोगों के अलग-अलग मत हैं. अपनी किताब Passion of a Foodie में लेखक Heidemarie Vos ने लगभग 146 ईसा पूर्व की मूल कहानी का हवाला देते हुए कहा कि, ‘टोपी का इस्तेमाल केवल शेफ़ के बालों को उसके चेहरे से दूर रखने के लिए किया जाता था, न कि खाने में बाल गिरने से रोकने के लिए’. हालांकि, बाद में ये न केवल फ़ैशन स्टेटमेंट, बल्कि शेफ़ की पहचान भी बन गई.

Escoffier

शेफ़ की ड्रेस और टोपी सफ़ेद रंग की ही क्यों?

आमतौर पर शेफ़ (Chef) अलग-अलग प्रकार की टोपियां पहनते हैं, लेकिन अधिकतर शेफ़ के टोपी सफ़ेद रंग की होती है, जो किचन की सफ़ाई को दर्शाता है. दरअसल, सफ़ेद रंग ये निर्धारित करने के लिए सबसे आसान रंग है कि कोई वस्तु गंदी है या साफ़ है, न कि गहरे रंग की तरह जो दागों को ढक लेते हैं.

Escoffier

शेफ़ (Chef) की लंबी टोपी के पीछे का राज

अगर बात शेफ़ (Chef) की लंबी सफ़ेद टोपी (White Hat) की करें तो ये उनकी Rank को दर्शाती है कि कौन Junior Chef है, कौन Senior Chef है और कौन Head Chef है. आसान भाषा में इसका मतलब है जितनी लंबी टोपी उतनी बड़ी रैंक. सदियों पहले शेफ़ की टोपी की अधिकतम ऊंचाई 18 इंच तक हुआ करती थी, लेकिन वर्तमान में Senior Executive Chef की टोपी (Hat) सबसे लंबी होती है.

ये भी पढ़िए: जानिए क्यों इतना ख़ास है ‘कोआला’, ‘नो ड्रिंक’ के नाम से मशहूर ये छोटा सा जानवर है शाकाहारी