'रेगिस्तान का जहाज़' कहे जाने वाले ऊंट से कई रोचक जानकारी जुड़ी हैं. जैसे ये कई दिनों तक बिना पानी पिए तपती रेत में दौड़ सकता है. इसके अलावा, ऊंटनी का दूध इंसानों के लिए काफ़ी पौष्टिक माना जाता है. वहीं, ऊंट एक शाकाहारी जानवर है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ऊंट को सांप खिलाया जाता है और वो भी ज़िंदा. ऐसा क्यों किया जाता है, इस सवाल का जवाब आपको इस लेख में मिलेगा.

ऊंटों को खिलाया जाता है जिंदा सांप

snake and camel
Source: tech.uqido

माना जाता है कि अरब, अफ़्रीका के मरुस्थलीय इलाक़ों व अन्य रेगिस्तानी क्षेत्र जहां ऊंटों का इस्तेमाल व इन्हें पाला जाता है वहां ऊंटों के साथ एक अजीबो-ग़रीब चीज़ की जाती है. दरअसल, ऐसा कहा जाता है कि यहां कई बार ऊंटों को ज़िंदा सांप खिला दिया जाता है. ऐसा क्यों किया जाता है, इसके पीछे एक बड़ी अजीबो-ग़रीब बात कही जाती है.  

बीमारी का इलाज  

camel
Source: themercyblogs

दरअसल, ऐसा कहा जाता है कि कई बार ऊंटों को एक अजीब बीमारी हो जाती है, जिसकी वजह से ऊंट पानी पीना व खाना खाना छोड़ देता है. वहीं, इस बीमारी की वजह से ऊंट का शरीर अकड़ने भी लगता है. इस बीमारी को ठीक करने के लिए ज़हरीले सांप का इस्तेमाल किया जाता है. ऊंट के मुंह को ऊपर उठाकर उसके मुंह में ज़हरीला सांप डाल दिया जाता है और साथ ही पानी भी डाला जाता है ताकि सांप ऊंट के पेट के अंदर चला जाए. 

ठीक हो जाता है ऊंट  

snake
Source: jungleroots

कहते हैं कि ऐसा करने से सांप का ज़हर ऊंट के शरीर में फ़ैल जाता है. वहीं, जैसे-जैसे ज़हर का असर कम होता है, ऊंट ठीक होता जाता है. ज़हर का असर पूरा खत्म होते ही ऊंट फिर से खाने-पीने लग जाता है. हालांकि, वैज्ञानिक रूप से ये कितना सही है, इस पर कोई सटीक प्रमाण उपलब्ध नहीं है. वहीं, इस बात का भी सटीक प्रमाण नहीं मिलता है कि क्या सच में बीमारी के इलाज के लिए ऐसा किया जाता है.  

camel
Source: cidrap

लेकिन, कुछ वेबसाइट की मानें, तो ये ऊंट की बीमारी के इलाज की पारंपरिक विधी है. एक वेबसाइट ने उस बीमारी को Al-Heen नाम दिया है, तो एक वेबसाइट का कहना है कि ऊंट में Hemorrhagic disease के उपचार के लिए ये प्रक्रिया अपनाई जाती है. लेकिन, सटीक प्रमाण के अभाव में इस पर सटीक कुछ नहीं कहा जा सकता है. 

यूट्यूब पर उपलब्ध एक वीडियो  

camel eating snake
Source: steemit

यूट्यूब पर एक वीडियो उपलब्ध है जिस पर साफ़ देखा जा सकता है कि दो लोग ऊंट के मुंह में ज़िंदा सांप डाल रहे हैं. सांप पेट के अंदर चला जाए, इसलिए ऊंट के मुंह में पानी भी डाला जा रहा है. लेकिन, इस वीडियो से जुड़ी सटीक जानकारी नहीं मिलती है कि क्या ऐसा ऊंट की बीमारी के इलाज के लिए ही किया जा रहा है.