पासपोर्ट तो आज के समय में ज़्यादातर लोगों के पास होता है, लेकिन कभी Passport को देखकर ये ख़्याल मन में आया है कि इसमें जो तस्वीर लगी है, वो स्माइल करती हुई क्यों नहीं है? अगर कुछ लोगों के मन में आया है तो वो और जिनके मन में नहीं आया है वो भी जान लें इसके पीछे का कारण क्या है?

why can not use smiling pictures in the passport.
Source: indianexpress

ये भी पढ़ें: इन 10 Celebs की पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो वैसी ही दिख रही है, जैसी कि आपकी और हमारी

ये जानने से पहले एक सरसरी नज़र से ये जान लो कि पासपोर्ट क्या होता है? पासपोर्ट किसी भी देश की सरकार द्वारा बनाया गया वो दस्तावेज़ है जो इंटरनेशनल ट्रिप के दौरान आपकी नागरिकता और राष्ट्रीयता को प्रमाणित करता है क्योंकि इसके बिना अपने देश के बाहर यात्रा करना ग़ैर क़ानूनी होने के साथ-साथ दंडात्मक भी होता है.

why can not use smiling pictures in the passport.
Source: indiatvnews

इसलिए पासपोर्ट की फ़ोटो खिंचवाते समय फ़ोटोग्राफ़र आपको ये ज़रूर बताता है कि अपने चेहरे को बिल्कुल सामान्य और नेचुरल रखें. बालों को ठीक करें, लेकिन मुस्कुराएं नहीं. ऐसा दुनियाभर के लगभग हर देशों में पासपोर्ट बनवाते समय हिदायत दी जाती है. इसके पीछे का मुख्य कारण यही है कि पासपोर्ट की फ़ोटो क्लियर हो.

why can not use smiling pictures in the passport.
Source: nicelocal

सुरक्षा को मद्देनज़र रखते हुए कुछ देशों में एयरपोर्ट पर बायोमेट्रिक टेक्नोलॉजी का यूज़ शुरू किया गया. इससे पासपोर्ट में लगी चिप से उस व्यक्ति की पूरी जानकारी मिल जाती है, जिसका पासपोर्ट होता है. साथ ही जो फ़ोटो लगी होती है उसमें चेहरे के आकार की पूरी जानकारी होती है, जैसे दोनों आंखों के बीच की दूरी, नाक और ठोड़ी के बीच की दूरी और मुंह की चौड़ाई आदि.

why can not use smiling pictures in the passport.
Source: aviationpros

आपको बता दें, कुछ सालों पहले तक ऐसा कोई नियम नहीं था. पासपोर्ट की फ़ोटो में चश्मा लगाने और बालों से चेहरे को ढकने की आज़ादी थी, लेकिन अमेरिका के World Trade Centre में 9/11 हमले के बाद एक नए नियम के चलते ऐसा करने के लिए बिल्कुल मना कर दिया गया. ऐसा सिर्फ़ अपने देश में नहीं, बल्कि हर देश में होता है. इसके पीछे की वजह ये है कि पासपोर्ट पर लगी फ़ोटो में चेहरा एकदम सही से नज़र आए.

why can not use smiling pictures in the passport.
Source: india

Biometric Technology के चलते जैसे ही एयरपोर्ट के गेट पर आप एंट्री लेंगे कैमरे की मदद से आपके चेहरे की पहचान हो जाएगी. जैसे ही आपकी फ़ोटो और आपके चेहरे की सही पहचान बायोमेट्रिक में होगी आपको आसानी से एंट्री मिल जाएगी, नहीं तो आपको पूछताछ के घेरे में रखकर पूछताछ की जाएगी. इसलिए पासपोर्ट बनवाते समय फ़ोटो एकदम बेहतर खिंची होनी चाहिए.

why can not use smiling pictures in the passport.
Source: munich-airport

एक बात जो आपकी मदद करेगी अच्छी फ़ोटो आने में वो ये है कि जब भी पासपोर्ट की फ़ोटो खिंचवाने जाएं तो ब्लैक कलर की शर्ट पहनें. सिर और कंधे सीधे सामने हों. सिर को ज़्यादा ऊपर नहीं उठा रखा हो. इसके अलावा बाल कान के ऊपर होने चाहिए और आंखें साफ़ होनी चाहिए, इसके लिए आप आइड्रॉप्स का यूज़ कर सकते हैं.