Cold Drink Bottle: कोल्ड ड्रिंक या सोडा की बोतल अक्सर हम ख़रीदते हैं और पीते भी हैं, लेकिन बहुत कम ऐसा होता है कि इनकी छोटी-छोटी सी चीज़ों पर ध्यान दें. अब इन बोतलों की बनावट को ही ले लो. हमारा ध्यान शायद ही उस पर गया होगा कि पानी की बोतल नीचे से सपाट और कोल्ड ड्रिंक या सोडा की बोतल (Cold Drink Bottle) नीचे से सपाट क्यों नहीं होती है? क्यों इन दोनों बोतल को नीचे से उभरा हुआ बनाया जाता यानि इनके पांच या तीन बंप होते हैं? हालांकि, हम जानते हैं जो चीज़ें ज़्यादा नज़रों के सामने रहती हैं उनकी बारीक़ियों पर ध्यान कम ही जाता है. मगर अब हमारा ध्यान गया है तो हमारा फ़र्ज़ बनता है कि आपको बताएं ऐसा आख़िर क्यों किया जाता है? क्या है इन बोतलों को ऐसा बनाने के पीछे का कारण?

Cold Drink Bottle
Source: wp

Cold Drink Bottle

ये भी पढ़ें: कभी सोचा है कि ब्रांड कोई भी हो बियर की बोतल हमेशा हरे और भूरे रंग की ही क्यों होती है?

दरअसल, कोल्ड ड्रिंक और सोडा बोतल की डिज़ाइन का कारण इसमें होने वाली गैस होती है. पानी की बोतल इसलिए सपाट नहीं होती है क्योंकि उसमें किसी तरह की गैस नहीं होती है तो बोतल के फटने का डर नहीं होता है. चलिए अब इस विज्ञान को साधारण शब्दों में समझते हैं. कोल्ड ड्रिंक या सोडा बनाने में कैमिकल इस्तेमाल होता है और जो ड्रिंक इन बोतलों में भरी जाती हैं उनका कार्बोनेशन किया जाता है, जिससे उनमें गैस बनती है. हम कई बार कोल्ड ड्रिंक और सोडा की बोतल सफ़र में भी लेकर चलते हैं या घर में ही लाकर कहीं भी रख देते हैं.

Cold Drink Bottle
Source: meredithcorp

ये भी पढ़ें: आख़िर क्यों होते है दवाई के पत्ते पर Empty Spaces, जानना चाहते हो?

अब अगर इनका निचला हिस्सा सपाट होगा तो बोतल में भरा पेय पदार्थ आपस में बार-बार मिलेगा, जिससे गैस बनेगी और बोतल फटने का डर रहता है, लेकिन जब यही निचला हिस्सा उभरा हुआ या पॉइंट वाला होता है तो बोतल में भरा पेय पदार्थ एडजस्ट होता रहता है और गैस नहीं बनती है, जिससे इसे कहीं भी ले जाना आसान होता है. इस ख़ास डिज़ाइन की बोतल को Corrugation कहा जाता है.

cold drink bottle
Source: valenciaplastics

इसके अलावा, बोतल की सेफ़्टी को ध्यान रखते हुए निचले हिस्से की बनावट मजबूत की जाती है. ताकि बोतल के अंदर बनने वाली गैस का बोतल पर कोई असर न हो. आपने देखा होगा कि पूरी बोतल आसानी से हाथ से तोड़ी-मरोड़ी जा सकती है, लेकिन निचले हिस्से को तोड़ने और मरोड़ने में समस्या होती है.

cold drink bottle
Source: ctfassets

किसी भी मज़बूत चीज़ को तोड़ना या काटना मुश्किल होता है. बस यही कोल्ड ड्रिंक और सोडा बोतल के साथ भी होता है. इसके अंदर बनने वाली गैस आपको नुकसान न पहुंचाए इसलिए इन बोतलों के निचले हिस्से को 3-5 मज़बूत पॉइंट या बंप के साथ बनाया जाता है. और पानी की बोतल में किसी तरह की गैस न होने की वजह से उसके निचले हिस्से को समतल और सपाट डिज़ाइन में बनाया जाता है.