कई बार हमारे आस-पास बड़े काम की चीज़ मौजूद होती है. फ़र्क़ इतना है कि हम उन चीज़ों को देख नहीं पाते. या यूं कहें कि उन्हें अनदेखा कर देते हैं. वहीं जब इनके बारे में पता चलता है, तो लगता है कि यार... हम इसे समझ कैसे नहीं पाये. ठीक कुछ उसी तरह जैसे हम मॉल आते-जाते रहे हैं. वहां एक फ़्लोर से दूसरे फ़्लोर पर जाने के लिये एस्केलेटर्स भी यूज़ करते हैं.  

Escalators
Source: elevatorimagazine

इन एस्केलेटर्स में साइड में ब्रश भी लगे होते हैं, जिनसे हमें खेलने में बड़ा मज़ा आता है. वैसे ये बताओ कि कभी सोचा है कि आखिर Escalators के साइड में ये ब्रश लगे क्यों होते हैं. हमें यकीन है कि आपने नहीं सोचा होगा. इसलिये हम ही बता देते हैं. 

Escalators Brushes
Source: brightside

Escalators के साइड में क्यों लगाये जाते हैं ब्रश?

दरअसल, ये ब्रश आपके जूते साफ़ करने या फिर मस्ती करने के लिये नहीं लगे होते हैं. ये ब्रश लोगों की सुरक्षा के लिये लगाये जाते हैं. लॉजिक के हिसाब ये ब्रश इसलिये लगे होते हैं, ताकि अगर कभी कोई बंदा Escalators के ज़्यादा किनारे आ जाये, तो सामान गिरने या पैर फंसने से उसे चोट न लगे. बस आपको किसी भी तरह की दुर्घटना से बचाने के लिये Escalators के किनारे ब्रेश लगा दिये जाते हैं.   

brushes
Source: nowiknow

Nylon Bristles आपके दिमाग़ के साथ खेलते हुए आपको एक्सीडेंट से बचाती है. अगर अब तक आपने इस बात पर ध्यान नहीं दिया था, तो अब दीजियेगा. इसके साथ ही ये भी सोचियेगा कि कोई भी चीज़ बिना वजह नहीं बनाई जाती है. हर चीज़ बनाने के पीछे कोई न कोई कारण होता है, जिसे हर कोई नोटिस नहीं कर पाता.

और हां ये जानकारी अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से भी साझा करियेगा, ताकि अच्छी चीज़ें और बातें दूर-दूर तक फ़ैले और लोग अच्छी चीज़ के बारे में जान पायें.