Why Do Plastic water Bottles Have Lines: पानी इंसान की पहली ज़रूरत है, जिसके बगैर इंसान जीने की कल्पना ही नहीं कर सकता है. इसलिए, घर हो या बाहर, इंसान को पानी हमेशा चाहिये होता है. वहीं, बहुत से व्यक्ति बाहर निकलते वक़्त अपने बैग में पानी की बोतल रखना नहीं भूलते, लेकिन कभी-कभी स्थिति ऐसी बन जाती है कि हमें पानी ख़रीदकर पीना पड़ता है, जिसके लिए हम पैकेज़ वॉटर ख़रीदते हैं. 


अगर आपने कभी पानी की बोतल ख़रीदी होगी, तो उस पर बनी Lines भी ज़रूर देखी होंगी. क्या आप जानते हैं ये लाइन्स क्यों बनी होती हैं? अगर नहीं, तो इस लेख में हम आपको विस्तार से बताते हैं कि आख़िर पानी की बोतल पर क्यों बनी होती हैं Lines?    

आइये, अब विस्तार से पढ़ते हैं (Why Do Plastic water Bottles Have Lines) आर्टिकल 

डिज़ाइन के लिए नहीं बनी होती हैं ये लाइन्स  

Why Do Plastic water Bottles Have Lines: लोग पानी की इन बोतलो को सालों से ख़रीदते आ रहे हैं, लेकिन अधिकांश लोगों को ये पता नहीं होगा कि ये पानी की बोतलों पर Lines क्यों बनी होती हैं. अलग-अलग तरह की बोतलों पर अलग-अलग तरह की लाइन्स बनी होती हैं, जैसे Horizontal या कोई अलग पैटर्न. बहुत से लोग इसे मात्र डिज़ाइन समझते हैं, जबकि इसके पीछे का कारण कुछ और है. इसके पीछे एक विज्ञान छिपा है.    

क्यों बनी होती हैं बोतलों पर लाइन्स?    

दरअसल, पानी की इन बोतलों को बनाने के लिए हार्ड प्लास्टिक नहीं बल्कि सॉफ़्ट प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं, बोतलों पर बनाई गई लाइन्स बोतल को मज़बूती प्रदान करती हैं. अगर ये लाइन्स न बनाई जायें, तो बोतल आसानी से मुड़ सकती हैं और इनके फटने का जोखिम बढ़ सकता है.    

अच्छी पकड़ के लिए   

Why Do Plastic water Bottles Have Lines: इसके अलावा, पानी की बोतलों पर बनी ये लाइन्स अच्छी पकड़ यानी ग्रिप में भी मदद करती हैं, जिससे आप आसानी से बोतल को पकड़ सकते हैं और बोतल का फिसल कर गिरने का रिस्क भी कम हो जाता है.   

pixabay

Why Do Plastic water Bottles Have Lines: इन दो मुख्य वजहों के अलावा, ये लाइन्स बोतल की सुंदरता को बढ़ाने का काम भी करती हैं. उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी आपको पसंद आई होगी. इसी तरह दिलचस्प फ़ैक्ट्स जानने के लिए स्कूपवूप से जुड़े रहें.