आज स्मार्टफ़ोन के ज़माने में हर कोई सेल्फ़ी लेता है और उसे सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफ़ॉर्म्स पर अपलोड करता है. अपर आज हम सेल्फ़ी के बारे में कोई बात नहीं करने वाले हैं. बल्कि आज हम मैगज़ीन्स और पेपर में छपने वाले विज्ञापनों में लोगों की फ़ोटोज़ और मॉडल्स की फ़ोटोज़ के बारे में बात करेंगे. क्या आपने कभी गौर किया है कि किसी प्रोडक्ट के कमर्शियल और फ़ैशन ब्रांड्स के ऐड की मॉडल्स में क्या अंतर होता है?

Source: thatsnotmyage

नहीं तो कोई बात नहीं हम बता देते हैं कि इनमें सबसे बड़ा अंतर ये होता है कि कमर्शियल्स की मॉडल्स की फ़ोटो में वो स्माइल करती हुई दिखती हैं, जबकि कपड़ों का विज्ञापन करने वाली मॉडल्स बिलकुल भी स्माइल नहीं करती हैं. अब आप सोचेंगे कि आखिर ऐसा क्यों?

Source: cloudfront

इसका जवाब भी हम लेकर आये हैं. दरअसल, सवाल-जवाब की वेबसाइट Quora पर किसी ने ये सवाल किया, जिसका जवाब कई लोगों ने दिया. उन्हीं जवाबों में से एक हम आपके लिए लेकर आये हैं. फ़ैशन जगत में काम कर रही एक यूज़र ने इस सवाल का बड़ा ही रोचक जवाब दिया है.

Source: ukmodels

अगर आपने गौर किया हो तो कपड़ों के एड में दिखने वाली मॉडल्स यानी (couture models) बहुत ही दुखी सी लगती हैं, वो कभी नहीं मुस्कुराती हैं. फ़ैशन फ़ोटोग्राफ़ी में ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वो कोई उत्पाद नहीं बेचते हैं, बल्कि वो स्टेटस बेच रहे होते हैं.

वहीं दूसरी तरफ कमर्शियल मॉडल्स को हंसमुख दिखने की ज़रूरत होती हैं क्योंकि वो अपने उपभोक्ता को कुछ ऐसा बेच रहे होते हैं, जो उनको ख़ुश करने वाला होता है. क्योंकि मुस्कुराना एक भाव है, जो बताता है कि जो आपको देख रहा है या जिसे आप देख रहे हैं आपको उस व्यक्ति को खुश करने की आवश्यकता है.

वहीं बिना मुस्कुराये किसी को देखना बताता है कि आप नहीं चाहते या आपको ज़रूरत नहीं है या आपको कोई परवाह नहीं है कि जो व्यक्ति आपको देख रहा है आप मुस्कुराकर उसको खुश करें. इसलिए हम स्वाभाविक रूप से न मुस्कुराने वाले मॉडल्स को खुद की तुलना में हाई स्टेटस का दर्जा देते हैं.

इसमें कोई शक़ नहीं है कि अगर आप फ़ेमस और हाई स्टेटस वाले हैं तो आप मुस्कुरा सकते हैं. इसके साथ ही आपका ये एटीट्यूड इस बात की ओर इशारा करता है कि आप अपनी पोज़िशन में कंफ़र्टेबल और सुरक्षित हैं.

लेकिन फ़ैशन मॉडल्स फ़ैशन फ़ोटोग्राफ़्स के बहार कुछ भी नहीं हैं, इसलिए जब तक वो अपनी फ़ोटोज़ में एक ऐटिट्यूड शो नहीं करेंगी, तब तक उनको कोई पहचान बही मिलेगी. वो सिर्फ़ कपड़ो के लिए डमी होती हैं. इसलिए अगर आप फ़ैशन मॉडल हैं, तो केवल एक बात याद रखिये कि फ़ोटो खिंचवाते वक़्त अपनी ठुड्डी को थोड़ा नीचे रखें और आंखें ऊपर की ओर रहनी चाहिए.

इसलिए अगर आपको भी फ़ैशन मॉडल बनना है, तो नीचे दी गई टिप्स को ध्यान से पढ़ लो:

Say 'No' to 'say cheese'!

मेरे सामने कोई नहीं टिक सकता!

कैमरा, वो क्या होता है?

मुझे किसी की कोई परवाह नहीं है.

हम ही हम हैं, बाकी सब पानी कम हैं.

कभी भी डेस्परेट न दिखें, यही सबसे बड़ी टिप है.

ज़मीन पर लेटे हों या फ़र्श पर बैठे हों, कभी भी अपना स्टेटस न छोड़ें!

फ़ैशन मॉडल्स की कुछ फ़ोटोज़ आपके लिए लेकर आये हैं.

तो दोस्तों अब आपको समझ आ गया न कि फ़ैशन ब्रांड्स के लिए मॉडलिंग करने वाली मॉडल्स मुस्कुराती क्यों नहीं हैं.