जब भी आराम से काम करने बैठो तभी कहीं से एक मक्खी या कोई उड़ने वाला कीड़ा घर में कहीं से घुस आता है और सिर के ऊपर ही उड़ता रहता है. खिड़कियां, दरवाज़े खोल दो, पंखा चला दो, झाड़ू या दफ़्ती से रास्ता दिखाने के बावजूद इन नामुरादों को रास्ता दिखाई ही नहीं देता. भलमनसाहत दिखाते हुए हम में से कई लोगों ने कई बार इन नन्हें जीवों की मदद करने की कोशिश की होगी. ग़ौरतलब है कि ये जीव सिर्फ़ अपनी बेवकूफ़ी का ही परिचय देते हैं और खिड़की के पल्ले से या दीवार से टकराते रहते हैं. खुली खिड़की मानो इनके लिये Exist ही नहीं करती!

Fly in Home
Source: Country Living Magazine

आख़िर क्या वजह है कि बड़े स्वैग के साथ खुली खिड़की, दरवाज़े से हमारे घर के अंदर घुसने वाली मक्खी, मधुमक्खी, पतंगे उतने ही स्वैग के साथ घर के बाहर नहीं जा पाते?
Quora के एक लेख की मानें तो बग्स (Bugs) बहुत अक्लमंद जीव नहीं होते. बाहर निकलने के लिये जिस चीज़ के पीछे ये उड़ने वाले कीड़े भागते हैं वो है, लाइट (Light). कीड़ों को लाइट पसंद है. कई तरह के कीड़ों को रात में रौशनी के पास उड़ते हैं.  

Moth in home
Source: Good Housekeeping

मक्खियों को घर, खिड़की, दरवाज़े का कन्सेप्ट (Concept) नहीं समझ आता. उन्हें अगर कुछ समझ आता है तो वो है लाइट. उदाहरण- अगर किसी कमरे में सफ़ेद रंग की दीवारें हैं तो वो दीवरें काफ़ी सारा लाइट रिफ़्लेक्ट (Reflect) करती है. मक्खी या कोई अन्य कीड़ा यही देखता है और उसकी तरफ़ उड़ जाता है. जब दीवार के पास जाने पर सच्चाई का पता चलता है तो फिर ये कीड़े दूसरे लाइट सोर्स (Light Source) की तरफ़ उड़ते हैं.  

कीड़ों को घर के अंदर और घर के बाहर का कन्सेप्ट भी नहीं पता होता.  

Getting rid of flies
Source: Real Homes

एक अन्य Quora यूज़र के मुताबिक़, मक्खियों की आंखें उतनी विकसित नहीं होती और वो लाइट से काफ़ी डिस्ट्रैक्टेड (Distracted) होती हैं. मक्खियों को कमरे या किसी एन्क्लोज़्ड स्पेस (Enclosed Space) का कन्सेप्ट भी नहीं पता होता. मक्खियों गंध का पीछा करती है. वे हवा या सूरज, चंद्रमा के ज़रिये नैविगेट (Navigate) करती हैं और जब मक्खियां ऐसा नहीं कर पातीं तो वे कन्फ़्यूज़ (Confuse) हो जाती हैं. उनकी आगे की तरफ़ या ऊपर की तरफ़ उड़ने की तरीक़ा भी काम नहीं आता.  

Source: Today

क्लोज़्ड स्पेस (Closed Space) से कई बार कीड़े कन्फ़्यूज़ हो जाते हैं. आमतौर पर उड़ने वाले कीड़े ऊपर की तरफ़ उड़ते हैं लेकिन सीलिंग (Ceiling) उनकी उड़ान को रोकता है और वो फंस जाते हैं. जहां Ceiling रुकावट नहीं बनता वहां Insect Traps, कीड़े खाने वाले पौधे (जैसे- Cobra Plant) बाधा बनते हैं.  

Get rid of flies
Source: Extension

उम्मीद है अब आप समझ गये होंगे कि इन छोटे जीवों को बाहर निकलने में इतनी परेशानी क्यों होती है. यही वजह है कि रात में मक्खियों, मधुमक्खियों को घर से बाहर नहीं निकालना लगभग असंभव ही हो जाता है.