Interesting Facts Of Body Hair: अपने शरीर के बारे में तो सबको पता होता है कि उसे क्या एलर्जी, कहां बाल हैं, कहां नहीं, कितनी सेंसटिव है बॉडी, वगैराह-वगैराह. मगर एक बात जो किसी ने नोटिस नहीं की होगी कि हमारी हथेलियों और पैरों के तलवों पर बाल क्यों नहीं होते हैं? वैक्स कराते समय कभी आपके दिमाग़ में आई ये बात, नहीं न. जब हमारे हाथ और पैरों पर बाल होते हैं तो फिर उसी से कनेक्ट हथेलियों और तलवों पर बाल क्यों नहीं होते हैं?

Interesting Facts Of Body Hair

ये भी पढ़ें: कभी सोचा है सर्दियों में मुंह से भाप क्यों निकलती है, जानिये क्या इसका वैज्ञानिक कारण

Interesting Facts Of Body Hair

अब दिमाग़ पर ज़ोर मत दीजिए क्योंकि आज यही बताएंगे कि आख़िर वो कौन सी वजह है या वैज्ञानिक कारण है, जिसके चलते इंसानों के तलवे और हथेलियों पर बाल नहीं उगते (Interesting Facts Of Body Hair) हैं?

Interesting Facts Of Body Hair
Source: aarp

साइंस वेबसाइट sciencealert की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर के वैज्ञानिकों में इस बात को लेकर जिज्ञासा बनी हुई थी कि आख़िर ऐसा क्या है जिसकी वजह से इंसानों के पैरों के तलवे और हथेलियों पर बाल नहीं उगते? इस रहस्य से पर्दा साल 2018 में हुई एक Study के बाद उठा. इसके पीछे एक वैज्ञानिक कारण है, जिसके बारे में यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेनसिलवेनिया (University of Pennsylvania) की Skin Experts Sarah Miller ने बताया, कि बालों पर कई बार रिसर्च किया गया है, जिसमें पता चला है कि,

Interesting Facts Of Body Hair
Source: slideserve
शरीर में एक अलग तरह का प्रोटीन होता है, जिसे Wnt कहा जाता है. इसी की वजह से इंसानों और जानवरों के शरीर में बाल उगते हैं. ये मैसेंजर प्रोटीन सेल्स के बीच बालों के उगने, स्पेस और बढ़ने के बारे में बताता है. मगर जिन हिस्सों में अवरोधक प्रोटीन के चलते ये प्रोटीन नहीं पहुंच पाता वहां पर बाल नहीं उगते हैं. इस अवरोधक प्रोटीन को Dickkopf 2 (DKK2) कहते हैं, इस प्रक्रिया को समझने के लिए चूहों पर खरगोश पर शोध किया गया.
Interesting Facts Of Body Hair

आगे बताया, 

जब DKK2 प्रोटीन को चूहों से बाहर निकाल दिया गया तो उनकी हथेलियों पर बाल आने लगे, जबकि इस अवरोधक प्रोटीन के होने से उनकी हथेली पर बाल नहीं उगते थे. चूहे के बाद यही परीक्षण खरगोश पर किया गया तो पता चला कि खरगोश के शरीर में इस प्रोटीन की मात्रा बहुत कम होती है जिसकी वजह से उनके हाथ-पैरों पर अधिक बाल उगते हैं. 
Interesting Facts Of Body Hair
Source: horticulture

ये भी पढ़ें: जानिए दुनिया के उस पहले दुर्लभ जीव के बारे में जो फ़ंगस खाता है और 1306 पैरों पर चलता है

जिस अवरोधक प्रोटीन की बात की जा रही है आप सोच रहे होंगे कि ये प्रोटीन शरीर में बनता कैसे है तो अभी वैज्ञानिक इस बात का पता नहीं लगा पाए हैं, उन्होंने बताया कि,

जैव-विकास की वजह से प्रोटीन जीवों में पाया जाता है, जिनमें भालू और खरगोश जैसे जानवर पथरीले रास्तों पर चलते हैं, जिसके चलते उनके हाथों और पैरों पर बाल होना ज़रूरी है इससे उन्हें चलने में आसानी होती है, लेकिन इंसानों के हाथ और तलवे पर बाल उग जाएं तो परेशानी बढ़ जाएगी.
Interesting Facts Of Body Hair
Source: unsplash

अब आपको पता चल गया कि हमारे शरीर में हथेलियों और पैरों के तलवों पर बाल न होने के पीछे DKK2 नाम का अवरोधक प्रोटीन है, जो बालों को उगाने वाले प्रोटीन Wnt को पहुंचने से रोकता है इसलिए इन जगहों पर बाल नहीं उगते हैं.