Why Exercising is so Hard. फ़र्ज़ करिये आपने सुबह 6 बजे, 6:05 का, 6:10 का, 6:15 का, 6:20 का, 6:25 का अलार्म (Alarm) लगाया. 5 अलार्म के बाद आपकी जैसे-तैसे आंख खुली, आपने याद किया कि आपने Alarm सुबह उठकर योगा (Yoga) या कसरत (Exercise) करने के लिये लगाया था लेकिन आप फिर नर्म बिस्तर के आगे हार गये और तकिया कान पर रख कर सो गये. हां हां कुछ सूरमा उठकर रोज़ 5-5 मील भाग लेते हैं, डंबल उठाते हैं और एब्स बनाने में जुट जाते हैं लेकिन ज़्यादातर लोगों को सुबह उठकर Workout करने में बहुत परेशानी होती है. 


Workout करने का सबसे मुश्किल हिस्सा है, Workout करना है ये तय करना! हालांकि एक बार ठान लिया और जुट गये तो बिना Workout के रहने में भी दिक़्क़त होती है.  

Source: Healthline

Exercise करने में मौत आने लगती है, इस Feeling के कई कारण हो सकते हैं.  

1. Exercise करना है ये Decide करना ही होता है काफ़ी मुश्किल 

NDTV के एक लेख के अनुसार, Fitness से जिनका सामना पहली बार हो रहा है या जो Exercise करना शुरू ही कर रहे हैं उन्हें Exercise करना है ये निर्णय लेने में बहुत मेहनत लगती है. बहुत सारे Health Experts यही सलाह देते हैं कि Baby Steps से शुरुआत होनी चाहिये, घर पर ही Exercise की शुरुआत की जा सकती है.

Source: Cooking Light

2. बड़े Goals Set करना 

कई लोग हद से ज़्यादा बड़े Goals Set कर लेते हैं. सबके Body की Limit अलग होती है ये जानते हुये भी लोग Over achiever बनने की कोशिश करते हैं और परेशानियों में फंस जाते हैं. सब इंसानों का अपना Pace होता है और उसी के हिसाब से Workout करना चाहिये. शुरुआत छोटी हो इससे परेशान होने की ज़रूरत नहीं है, सबसे ज़्यादा ज़रूरी है Consistency.  

Source: Chicago Health

3. Time Management 

आजकल हमारी Lifestyle काम के इर्द गिर्द ही घूमती है. कुछ लोग दिन के 12 घंटे दफ़्तर का काम ही करते रहते हैं और इसलिये अपनी सेहत के लिये वक़्त निकालना मुश्किल हो जाता है. वक़्त की कमी एक बहुत बड़ा कारण है कि लोग रोज़ कसरत नहीं कर पाते. हालांकि Routine में ज़रा सा परिवर्तन न सिर्फ़ आपकी सेहत के लिये फ़ायदेमंद है बल्कि आपके काम की Efficiency भी बढ़ती है.  

Source: Dumb Little Man

4. बहुत जल्दी हो जाते हैं हताश 

Quora के एक यूज़र की मानें कि कई बार इंसानों को अगर Desired Results नहीं मिलते हैं तो वो Quit कर देते हैं. अगर कोई इंसान एक दिन में तय किलोमीटर नहीं दौड़ पाता या ज़्यादा वज़न नहीं उठा पाता तो वो हताश होकर Workout करना ही छोड़ देते हैं.  

Source: Daily Burn

5. Workout मुश्किल है वाली मानसिकता  

लोगों के मन में ये भ्रम बैठ गया है कि कसरत या व्यायाम बहुत मुश्किल है जबकि Experts ये सलाह देते हैं कि जितना बन पड़े उतनी कसरत करो. अगर आज 15 मिनट ही करने के लिये मन कह रहा है तो उतना ही करो लेकिन रोज़ करो.  

Source: Self

Youtube, Instagram पर कई अच्छे Health Experts जैसे Rujuta Diwekar ने आसान से 10 मिनट के Workouts भी बताये हैं. उन्हें देखिये और शुरू कर दीजिये Home Workout.