भारतीय फ़ूड के चाहने वाले पूरी दुनिया में मौजूद हैं. इसलिए विदेशों में भी भारतीय रेस्टोरेंट्स की डिमांड है. इसी तरह पूरे वर्ल्ड में पाकिस्तानी रेस्टोरेंट्स भी पाए जाते हैं, मगर इनके नाम में भी इंडियन लिखा होता है. अकसर विदेशों में पाकिस्तानी रेस्टोरेंट को इंडियन रेस्टोरेंट कहा जाता है, लेकिन ऐसा क्यों होता है? वहां पाकिस्तानी लोग भी इंडियन फ़ूड रेस्टोरेंट के नाम से अपना रेस्तरां चलाते हैं.

इसका कारण क्या है इसका जवाब हम आपके लिए लेकर आए हैं. पाकिस्तानी लोग विदेशों में इंडियन फ़ूड रेस्टोरेंट के नाम से रेस्टोरेंट क्यों चलाते हैं? इस सवाल का जवाब हमें मिला सवाल-जवाब की वेबसाइट Quora पर. इससे पहले आप जबाव देखें पहले आप इन तस्वीरों पर नज़र डाल लीजिए:

Pakistani  restaurants
Source: quora
Pakistani Food restaurants
Source: quora

देख लिया अब बताते हैं आख़िर ऐसा क्यों है. पहली बात तो ये कि पाकिस्तान पहले अविभाजित हिंदुस्तान का हिस्सा हुआ करता था. अंग्रेज़ों ने यहां 200 साल तर राज किया तो उन्होंने यहां की फ़ेमस डिश इंग्लैंड और दूसरे देशों तक भी पहुंचाई. इन्हें वो Indian Cuisine कहते थे.   

pakistani dishes
Source: wikimedia

असल में Indian Cuisine नाम सिर्फ़ इंडियन भोजन के लिए नहीं है. इस शब्द के ज़रिये दक्षिण एशिया के भोजन को संबोधित किया जाता है. चूंकि, भारत में अधिकतर सब्ज़ियां या डिश करी यानी रसेदार बनती थी तो वो इन्हें इंडियन करी भी कहते थे. तो इस तरह इंडियन क्यूज़ीन और करी विदेशों में फ़ेमस हो गई.

ये भी पढ़ें: टेस्टी खाना देने वाले केरल के इस रेस्टोरेंट में लोग खाने के बाद बिल नहीं, दुआएं देते हैं

pakistani Food

आज भी इंग्लैंड में भारतीय रेस्टोरेंट्स को करी हाउस(Curry Houses) कहा जाता है. इस वजह से ही वहां कि Apps में पाकिस्तानी रेस्टोरेंट्स को इंडियन क्यूज़ीन या फिर इंडियन फ़ूड के रूप में डिस्क्राइब किया जाता है. यानी पाकिस्तानी रेस्टोरेंट वहां अपने आप ही इंडियन, भारतीय उपमहाद्वीप और साउथ एशियन फ़ूड का पर्याय बन गए.  

ये भी पढ़ें: 'Indian Curry' शब्द की खोज ग़लती से हो गई थी, इसका इतिहास बहुत ही मज़ेदार है

 Traditional Pakistani Dishes
Source: smugmug

यानी पाकिस्तानी रेस्टोरेंट के मालिकों के द्वारा ये किसी साजिश के तहत नहीं किया जाता या फिर वो भारत का नाम भुनाना नहीं चाहते. अगर आप इनके आउटलेट पर जाएंगे तो वहां पर साफ़ अक्षरों में लिखा रहता है कि ये पाकिस्तानी रेस्टोरेंट हैं और वैसे भी भारतीयों को पाकिस्तानी फ़ूड और इंडियन फ़ूड में अंतर न पता हो ऐसा हो नहीं सकता.  

Pakistani Food
Source: theculturetrip

रही बात नाम की तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बंटवारे के कारण पाकिस्तान में भारतीय और इंडिया में पाकिस्तानी नाम से कई रेस्टोरेंट्स और स्वीट हाउस चल रहे हैं. ऐसा सांझी विरासत और विभाजन के बाद बॉर्डर पार जाने के कारण हो रहा है. जैसे पाकिस्तान में आपको 'बॉम्बे बेकरी', 'दिल्ली निहारी', 'लुधियाना स्वीट्स' जैसी शॉप देखने को मिल जाएंगी. वैसे ही भारत में आपको 'कराची बेकरी', 'लायलपुर स्वीट्स', 'लाहौरी फ़ूड' जैसे फ़ूड पॉइंट्स देखने को मिल जाएंगे.

वैसे भी किसी ने सही कहा नाम में क्या रखा है, तो इसकी टेंशन छोड़ हमें भारत का नाम फ़ेमस होने देना चाहिए.