हाड़ कंपा देने वाली ठंड का महीना चल रहा है, जिसका आने वाले दिनों में प्रकोप डबल होने वाला है. ऐसे में सभी ख़ुद को मोटे-मोटे स्वेटर और ऊनी टोपी में कवर करके ही घर से बाहर निकलने की हिम्मत रख़ रहे हैं. वहीं कुछ लोग तो सर्दियों में भी फ़ैशन से बिल्कुल कंप्रोमाइज़ नहीं करते. उनके सिर्फ़ स्वेटर ही नहीं, बल्कि टोपियां भी काफ़ी स्टाइलिश होती हैं. ये टोपियां ठंड में कान और सिर को सर्द हवाओं से बचाने के लिए बड़े काम में आती हैं. यूं समझ लीजिए कि विंटर कैप्स सर्दी में गर्मी का एहसास देने के लिए परफ़ेक्ट हैं.

Pom-Pom

चलिए इसके पीछे की वजह से आपको रूबरू करवा देते हैं-

winter caps
Source: nymag

क्यों विंटर कैप्स पर लगी होती है Pom-Pom?

हम सर्दियों में ऊनी टोपी सिर में गर्माहट के लिए पहनते हैं. ये हमें ठंड से बचाने में काफ़ी मदद करती हैं. साथ ही इससे सिर और कान भी ढके रहते हैं. ऊन की टोपी परंपरागत रूप से उन नाविकों, मछुआरों, शिकारियों और अन्य लोगों के लिए बेहद लोकप्रिय ड्रेस थी, जो 18वीं शताब्दी में अपने देशों से बाहर काम कर रहे थे. मौजूदा समय में इसे हर कोई यूज़ करता है. ज़्यादातर ऊनी टोपियां ऊपर से पतली होती हैं. इन पर आपने अक्सर कोई लटकन या Pom-Pom लटके हुए देखे होंगे. 

ये भी पढ़ें: शर्ट और पैंट की क्रीज़ जिसे संभालना टेंशन से कम नहीं, वो असल में गलती से आई फ़ैशन में

1904 में पहली बार दिखा था डिज़ाइन

ऊनी टोपियों पर पॉम-पॉम की सजावट सदियों से चली आ रही है. Pom-Pom की डेकोरेशन वाइकिंग्स के युग से देखी गई है. मान्यता है कि वाइकिंग के देवता फ़्रीयर को 1904 में स्वीडन के Sodermanland के फ़ार्म Rallinge में खोजी गई एक प्रतिमा में पॉम-पॉम वाली टोपी या हेलमेट पहने हुए दिखाया गया था. बाद में कुछ यूरोपियन देश के सिपाही भी पॉम-पॉम वाली टोपी पहनने लगे, जो उनकी रेजिमेंट के साथ ही उनकी रैंक को भी दर्शाता था. पॉम-पॉम का रंग सिपाहियों की नीचे से ऊपर रैंक ऑर्डर का प्रतीक था.   

winter caps with pom pom
Source: oprahdaily

स्कॉटलैंड में था काफ़ी प्रचलित

व्यापक मंदी के समय लाल पॉम-पॉम के साथ ऊनी टोपी स्कॉटलैंड में काफ़ी पॉपुलर हो गई थी. टैज़ल्स और जड़े हुए ट्रिंकेट की तुलना में, पॉम-पॉम एक आर्थिक रूप से अच्छा अलंकरण था, क्योंकि इसे बचे हुए धागे से बनाया जा सकता था.

ये भी पढ़ें: दुनिया के ये 10 सबसे अजीबोग़रीब फ़ैशन ट्रेंड्स देख कर आप भी सोचेंगे ‘आखिर चाहते क्या हो!?’

बाद में नाविक भी पॉम-पॉम वाली टोपी पहनने लगे. वो इसे सीमित जगहों और ऊफान लेते समुद्र में अपने सिर को टकराने से बचाने के लिए पहनते थे. इसके अलावा 'Monkees Michael Nesmith' बैंड के सदस्य इस तरह की टोपियों का ट्रेंड बढ़ाने में अहम रहे.

cool beanie hats
Source: coolbeaniehats

अब समझ आया ऊनी टोपियों में पॉम-पॉम लगाने का इतिहास.