'आत्म विश्वास' एक बेहद ही ताक़तवर शब्द है. जीवन में सफ़लता के लिए आत्मविश्वास उतना ही आवश्यक है, जितना मनुष्यों के लिए ऑक्सीजन तथा मछलियों के लिए पानी. आत्मविश्वास हर इंसान के लिए उस ऊर्जा की तरह है जो सफ़लता की राह में आने वाली अड़चनों, कठिनाइयों एवं परेशानियों से मुकाबला करने के लिए व्यक्ति को साहस प्रदान करती है. अपने अंदर का विश्वास ही किसी व्यक्ति के लिए सफ़लता का मार्ग खोलता है. अगर आपके पास सारा संसाधन, क्षमता, योग्यता आदि हो लेकिन उसके ऊपर आपका विश्वास नहीं हो, तो बाकी सारी चीज़ों का कोई अर्थ नहीं रह जाता.

ये आत्म विश्वास ही तो है जो चीज़ें सही न होने के बाद भी मन में एक उम्मीद दिए देता है कि सब ठीक हो जाएगा, मैं इस परिस्थिति से निकल कर एक बेहतर जगह पहुंचूंगी. वर्तमान समय में अगर हमें कुछ पाना है, किसी भी क्षेत्र में कुछ करके दिखाना है, जीवन को ख़ुशी से जीना है, तो इन सबके लिए आत्मविश्वास का होना बेहद आवश्यक है.

confidence
Source: tcnorth

उदहारण के तोर पर, आपने देखा होगा रैंप वॉक पर चल रहे मॉडल्स भले ही कैसा भी कपड़ा पहने हों, भले ही वो उस कपडे में कितना ही असहज ही महसूस क्यों न कर रहे हों, मगर वो इतने विश्वास के साथ चलते हैं कि एक बार को सबका मन वो कपड़े पहनने का कर ही जाता है. ये हर मॉडल का ख़ुद पर विश्वास ही तो है कि वो बेहद अच्छे लग रहे हैं.

स्कूल से लेकर कॉलेज तक, घर से लेकर दफ़्तर तक, निजी से लेकर समाजिक रिश्तों तक, हर जगह हमारा आत्मविश्वास नई चुनौतियों के लिए द्वार खोलता है.

कई बार लोगों को लगता है कि आत्मविश्वास होने का मतलब कठोर या टफ़ इंसान बनने से है लेकिन नहीं, आत्म विश्वास हमारे व्यक्तित्व को संवारता है.

believe
Source: talkofweb

ख़ैर, कुछ लोगों के अंदर हमेशा से ही आत्मविश्वास होता है, वहीं कुछ लोग जीवन के उतार-चढ़ावों के दौरान ख़ुद में आत्मविश्वास जगाते हैं.

अगर आपको लगता है कि आप के अंदर आत्मविश्वास की कमी है, तो आपको अपने कम्फ़र्ट ज़ोन से बाहर निकलने की ज़रूरत है और सबसे महत्वपूर्ण ख़ुद को नकारात्मक सोच से दूर रखने की ज़रूरत है.

आत्म विश्वास एक प्रक्रिया है ये किसी को भी एक दिन में हासिल नहीं हो सकती है. तो परेशान मत होइएगा. हमेशा ध्यान रखिएगा कि आत्मविश्वास हमारे अंदर ही कहीं छिपा हुआ होता है. आपको इसे कहीं और अन्य जगह से लाने की ज़रूरत नहीं है. यह आपके अंदर ही है, बस ज़रूरत है अपने अंदर झांक कर अपने आत्मविश्वास को मज़बूत करने की.