80 और 90 के दशक में मिलने वाली रंग-बिरंगी टॉफ़ियां हर किसी पसंद थी. कोई इन्हें लेमन चूस कहता था, तो कोई कंपट. आज भी इन कैडिंज़ का क्रेज़ कम नहीं हुआ है. लेकिन इन्हें खाने से आपके शरीर को बहुत नुकसान पहुंचता है.

आइए जानते हैं Sour Candies कैसे हमारी हेल्थ को प्रभावित कर रही हैं.

1. आर्टिफ़िशियल कलर 

Sour Candies
Source: opiescandystore

इन रंग-बिरंगी कैंडिज़ को बनाने के लिए आर्टिफ़िशियल कलर का इस्तेमाल किया जाता है. डॉक्टर्स का कहना है कि ये रंग हमारे पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाते हैं और इनसे मुंह के छाले भी हो सकते हैं.

2. दांतों के लिए हैं नुकसानदेह 

tooth
Source: youngisthan

इन्हें खट्टा बनाने के लिए कई तरह के कैमिकल्स का प्रयोग किया जाता है. ये कैमिकल हमारे दाेंतों को नुकसान पहुंचाते हैं. इनमें मौजूद एसिड मसूड़ों तक गला सकता है और दांतों को कमज़ोर कर देता है. 

3. पचान शक्ति को पहुंचाती हैं नुकसान 

digestion
Source: businesssandesh

Sour Candies को पैक करने के लिए जो प्लास्टिक इस्तेमाल होता है, उसमें कई प्रकार के छोटे-छोटे कीटाणु होते हैं. जब आप इन्हें खाते हैं तो वो आपकी पाचन क्रिया को नुकसान पहुंचाते हैं. यही नहीं ये कीटाणु शरीर के लिए भी हानिकारक होते हैं.

 4. दिमाग़ के लिए है ख़तरनाक 

Sour Candies
Source: mashed

एक रिसर्च के मुताबिक, इन कैंडिज़ में इस्तेमाल होने वाला कैमिकल दिमाग़ के लिए नुकसानदाय है. इन्हें लगातार खाने से बच्चों को कुछ भी याद रखने में दिक्कत हो सकती है. 

5. हाई ब्लड प्रेशर 

blood-pressure
Source: patrika

इनमें Glycyrrhizic Acid होता है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार, इसे खाने से हमारा ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है. कुछ मामलों में दिमाग़ में सूजन तक हो जाती है. 

6. जीभ में पड़ सकते हैं छाले 

blisters
Source: punjabkesari

एक रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि ये कैंडिज़ बैटरी के एसिड के जितनी ही हानिकारक हैं. इन्हें खाने से जीभ में छाले पड़ सकते हैं और लोगों के दिमाग़ पर भी इसका बुरा असर होता है. 

अगर हेल्दी रहना है, तो आज से ही इनका सेवन बंद कर दें. 

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.