हमारे देश में जितने भी हिल स्टेशन हैं उनमें एक चीज़ कॉमन हैं. अरे हिल नहीं थोड़ा और दिमाग़ लगाइए. ऐसे कुछ भी तुक्का फेंकने से थोड़ी चलेगा. चलिए हम ही बता देते हैं ये है Mall Road. था ना कितना आसान. ख़ैर छोड़िये, अब हर हिल स्टेशन पर इस जगह पर ग़ज़ब की भीड़ होती है. रेस्टोरेंट से लेकर शॉपिंग की हर दुकान यहां होती. यूं कहिए ये किसी हिल स्टेशन का दिल होता है.

पर आपने कभी सोचा है कि अपने देश में लगभग हर हिल स्टेशन पर एक Mall Road क्यों है? अरे भई इसका कुछ और भी तो नाम रख सकते थे. ये सवाल हमारे दिमाग़ में भी आया और हमने इसका जवाब खोज निकाला.


चलिए आपको भी बता देते हैं कि क्यों भारत में इतने सारे Mall Road हैं.

Mall Road शब्द का अर्थ 

trawell

इस सवाल का जवाब जानने से पहले Mall Road शब्द का अर्थ जान लेते हैं. Mall एक 17वीं शताब्दी का शब्द है जिसका अर्थ है दूर तक चलना या चौड़ा पथ. ये शब्द 18वीं शताब्दी में अंग्रेज़ों के साथ भारत आया. उस समय मॉल रोड के एक तरफ सेना की यूनिट और दूसरी तरफ विवाहित अधिकारियों के रहने के घर हुआ करते थे. 

ये भी पढ़ें: मनाली जा रहे हो, तो वहां मिलने वाले ये 14 टेस्टी Street Food खाये बिना मत आना

thrillophilia

इसके अलावा इस रोड के एक तरफ सेना का एडमिन क्षेत्र और दूसरी तरफ मेस(कैंटीन) भी हुआ करती थी. इस तरह मॉल रोड इनके बीच का एक रास्ता हुआ करता था. मिलिट्री की भाषा में इसे Married Accommodation And Living Line Road(Mall Road) कहा जाता है. लेकिन हिल स्टेशंस में इसका अलग ही मतलब होता है.

reddit

Hill Stations में मॉल रोड से तात्पर्य उस स्थान से होता है जहां शॉपिंग के लिए बहुत सी दुकानें, रेस्टोरेंट, नगर निगम के कार्यालय, अग्निशमन सेवा और पुलिस मुख्यालय होते हैं. यानी ये एक तरह से उस इलाके का सिटी सेंटर होता. अमूमन, किसी मॉल रोड में दुकानों में लोगों के लिए रहने की भी व्यवस्था होती है. ताकि लोग यहां से शहर का सुंदर नज़ारा देख सकें. बर्फ़बारी या फिर बारिश में थोड़ा वक़्त आराम से अपनों के बीच बिता सकें.

euttaranchal

हालांकि, पिछले 2 दशकों में इन सिटी सेंटर्स की जगह मॉल्स ने ले ली है और कुछ मॉल रोड्स के नाम भी बदल गए हैं, लेकिन फिर भी देश में Mall Roads की कोई कमी नहीं है. 

आपको तो पता चल गया कि भारत में इतने मॉल रोड क्यों हैं, अब इसे अपने दोस्तों से भी शेर कर दीजिए.