'MP अजब भी है और गज़ब भी'!

मध्यप्रदेश के लिए ये टैग लाइन वाकई में सटीक बैठती है. ये राज्य अक्सर अपने कारनामों से समय-समय पर लोगों को चौंकाने का काम करता है. मध्यप्रदेश का इंदौर शहर पिछले 5 सालों से लगातार देश के सबसे साफ़-सुथरे शहर के तौर पर देशभर में अपनी एक अलग पहचान बना रहा है. देश के अन्य शहरों को साफ़-सफ़ाई के प्रति जागरूक करने का काम भी कर रहा है.

Source: localsamosa

ये भी पढ़ें- पेश हैं इंदौर के 5 अति मशहूर चाय स्टॉल्स, यहां कि चाय ट्राई नहीं कि तो क्या ख़ाक इंदौर गए?

अहिल्या नगरी 'इंदौर' देश के सबसे साफ़-सुथरे शहर के तौर पर ही नहीं, बल्कि अपने स्ट्रीट फ़ूड के लिए भी काफ़ी मशहूर है. इस शहर में आपको केवल पोहा ही नहीं, बल्कि हर तरीके का स्ट्रीट फ़ूड मिल जायेगा, वो भी उत्तम क़्वालिटी का. इंदौर में ऐसी कई जगहें हैं जहां पर आपको खाने-पीने वालों की भीड़ देखने को मिल जाएगी.

Source: salasar

इंदौर की चाय भी काफ़ी मशहूर है. इंदौरिये चाय के बड़े शौक़ीन होते हैं. इसीलिए शहरभर में चाय की कई दुकानें हैं. इन दुकानों पर आपको सुबह से लेकर शाम तक युवाओं की भीड़ देखने को मिल जाएगी. इन्ही में से एक चाय की दुकान इंदौर में काफ़ी मशहूर है. ये चाय से ज़्यादा अपने अनोखे नाम की वजह से लोगों के बीच चर्चित है.

Source: salasar

इंदौर की इस मशहूर दुकान का नाम ख़राब चाय है. इसका केवल नाम ही ख़राब है, चाय यहां पर उत्तम क़्वालिटी की मिलती है. चाय की एक चुस्की लेते ही मुंह से 'वाह क्या चाय है! निकल पड़ता है. इसके मालिक ने अब दुकान के बाहर 'ख़राब चाय' के साथ-साथ 'ख़राब नमकीन' भी लिखना शुरू कर दिया है. इसलिए ये अब दुकान 'ख़राब चाय' और 'ख़राब नमकीन' के नाम से ज़्यादा मशहूर हो गयी है.

Source: salasar

ये भी पढ़ें- चाय के शौक़ीनों! मौसम भी है दस्तूर भी, ये 14 चाय की रेसिपीज़ ट्राई करके देखो

इंदौर के राजमोहल्ला चौक स्थित ये दुकान ज़्यादा पुरानी नहीं है. ये साल 2018 में ही खुली है, लेकिन इंदौरियों के बीच बेहद फ़ेमस है. इसके अनोखे नाम की वजह से दूर-दूर से लोग यहां चाय की चुस्की लेने आते हैं. सुबह से लेकर शाम तक यहां पर लोगों की भीड़ लगी रहती है. चाय के साथ साथ लोग यहां पर नमकीन का लुत्फ़ भी उठाते हैं. चाय-नमकीन के अलावा भी यहां पर पोहा, समोसा, सिगड़ी कचोरी और आलू-पूरी समेत कई तरह के स्नैक्स मिलते हैं.

Source: salasar

कॉरोनाकाल में इस दुकान ने लोगों को होम डिलीवरी का ऑप्शन दिया है. अगर आप यहां से चाय-नमकीन के अलावा किसी भी तरह के स्नैक्स घर बैठे मंगवाना चाहते हैं तो Swiggy और Zomato से भी ऑर्डर कर सकते हैं. इसके अलावा भी इंदौर में चाय की कई मशहूर दुकानें हैं. इनमें 'चाय सुट्टा बार', 'शर्मा कैफ़े', 'चाय कापी', 'टिमटिम चाय' और 'ईरानी चाय' का नाम सबसे ऊपर आता है. लेकिन जो बात 'ख़राब चाय' और 'ख़राब नमकीन' की है वो किसी और में नहीं.

Source: salasar

चाय के शौक़ीनों का मानना है कि चाय पीने का असली मज़ा ग्लास में नहीं, बल्कि कुल्हड़ या फिर कप में पीने से आता है. ये एक बेहद डिबेटेबल टॉपिक हो सकता है, क्योंकि कुछ लोगों को आज भी चाय पीने का मज़ा कांच के ग्लास में ही आता है. आर्टिकल कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में बताइयेगा!

ये भी पढ़ें- चाय की चुस्कियां लेते हुए पढ़िए कि भारत के लोगों ने कब और कैसे चाय पीनी शुरू की