पत्तों का रंग हरा 'क्लोरोफ़िल' की वजह से होता है, यह जानकारी अधिकांश लोगों को होगी. लेकिन, रोज़ाना घरों में खाया जाने वाला टमाटर लाल क्यों होता है, क्या इस बारे में आपको पता है? अगर नहीं, तो इस सवाल का जवाब इस आर्टिकल में आपको मिल जाएगा. इस आर्टिकल के ज़रिए जानिए टमाटर के लाल होने के पीछे का कारण और इससे जुड़ी कुछ ख़ास जानकारी जो आपकी हेल्थ के लिए लाभकारी साबित हो सकती है।  

क्यों होता है टमाटर लाल? 

Tomato red in color
Source: pixabay

टमाटर जब कच्चा होता है, तो उसका रंग हरा होता है, लेकिन जैसे ही वो अपने पकने का सफ़र तय करता है, वो धीरे-धीरे लाल होता जाता है. क्या कभी आपने ग़ौर किया है, ऐसा क्यों होता है? दरअसल, टमाटर में पोषक तत्वों के साथ-साथ कुछ ख़ास रसायन भी पाए जाते हैं, जिसमें एक लाइकोपीन (Lycopene) भी है। 

lycopene in tomato
Source: unsplash

यह एक तरह का पिगमेंट यानी रंगद्रव्य है, जो टमाटर में मौजूद होता है और टमाटर को लाल रंग देने का काम करता है. इस ख़ास तत्व की मौजूदगी की वजह से टमाटर का रंग लाल दिखाई देता है. है न दिलचस्प तथ्य. आगे जानिए लाइकोपीन किस प्रकार फ़ायदेमंद है.  

लाइकोपीन के क्या लाभ हैं? 

lycopene in tomato
Source: pixabay

टमाटर में लाइकोपीन की मौजूदगी इसे कई प्रकार से आपकी हेल्थ के लिए लाभकारी बनाने का काम करती है. कई टमाटर के फ़ायदे इसमें मौजूद लाइकोपीन की वज़ह से होते हैं. इनमें से कुछ के बारे में हम नीचे बता रहे हैं.   

1. एक कारगर एंटीऑक्सीडेंट 

Tomato's are full of antioxidant
Source: pixabay

लाइकोपीन एक कारगर एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर को फ़्री रेडिकल्स के प्रभाव से बचाने में मदद कर सकता है. फ़्री रेडिकल्स एक प्रकार के कंपाउंड होते हैं. शरीर में इनकी अधिकता हो जाए, तो शरीर कई बीमारियों की चपेट में आ सकता है, जैसे डायबिटीज़ और हृदय रोग. 

यहां तक कि कैंसर का जोखिम भी खड़ा हो सकता है. ऐसे में टमाटर के रूप में लाइकोपीन का सेवन शरीर में एंटीऑक्सीडेंट क्षमता को बनाए रखने में मदद कर सकता है, जिससे फ़्री रेडिकल्स से बचाव हो सकता है.

2. कैंसर के जोखिम से बचाव 

Tomato can fight with cancer
Source: pixabay

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि लाइकोपीन एक कारगर एंटीऑक्सीडेंट है. यही वजह है कि यह कई प्रकार के कैंसर से बचाव का काम कर सकता है. दरअसल, लाइकोपीन का उपयोग ट्यूमर ग्रोथ को रोक कर ब्रेस्ट और प्रोटेस्ट (ब्लैडर और लिंग के बीच स्थित एक ग्लैंड) कैंसर के विस्तार पर रोक लगा सकता है. एक अन्य स्टडी के अनुसार, यह किडनी में कैंसर सेल्स के विस्तार पर रोक लगा सकता है.   

3. ह्रदय को स्वस्थ रखने का काम 

Tomato for heart
Source: pixabay

लाइकोपीन का उपयोग हृदय को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. दरअसल, यह कॉलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम कर सकता है, जिसे हृदय रोग का एक बड़ा कारण माना गया है. वहीं, लाइकोपीन, एलडीएल (LDL) यानी ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है और एचडीएल (HDL) यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम कर सकता है.   

4. सनबर्न से बचाव 

Tomato for sunburn
Source: mdpremier

अधिक समय तक धूप में रहने से सनबर्न हो सकता है. इससे बचाव के लिए या इसके प्रभाव को कम करने के लिए टमाटर में मौजूद लाइकोपीन आपकी मदद कर सकता है. सनबर्न पर लाइकोपीन के प्रभाव जानने के लिए एक स्टडी की गई, जिसमें कुछ लोगों को लाइकोपीन के सेवन से पहले और सेवन के बाद सूर्य के संपर्क में लाया गया. 

रिज़ल्ट में देखा गया कि लाइकोपीन के सेवन के बाद यूवी किरणों के संपर्क में आए लोगों की त्वचा लाइकोपीन का सेवन न करने वालों की तुलना में कम प्रभावित थी. वहीं, एक दूसरी स्टडी बताती है कि लाइकोपीन का सेवन त्वचा पर पड़ने वाले लाल चकत्तों यानी रैशेज़ के प्रभाव को कम कर सकता है.   

5. नर्व पेन को कम कर सकता है 

Tomato for nerve pain
Source: pixabay

नर्व पेन को कम करने में भी लाइकोपीन मददगार हो सकता है. यह दर्द नर्व या टिश्यू डैमेज की वज़ह से हो सकता है। वहीं, लाइकोपीन में दर्द निवारक गुण पाए जाते हैं, जो इस दर्द को कम करने में सहयोग कर सकता है.  

6. आंखों के लिए फ़ायदेमंद 

Tomato for eyes
Source: unsplash

आपको जानकर हैरानी होगी कि लाइकोपीन का उपयोग आंखों की कई बीमारी व समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. विषय से जुड़े शोध बताते हैं कि लाइकोपीन मोतियाबिंद और मैक्यूलर डिजनरेशन (एक प्रकार नेत्र विकार जो मैक्युला से जुड़ा है) के जोखिम को कम कर सकता है.  

7. ब्रेन के लिए लाभकारी 

Tomato for Brain
Source: pixabay

लाइकोपीन का उपयोग ब्रेन के लिए भी लाभकारी हो सकता है. जैसा कि हमने बताया कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट क्षमता होती है, जो अल्जाइमर के प्रभाव को कम करने में कुछ हद तक लाभकारी हो सकता है. बता दें, अल्जाइमर भूलने से जुड़ी बीमारी है, जो उम्रदराज़ लोगों में ज़्यादा देखी जाती है.   

तो दोस्तों, अब आप जान गए होंगे कि टमाटर लाल क्यों होता है और लाइकोपीन के रूप में टमाटर खाना कितना लाभकारी हो सकता है. इसलिए, अपने आहार में टमाटर को शामिल ज़रूर करें. कमेंट करके बताएं कि यह आर्टिकल आपको कैसा लगा.