क्या कभी इतनी पी ली है कि टॉयलेट सीट में मुंह घुसाए बैठे रहना पड़े? या फ़ुटपाथ पर पड़ लेटे रहना पड़े और करवट बदल-बदलकर उल्टियां करनी पड़े?


दारू पीकर डांस और उल्टी ये दोनों चीज़ें हर एक दारू पीने वाले ने की ही होगी, जो कहता है कि उसने कभी नहीं उल्टी उसे भी पता है कि वो झूठ बोल रहा है!

Source: Doing Drugs

सवाल ये है कि आख़िर लोग दारू पीकर उल्टी क्यों करते हैं?


Mayo Clinic के मुताबिक़, लगातार पीने से एल्कोहल पॉयज़निंग होती है. बिंज ड्रिंकिंग या अगर पुरुष 2 घंटे में 5 ड्रिंक्स पी लें या महिलाएं 2 घंटे में 4 ड्रिंक्स पी लें तो एल्कोहल पॉयज़निंग हो सकती है.

Source: Medical News Today

कई बार आपको पता भी नहीं चलता और आपको काफ़ी नशा हो जाता है. इसका कारण है, पीना बंद करने के बाद भी पेट से एल्कोहल ख़ून में मिलता रहता है. इससे बॉडी में एल्कोहल की मात्रा बढ़ती जाती है. इसके साथ ही एल्कोहल जल्दी अबज़ॉर्ब भी हो जाता है.


एक रिपोर्ट के मुताबिक़, दारू एक Toxin है और इससे पेट को परेशानी होती है. London Bridge Hospital के London Liver Centre के Professor Michael Heneghan कहते हैं,

'एल्कोहल सिर्फ़ लिवर के लिए टॉक्सिक नहीं है पर ये Gastrointestinal Tract के लिए भी टॉक्सिक है. एल्कोहल लेने से Oesophagus और Stomach की Lining की Inflammate होती है और Ulcer का भी ख़तरा होता है.'

Source: Net Doctor

अगर कम वक़्त में काफ़ी सारा एल्कोहल पी लिया जाये तो एल्कोहल पॉयज़निंग का ख़तरा होता है और लोगों को उल्टियां होती है. सिवियर केस में एल्कोहल पॉयज़निंग से लोग कोमा में जा सकते हैं और मौत भी हो सकती है.


अगर निम्न में से कोई भी लक्षण दिखे तो जल्द से जल्द डॉक्टर के पास जाएं-
* कन्फ़्यूज़न
* उल्टियां
* सांसें धीमी या अनियमित होना
* बेहोशी
* Hypothermia

Professor Michael Heneghan ने ये भी बताया कि सिवियर एल्कोहल पॉयज़निंग के केस में ही डॉक्टर की ज़रूरत पड़ती है.