शेखावाटी राजस्थान का फ़ेमस पर्यटन स्थल है. यहां पर एक से बढ़कर एक महल, क़िले और हवेलियां हैं. ये राजस्थान के झुन्झुनू और सीकर इलाके को कवर करता है. इसे राजस्थान की ओपन आर्ट गैलरी के रूप में मान्यता दी गई है. कई लोगों का मानना है कि ये दुनिया की सबसे बड़ी ओपन आर्ट गैलरी है.

Shekhawati
Source: lepassagetoindia

आर्ट और आर्किटेक्ट  लवर्स के लिए ये किसी स्वर्ग से कम नहीं. शेखावाटी जयपुर से 115 किलोमीटर दूर है और ये लगभग 100 किलोमीटर के एरिया में फैला है. दुनिया में सबसे अधिक भित्ति चित्र वाला इलाका यही है.

कभी था व्यापारिक मार्ग

Shekhawati Rajasthan
Source: indiadrivertours

शेखावाटी को 18वीं शताब्दी में शेखावत राजपूतों द्वारा एक व्यापारिक मार्ग के रूप में विकसित किया गया था. लेकिन ईस्ट इंडिया कंपनी के राज में यहां रहने वाले अधिकतर व्यापारियों(मारवाड़ी) को अपने घर को छोड़कर दूर-दूर व्यापार करने जाना पड़ा. तब उनके पास जो भी धन-दौलत मौजूद थी उससे उन्होंने अपने घरवालों के लिए ये महल, क़िले और हवेलियां बनवाईं.

ये भी पढ़ें: मोती डूंगरी क़िला: Jaipur का वो पैलेस जो ऐतिहासिक होने के साथ ही धार्मिक रूप से भी है महत्वपूर्ण

मारवाड़ी समाज के लोगों ने किया कायाकल्प

 world's largest open-air art gallery
Source: thinkingparticle

इन्हें बनाने के लिए वास्तुकार और चित्रकार दूर-दूर से खोज कर लाए गए थे. इनकी दीवारों पर जो पेंटिंग्स बनी हैं वो मारवाड़ी समाज की सफ़लता की कहानी और विरासत को बयां करती हैं. शेखावाटी जयपुर, बीकानेर और दिल्ली के बीच में पड़ता है इसलिए यहां पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है. यहां लोग कैंप लगाकर या फिर रेंट पर हवेली/घर लेकर शेखावाटी की सुंदरता को निहारते हैं और उसकी तस्वीरें यादों के रूप में अपने साथ ले जाते हैं.

ये भी पढ़ें: भारत के काले ताजमहल के बारे में सुना है, तस्वीरों के ज़रिये इस नायाब इमारत की सैर कर लीजिये

Shekhawati
Source: inditales

इस इलाके में लगभग 2000 भित्ति चित्र वाली बिल्डिंग्स हैं. आप यहां के नवलगढ़ या फिर मंडावा क्षेत्र में रुक सकते हैं. मंडावा इसके केंद्र में और नवलगढ़ इसकी तलहटी में है. जब भी यहां जाएं तो मंडावा महल ज़रूर जाना. यहां से शहर का ख़ूबसूरत नज़ारा देखने को मिलता है. साथ ही आप अपने सोशल मीडिया के लिए बेस्ट पिक्चर्स भी क्लिक कर सकते हैं. इन सबके अलावा आप झुंझुनू, फतेहपुर, रामगढ़, महनसर, डनलोड और मुकुंदगढ़ जैसे इलाकों का भी रुख कर सकते हैं.

कब जाएं शेखावाटी

Shekhawati Rajasthan
Source: holidify

शेखावाटी जाने का बेस्ट समय अक्टूबर से मार्च के बीच का है. यहां आप रेल, हवाई और सड़क तीनों मार्गों से पहुंच सकते हैं. लेकिन हो सके तो आप शेखावाटी की ट्रिप फ़रवरी की शुरुआत में करें. क्योंकि यहां तब नवलगढ़ इलाके में शेखावाटी फ़ेस्टिवल का आयोजन किया जाता है.

अगर आप भी आर्ट लवर हैं तो आपको एक बार शेखावाटी की ट्रिप ज़रूर प्लान करनी चाहिए.