वैसे तो हर मौसम में घर में अलग-अलग प्रकार की मिठाईयां बनाई और खाई जाती हैं, लेकिन सर्दियों के मौसम में मिलने वाली मिठाइयों की बात ही कुछ और है. इस मौसम में बनने वाली ये मिठाइयों खाने में टेस्टी होने के साथ ही हेल्दी भी होती हैं. इन्हें देखते ही मुंह में पानी आ जाता है.

चूंकि सर्दियां आ गई हैं, ऐसे में हम आपके लिए इस मौसम में मिलने वाली टेस्टी मिठाइयों की लिस्ट लेकर आए हैं. ये मिठाइयां आपको न सिर्फ़ स्वाद के नए सफ़र पर ले जाएंगी, बल्कि आप लिए ठंड के इस मौसम में आपके शरीर को गर्म भी रखेंगी.

1. गाजर का हलवा

Source: dishesguru

सर्दियां मतलब गाजर के हलवे का सीज़न. इस मौसम में घर से लेकर दुकान तक सब जगह गाजर का हलवा खाने को मिलता है. ये खाने में जितना टेस्टी होता है, उतना ही सेहत के लिए भी अच्छा होता है.

2. गजक

Source: ruchiskitchen

इस मौसम में तरह-तरह की गजक खाने को मिलती हैं. ख़ासकर मूंगफली और तिल से बनी गजक तो लोगों की फ़ेवरेट विंटर स्वीट्स बन गए हैं.

3. Nolen Gur Sandesh

Source: ahomemakersdiary

बंगाल में इस मौसम में Nolen Gur Sandesh खाने को मिलता है. इसका सिर्फ़ नाम ही नहीं, बल्कि स्वाद भी सबसे जुदा है.

4. रेवड़ियां

Source: tastybihar

उत्तर भारत में इस मौसम तिल से बनी छोटी-छोटी रेवड़ियां हर दुकान पर बिकने लगती हैं. इनमें लखनऊ की रेवड़ियां वर्ल्ड फ़ेमस हैं.

5. तिल के लड्डू

Source: kolkatatimes

सर्दियों का मौसम हो और घर पर तिल के लड्डू न बनें ऐसा हो नहीं सकता. ये स्वादिष्ट होने के साथ ही हमारे शरीर को सर्दियों में गर्म रखने का काम भी करते हैं.

6. नान खटाई

Source: punjabkesari

ये एक ऑथेंटिक इंडियन कुकी है. विंटर्स में जब भी कोई नान खटाई वाला आता है तो बच्चे उसे घेर कर खड़े हो जाते हैं, ऐसा हो भी क्यों ये होती ही इतनी टेस्टी हैं.

7. गोंद के लड्डू

Source: youtube

देसी घी और गोंद के लड्डू जब बनते हैं, तो पूरे घर में इसकी ख़ुशबू फैल जाती है. शरीर को गर्म करने के लिए इन्हें ख़ासतौर पर सर्दियों में बनाया जाता है.

8. मूंग दाल हलवा

Source: zaykarecipes

यूं तो मूंग की दाल का हलवा आप कभी भी खा सकते हैं, लेकिन सर्दियों में गरमा-गरम मूंग दाल हलवा खाकर ऐसा लगता है, जैसे सारी ठंड दूर हो गई हो.

तो आज ही अपने घर पर इनमें से कोई एक विंटर स्पेशल डिश बनाकर सर्दियों का स्वागत कीजिए.

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.