जुड़वा इंसान देखे होंगे, कपड़े एक जैसे देखे होंगे यहां तक फ़िल्में भी एक सी देखी होंगी क्योंकि इन चीज़ों में समानता मिलना स्वाभाविक है. मगर क्या आप जानते हैं, पाकिस्तान (Pakistan) और भारत (India) में भी एक समानता है? हालांकि, हम जानते हैं कि पाकिस्तान से हमें किसी तरह की समानता नहीं चाहिए, लेकिन दुश्मनी अपनी जगह और प्रकृति की बनाई चीज़ें अपनी जगह क्योंकि प्रकृति किसी से दुश्मनी नहीं निभाती.

Places In India And Pakistan Look Exactly The Same
Source: prismic

इसीलिए शायद पाकिस्तान और भारत की ये 8 जगहें हू-ब-हू एक सी हैं, जिन्हें देखकर आपको लगगा कि एक ही जगह की दो तस्वीरें देख रहे हैं. ये रहीं वो जगहें:

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में स्थित वो अद्भुत और ऐतिहासिक 5 क़िले, जो कभी थे हिंदुस्तान का गौरव

1. चांदनी चौक, भारत और अनारकली बाज़ार, पाकिस्तान

चांदनी चौक दिल्ली के सबसे बड़े और सबसे पुराने बाज़ारों में से एक है. चांदनी चौक की बनावट आधे चांद के आकार की है. इसमें मूल रूप से तीन बाज़ार हैं- उर्दू बाज़ार, जौहरी बाज़ार, फ़तेहपुरी बाज़ार. वहीं, अनारकली बाज़ार पाकिस्तान के लाहौर में स्थित है और ये सबसे पुराने बाज़ारों में से एक है. ये बाज़ार अब दो भागों में बंट गया है, पुराना अनारकली बाज़ार और नया अनारकली बाज़ार.

Chandni Chowk is one of the largest and oldest markets in Delhi

2. जामा मस्जिद, भारत और बादशाही मस्जिद, पाकिस्तान

दिल्ली में स्थित जामा मस्जिद भारत की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है. इसे मुग़ल बादशाह शाहजहां ने 1644 से 1656 ई. के बीच बनवाया था. लाहौर में स्थित बादशाही मस्जिद मुग़ल काल में बनी थी. इसमें संगमरमर के तीन गुंबद हैं. मस्जिद क़रीब 346 साल पुरानी है और इसके आकार को समझना मुश्क़िल है.

Jama Masjid is situated in Delhi.

3. चंद्रताल, भारत और करम्बर झील, पाकिस्तान

हिमाचल प्रदेश में स्थित चंद्र ताल झील हिमालय के मध्य में है. इस झील का पानी मीठा है. करम्बर झील को कुरुंबर झील के नाम से भी जाना जाता है. ये झील पाकिस्तान में स्थित है. झील की अनुमानित लंबाई 3.9 किलोमीटर है.

Chandra Taal is a lake in Himachal Pradesh.

4. लैंसडाउन, भारत और लोअर दीर, पाकिस्तान

लैंसडाउन, उत्तराखंड के कोटद्वार-पौरी रोड पर स्थित एक कस्बा और हिल स्टेशन है. लोअर दीर ​​पाकिस्तान के ख़ैबर पख़्तूनख़्वा में स्थित है. लोअर दीर ​​में आमतौर पर पश्तो भाषा बोली जाती है. पाकिस्तान बनने से पहले दीर एक रियासत थी, जिसे 1996 में लोअर दीर ​​और अपर दीर ​​में बांट दिया गया.

Lansdowne is a cantonment town in the Indian state of Uttarakhand.

5. पार्वती वैली, भारत और नीलम वैली, पाकिस्तान

पार्वती घाटी हिमाचल प्रदेश में स्थित है. ये वैली इतनी ख़ूबसूरत है कि यहां जाने के बाद वापस आने का मन नहीं करेगा. नीलम घाटी पाकिस्तान में आज़ाद कश्मीर के ज़िले में स्थित है. मूल रूप से, नीलम घाटी एक ख़ूबसूरत घाटी है जिसमें लगभग 370 गांव हैं. 

Parvati Valley is situated in northern Indian state of Himachal Pradesh

6. नुब्रा वैली, भारत और हुंज़ा वैली, पाकिस्तान

नुब्रा घाटी लद्दाख घाटी के उत्तर-पूर्व में एक त्रि-सशस्त्र घाटी है. नुब्रा घाटी में डिस्किट, हुंदर और तुर्तुक तीन कस्बे हैं. यहां पर दोहरे कूबड़ वाले ऊंट देखने को मिलते हैं. हुंजा पाकिस्तान के गिलगिट-बाल्टिस्तान में एक पहाड़ी घाटी है. हुंजा पाकिस्तान के उत्तरी भाग में स्थित है. हुंजा को 3 क्षेत्रों में बांटा गया है- गोज़ल घाटी, ऊपरी हुंजा, निचला हुंजा, मध्य हुंजा.

Nubra Valley is a tri-armed valley in North-East of Ladhak Valley

7. उम्मेद भवन पैलेस, भारत और नूर महल, पाकिस्तान

उम्मेद भवन पैलेस राजस्थान के जोधपुर में स्थित है. इसकी नींव 1929 में उम्मेद सिंह द्वारा रखी गई थी और 1943 में ये बनकर तैयार हुआ था. इसको तीन भागों में बांटा गया है, पैलेस, होटल और म्यूज़ियम. ये दुनिया के सबसे बड़े महलों में से एक हैं क्योंकि इसमें 347 कमरे हैं. पैलेस 26 एकड़ के हरे-भरे मैदान में फैला हुआ है, जिसमें 15 एकड़ में हरे-भरे बगीचे हैं. नूर महल पाकिस्तान के बहावलपुर में स्थित एक महल है. इसका निर्माण 1872 में शुरू हुआ था और 1875 में पूरा हुआ था. अब इसके मालिक साजिद अली इस्सर और मलिक फ़रहान है. 1997 में सेना ने इसे 119 मिलियन में ख़रीदा था.

Umaid Bhawan Palace is located in Jodhpur in Rajasthan,

8. मरीन ड्राइव, भारत और Sea View,पाकिस्तान

मरीन ड्राइव दक्षिण मुंबई में 3.6 किलोमीटर क्षेत्र में फैला है. इसे मुंबई का मियामी कहा जा सकता है. मरीन ड्राइव 20वीं सदी में अपने आर्ट डेकोर स्टाइल आर्किटेक्चर और 19वीं सदी के नियो-गॉथिक आर्किटेक्चर के लिए प्रसिद्ध है. ये Sea-Shaped रोड है और 1930 से इसे क्वीन्स नेकलेस कहा जाता है. कराची से ओरमारा तक फैले Clifton Beach को Sea View के नाम से जाना जाता है. 20वीं शताब्दी इस Beach को सबसे लोकप्रिय और चांदी सी चमकती रेत के कारण ख़ूबसूरत Beach का दर्ज़ा दिया गया था.

Marine Drive in South Mumbai in the city of Mumbai

इन जगहों को देखने के बाद जुड़वा मूवी की याद आ जाएगी.