कहते हैं व्यापार में जो दिखता है, वही बिकता है. किसी भी बिज़नेस में सफ़ल होने के लिये आपको ज़बरदस्त मार्केटिंग और विज्ञापन की ज़रूरत होती है. इसलिये लोग प्रोडक्ट की ब्रांडिंग पर लाखों-करोड़ों भी खर्च कर देते हैं. हालांकि, इस दौर में कुछ ब्रांड्स ऐसे भी हैं, जिन्होंने प्रोडक्ट के विज्ञापन पर एक भी पैसा खर्च नहीं किया. इन कंपनीज़ ने बेहतरीन तरीक़े से लोगों तक पहुंच बनाई और आज ये प्रोडक्ट्स हर इंसान की ज़िंदगी का हिस्सा बन चुके हैं. 

चलिये आज उन पॉपुलर ब्रांड्स के बारे में जानते हैं जिन्होंने बिना पैसा ख़र्च किये मार्केट में अपनी पहचान बना ली.

1. GoPro 

बाक़ी कंपनियों की तरह GoPro ने कभी विज्ञापनों पर पैसे खर्च नहीं किया, लेकिन फिर भी आज ये लोगों के लिये एक ब्रांड बन चुका है. मार्केट में जगह बनाने के लिये GoPro ने ऑनलाइन कस्टमर्स का फ़ीडबैक लेना शुरु किया. इसके बाद उसे कभी विज्ञापन करने की ज़रूरत नहीं पड़ी. 

GoPro
Source: amazon

2. Rolls-Royce 

Rolls-Royce, नाम तो सुना ही होगा. Rolls-Royce कितनी लग्ज़री कार है ये किसी को बताने की ज़रूरत नहीं है. Rolls-Royce ने मार्केट में मशहूर होने के लिये कभी विज्ञापन पर पैसे नहीं लगाये, बल्कि उन्होंने इससे ज़्यादा कस्टमर्स की सुविधाओं पर फ़ोकस किया.  

Rolls-Royce
Source: robbreport

3. Old Monk 

सालों से Old Monk भारतीय बाज़ार और युवाओं के दिलों पर राज कर रही है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस भारतीय ब्रांड ने भी कभी विज्ञापन पर पैसा नहीं लगाया. 

Old Monk
Source: shoplightspeed

4. Whatsapp 

आज अगर एक मिनट के लिये भी Whatsapp बंद हो जाये, तो ज़िंदगी थम सी जाती है. Whatsapp भी उन लोकप्रिय ब्रांड्स में से है, जिसने Advertisement की जगह App की क्वालिटी पर ध्यान दिया. 

Whatsapp
Source: messengerpeople

5. Wikipedia 

कितने ही लोगों की नौकरी Wikipedia की वजह से चल रही है. किसी के बारे में कुछ भी जानना हो Wikipedia की मदद से जानकारी मिल जाती है. वैसे Wikipedia भी बिना किसी विज्ञापन के आगे बढ़ा है,

wikimedia
Source: wikimedia

6. Zara 

Zara का पहला रिटेल स्टोर 1975 में खोला गया था और आज इसके दुनियाभर में लगभग 2000 से ज़्यादा स्टोर खोले जा चुके हैं. मशहूर फ़ैशन ब्रांड ने भी ग्राहकों के फ़ीडबैक पर भरोसा किया और तरक्की करता चला गया.

Zara
Source: qz

सच ही कहा है किसी ने काम अच्छा हो, तो लोगों के दिलों में जगह ख़ुद ब ख़ुद बन जाती है.