अगर बात बीमारी की की जाए, तो इस दुनिया में इंसानों से ज़्यादा तो बीमारियां हैं. हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने International Classification of Diseases की अपनी लिस्ट में एक बीमारी को शामिल किया है, जिसका नाम Burnout है. इसकी जानकारी WHO ने मंगलवार को जेनेवा में विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य सभा (World Health Assembly) में दी.

Source: nbcnewyork

Burnout क्‍या है? काम का ज़्यादा बोझ और पर्सनल लाइफ़ में तनाव होना Burnout का कारण हो सकता है, जो लोग अपने काम को पूरा करने के चक्कर में खाना-पीना और पर्सनल लाइफ़ को भूल जाते हैं, ऐसे लोग धीरे-धीरे इस बीमारी का शिकार होने लगते हैं. WHO की मानें तो Burnout सिर्फ़ पेशेवर लोगों से जुड़ी समस्‍या है. ये एक तरह का सिंड्रोम है, जो काम के अधिक दबाव की वजह से होता है.

Source: betanews

इन लक्षणों के ज़रिए इस बीमारी को पकड़ा जा सकता है और इसके कुछ उपाय भी हैं:

Burnout के लक्षण:

1. हमेशा थकान महसूस होना और चिड़चिड़ा महसूस करना.

2. अपने काम को लेकर संदेह करते रहना.
3. ऑफ़िस में काम पर ध्‍यान नहीं लगना.
4. भूख नहीं लगना.
5. ड्रग या एल्कोहल लेने की इच्छा होना.
6. नेगेटिविटी महसूस करना.
7. दोस्तों और परिवार वालों से बात न करना.

Source: forbes

Burnout से बचने के उपाय:

1. डॉक्टर्स के मुताबिक, अगर आपको ये लक्षण दिख रहे हैं, तो इससे उभरने के लिए परिवार या दोस्तों से बात करें, इससे सुकून मिलेगा और इस बीमारी से लड़ने की ताक़त भी.

2. योग करें और फल, सब्ज़ियां और फ़ाइबर युक्‍त भोजन करें. समय से ऑफ़िस छोड़ें और कार्यालय के काम को घर पर करने से परहेज करें.
3. इसकी कोई निर्धारित दवा नहीं है इसलिए ऐसे लक्षणों पर मनोरोग विशेषज्ञों से सलाह लेनी चाहिए ताकि उनकी मदद से इसे दूर करने में आसानी हो.

Source: shaolinfit

4. इससे पहले की आप Burnout की वजह से अनिद्रा, हृदय रोग और टाइप-2 डायबिटीज़ के शिकार हों, अपने साथियों या बॉस से बात करें और उन्हें काम के दौरान आने वाली समस्याओं से अवगत करें ताकि वो आपको इस समस्या से निकालने में आपकी मदद कर पाएं.

5. Burnout से बचने के लिए वो काम करें, जो आपको ख़ुश करते हों. जैसे, जो सीरियल, फ़िल्म या कार्टून अच्छा लगता हो उसे देखें, नहीं तो ऐसे व्यक्ति से बात करें जिससे बात करके आपको अच्छा लगता हो.
6. काम से कुछ दिनों का ब्रेक लेकर अपने किसी फ़ेवरेट जगह पर घूमने चले जाएं.

Source: travelinglifestyle

काम करें, काम करना अच्छी बात है, लेकिन सेहत का ध्यान रखना भी ज़रूरी है, क्योंकि Health is Wealth! इसी तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.